Move to Jagran APP

बंद पड़ी शेरांवाली नहर में 50 फुट तक छेद, 20 फुट तक हुआ कटाव

जागरण संवाददाता, सिरसा : गांव दड़बा कलां के समीप से गुजरने वाली शेरांवाली नहर में 50 फुट

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Jan 2018 03:01 AM (IST)Updated: Sun, 14 Jan 2018 03:01 AM (IST)
बंद पड़ी शेरांवाली नहर में 50 फुट तक छेद, 20 फुट तक हुआ कटाव
बंद पड़ी शेरांवाली नहर में 50 फुट तक छेद, 20 फुट तक हुआ कटाव

जागरण संवाददाता, सिरसा : गांव दड़बा कलां के समीप से गुजरने वाली शेरांवाली नहर में 50 फुट तक एक जगह छेद मिला। बंद पड़ी नहर में शनिवार को अचानक इस जगह से 20 फुट तक कटाव हो गया। अगर नहर में पानी होता तो इससे काफी नुकसान हो सकता था। नहर में अचानक हुए कटाव को लेकर ¨सचाई विभाग के एसडीओ अजीत ¨सह व जेई अशोक जाखड़ मौके पर पहुंचे। उन्होंने नहर के बारे में उच्च अधिकारियों को सूचित किया। गौरतलब है कि शेरांवाली नहर में जगह जगह लीकेज गांव के किसानों ने 8 जनवरी को जिला उपायुक्त प्रभजोत ¨सह व ¨सचाई विभाग के एसई को ज्ञापन सौंपा। वहीं इसकी सीएम ¨वडो पर भी शिकायत की। जिसमें किसानों ने ¨सचाई विभाग के अधिकारियों पर नहर की तरफ ध्यान नहीं देने का आरोप लगाया। शेरांवाली नहर नवंबर माह में भी अचानक टूट गई थी। जिसके कारण करीब 70 एकड़ भूमि पर जलभराव होने से गेहूं बिजाई की फसल खराब हो गई।

loksabha election banner

-- 11 जनवरी को बंद हुई नहर

नहराना हेड से शेरांवाली नहर में वाराबंदी से पानी छोड़ा जाता है। जिसके तहत 16 दिन नहर बंद रहती है। इसके बाद 16 दिन पानी छोड़ जाता है। नहर 11 जनवरी सायं के समय बंद हो गई। नहर में जब भी पानी छोड़ा जाता था। समीप गांव शाहुवाला व दड़बा कलां के किसानों द्वारा लगाऐ गये नलकूप से पानी का रिसाव होता था।

-- शुक्रवार 50 फुट तक मिला छेद

¨सचाई विभाग के अधिकारियों ने किसानों द्वारा दी शिकायत के बाद नहर का निरीक्षण किया। जिसको लेकर गांव दड़बा कलां के समीप बर्जी नंबर 21 हजार के समीप छेद मिला। ¨सचाई विभाग के एसडीओ अजीत ¨सह ने किसानों की मदद से छेद की गहराई नापी गई। जिसको देखकर सभी हैरान रह गये। इसके बाद अधिकारियों ने उच्च अधिकारियों को अवगत करवाने का फैसला लिया।

-- शनिवार को अचानक हुआ कटाव

शेरांवाली नहर में जिस स्थान पर 50 फुट तक छेद मिला। उसी स्थान से शनिवार सुबह अचानक कटाव होना शुरू हो गया। इसके बाद धीर धीर कटाव बढ़ता गया। किसानों ने इसके बारे में ¨सचाई विभाग के अधिकारियों को सूचना दी। सूचना पाकर विभाग के एसडीओ अजीत ¨सह व जेई अशोक जाखड़ मौके पर पहुंचे।

--- 2 किलोमीटर तक जगह जगह लीकेज

शेरांवाली नहर में गांव दड़बा कलां के समीप बर्जी नंबर 19 हजार से 22 हजार तक जगह जगह लीकेज हैं। नहर के समीप लगे नलकूप के पास भी पानी का रिसाव हो रहा है। जिससे हमेशा नहर टूटने का खतरा रहता है। गांव निवासी किसान चंद्रभान, रामकुमार, धनराज, राजकुमार, वेदप्रकाश, राजेंद्र ¨सह, जगदीश कुमार, बलवीर ¨सह, ओमप्रकाश, धर्मपाल, कुंदनलाल, चानण ¨सह, पृथ्वी ¨सह ने कहा कि नहर में जगह जगह लीकेज है। नहर के समीप लगे नलकूप में भी पानी का रिसाव जब नहर में पानी छोड़ा जाता है तब पानी का रिसाव होता रहता है। जिसके कारण कभी भी नहर टूटने से फसल नष्ट हो सकती है। उन्होंने कहा कि किसानों ने जिला प्रशासन व ¨सचाई विभाग के अधिकारियों को अवगत करवा दिया है। अगर भविष्य में नहर टूटने से किसानों की फसल को नुकसान होता है तो उसके लिए ¨सचाई विभाग व जिला प्रशासन ही जिम्मेवार होगा।

----

नहर में एक जगह लीकेज होने की मुझे सूचना मिली है। बंद नहर में कटाव के बारे में मेरे को सूचना नहीं मिली है। अगर ऐसी बात है तो जल्द ही नहर की मरम्मत करवाई जाएगी।

एनके भोला, कार्यकारी अभियंता, नहराना डिविजन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.