जागरण संवाददाता, सिरसा : कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर आगामी 7 जनवरी को प्रदेशभर में चलने वाले ड्राई रन के तहत जिले में तीन स्थानों पर ड्राई रन होगा। सिरसा, डबवाली व ऐनलाबाद के नागरिक अस्पतालों को ड्राई रन के लिए चयनित किया गया है। करीब एक घंटे तक चलने वाले ड्राई रन में कोरोना वैक्सीनेशन का पूर्वाभ्यास करवाया जाएगा। ड्राई रन के लिए तीनों जगहों के लिए 25-25 लोगों को वैक्सीन लगाने संबंधित मैसेज भी भेजे जाएंगे। वैक्सीनेशन के लिए डयूटीरत स्टाफ के पास भी मैसेज व पासवर्ड आएगा, जिसके बाद वह संबंधित व्यक्ति को वैक्सीन लगा सकेगा। ड्राई रन के दौरान सिर्फ वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी शेष सभी प्रक्रियाओं को पूरा किया जाएगा।

-----------

आज होगी ऑनलाइन ट्रेनिग

ड्राई रन को लेकर सोमवार को प्रदेशभर के स्वास्थ्य कर्मचारियों की ऑनलाइन ट्रेनिग होगी। इसके बाद मंगलवार को उपायुक्त स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक लेंगे। ड्राई रन के तहत वास्तविक वैक्सीनेशन की तरह ही सभी प्रक्रियाएं होगी। हर बूथ पर पांच कर्मचारियों की तैनाती होगी, जिनमें एक वैक्सीनेटर, एक सिक्योरिटी गार्ड, वेरिफायर व दो स्पोर्ट स्टाफ शामिल होंगे। बूथ पर वैक्सीनेशन के लिए आने वाले की आइडी जांची जाएगी। दूसरे चरण में फोन पर एप पर आइडी अपलोड होगी। उसके बाद वैक्सीनेशन होगा। इसके बाद फिर फिर से ऑनलाइन अपडेट किया जाएगा। आधा घंटे तक वैक्सीन लगाने वाले को ऑब्जर्वेशन रूम में रखा जाएगा। उसमें कोई दुष्प्रभाव दिखा तो तुरंत उसे सहायता दी जाएगी व इस बारे में ऑनलाइन सूचना दी जाएगी। दुष्प्रभाव न होने पर आधा घंटे के बाद उसे जाने दिया जाएगा। ------ एक लाख 41 हजार सीरिज, फ्रिज पहुंचे

ऑब्जर्वेशन रूम में 8 से 10 लोगों को रुकने की क्षमता रहेगी। बूथ पर भीड़ न हो, इसके लिए भी प्रबंध किए जाएंगे। जिले में वैक्सीनेशन के लिए तीन डीप फ्रिजर व तीन बड़े फ्रिज आ चुके हैं। इसके अलावा एक लाख 41 हजार सीरिज भी आ चुकी है। जिले में पहले चरण में सात हजार हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जानी है।

-------------------

रविवार को मिले 2 केस, 7 हुए स्वस्थ

जिले में रविवार को कोरोना के दो नए केस मिले हैं, इनमें से एक सिरसा व दूसरा ओढ़ां का है। रविवार को 1080 लोगों के सैंपल लिए गए। अब तक एक लाख 85 हजार 13 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। जिले में अब तक 7941 संक्रमित मिल चुके हैं। जिनमें से 7772 ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में जिले में 56 एक्टिव केस हैं। रिकवरी रेट 97.8 फीसद तक पहुंच गया है।

-----------

सात जनवरी को जिले में तीन जगहों पर ड्राई रन किया जाएगा। तीनों ही जगहों पर 25-25 लोगों को वैक्सीनेशन लगाने संबंधित ड्राई रन किया जाएगा। इसमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से वैक्सीनेशन व बाद में ऑब्जर्वेशन रूम में वैक्सीन लगाने वाले को 30 मिनट रखा जाएगा। ड्राई रन को लेकर सोमवार को ऑनलाइन ट्रेनिग होगी और उसके बाद मंगलवार को उपायुक्त बैठक लेंगे।

- डा. बालेश, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप