Move to Jagran APP

अटल सेवा केंद्र से शुरू होगी 7वीं आर्थिक जनगणना

जागरण संवाददाता सिरसा देश में 7वीं आर्थिक जनगणना का कार्य आरंभ किया जा रहा है। भारत

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Jun 2019 12:06 AM (IST)Updated: Thu, 06 Jun 2019 12:06 AM (IST)
अटल सेवा केंद्र से शुरू होगी 7वीं आर्थिक जनगणना
अटल सेवा केंद्र से शुरू होगी 7वीं आर्थिक जनगणना

जागरण संवाददाता, सिरसा: देश में 7वीं आर्थिक जनगणना का कार्य आरंभ किया जा रहा है। भारत सरकार सातवीं आर्थिक जनगणना अटल सेवा केंद्र (सीएससी) के माध्यम से शुरू कर रही है। इस उद्देश्य के लिए बुधवार को पंचायत भवन में भारत सरकार के सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यन्वयन मंत्रालय तथा सीएससी ई-गर्वनेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड द्वारा संयुक्त रुप से अटल सेवा केन्द्र संचालकों के जिलास्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला सांख्यिकी अधिकारी सुरेंद्र कुमार ने की। इस अवसर पर जिला सूचना अधिकारी सुषमा भी मौजूद थी। इस मौके पर स्टेट प्रोजेक्ट मैनेजर प्रभजोत व आशीष शर्मा ने जिला के सीएससी संचालकों को आर्थिक जनगणना कार्य का विस्तारपूर्वक प्रशिक्षण दिया।

loksabha election banner

430 सुपरवाइजर व 2080 गणनाकार नियुक्त

जिला सांख्यिकी अधिकारी सुरेंद्र कुमार ने बताया कि भारत में सबसे पहली आर्थिक जनगणना 1977 से शुरू हुई थी। जोकि लगभग हर 5 वर्ष के बाद होती आ रही है। आखिरी जनगणना 2013 में हुई थी। छह जनगणना होने के बाद इस वर्ष 2019 में सातवीं जनगणना है। उन्होंने बताया कि इसमें इकनॉमिक या आर्थिक गणना भी होती है, लेकिन इंसानों की नहीं बल्कि देश में चल रहे हर तरह के कामकाज की, जो किसी भी तरह की आर्थिक गतिविधि से जुड़ा हो। उन्होंने बताया कि आर्थिक जनगणना के लिए सुपरवाइजर व गणनाकार की नियुक्ति की गई है। इस बार जनगणना कार्य सीएससी के माध्यम से करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 7वीं जनगणना का कार्य 10 जून से शुरू हो जाएगा। जिला में जनगणना कार्य को सफलतापूर्वक संपन्न करवाने के लिए 430 सुपरवाइजर व 2080 गणनाकार नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने कहा कि डिजिटलाइजेशन से कार्यों में पारदर्शिता व तेजी आई है।

सीएससी द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं के बारे में करें जागरूक

स्टेट प्रोजेक्ट मैनेजर प्रभजोत ने बताया कि हम सभी का यह कर्तव्य बनता है कि आमजन को सीएससी द्वार प्रदान की जा रही सेवाओं के बारे में जन-जन को जागरूक करें। उन्होंने आर्थिक जनगणना के प्रत्येक पहलू के बारे में सीएससी संचालकों को विस्तार पूर्वक बताया तथा उनके प्रश्नों के सभी जवाब दिये। इस अवसर पर एडीएसओ हनुमान, एसएसओ रमेश कुमार, नोडल अधिकारी धर्मवीर मदान, जिला प्रबंधक सविता अरोड़ा व गुरजीत कौर व दीपक कुमार मौजूद रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.