जिले के पांच खंडों में होगी परीक्षा

जागरण संवाददाता, सिरसा:

जिले के पांच खंडों में मंगलवार को मेगा राउंड सक्षम परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा जिले के 199 सरकारी स्कूलों में आयोजित होगी जिसमें तीसरी, पांचवीं व सातवीं कक्षा के 11665 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। सक्षम परीक्षा को लेकर खंड स्तर पर ड्यूटी देने वाले छात्र अध्यापकों व पीटीआइ अध्यापकों को खंड स्तर पर प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के बाद अध्यापकों को परीक्षा सामग्री वितरित की गई। गौरतलब है कि सिरसा में सात खंड है। इसमें से दो खंड डबवाली व चौपटा पहले ही सक्षम खंड बन चुके हैं।

सक्षम योजना के तहत पहले खंड डबवाली व चौपटा को शामिल किया गया। जिसमें सबसे पहले डबवाली खंड सक्षम हुआ। वहीं डबवाली खंड प्रदेश में प्रथम रहा। इसके बाद चौपटा खंड सक्षम बना।

एक-एक घंटे की होगी परीक्षा

मेगा राउंड सक्षम परीक्षा ¨हदी व गणित की करवाई जाएगी। ¨हदी विषय की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से 10:30 बजे व गणित विषय की परीक्षा 11 बजे से 12 बजे तक होगी। परीक्षा के बीच में विद्यार्थियों को आधा घंटे का विश्राम दिया गया। परीक्षा में ड्यूटी देने वाले अध्यापकों को 8:30 बजे पहुंचना होगा। परीक्षा में नकल रोकने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी स्कूलों का निरीक्षण करेंगे।

नकल रोकने के लिए दिलाई गई शपथ

सक्षम परीक्षा में ड्यूटी देने वाले छात्र अध्यापकों व पीटीआइ अध्यापकों को खंड स्तर पर प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के बाद छात्र अध्यापकों को नकल रोकने के लिए शपथ दिलाई गई। प्रशिक्षण सिरसा खंड में बेगू रोड स्थित राजकीय कन्या स्कूल, रानियां खंड में राजकीय स्कूल रानियां, बड़ागुढ़ा में राजकीय माध्यमिक स्कूल बड़ागुढ़ा, ओढ़ा में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल ओढ़ा व ऐलनाबाद में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में प्रशिक्षण दिया गया। उप जिला शिक्षा अधिकारी आत्मप्रकाश मेहरा ने कहा कि परीक्षा में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। परीक्षा में ड्यूटी देने वाले अध्यापक समय पर पहुंचे। इस अवसर पर ¨डग डाइट की प्राचार्या नीता अग्रवाल, स्कूल प्राचार्य जसबीर कौर मान, एबीआरसी भूप ¨सह, पर¨मद्र ¨सह, विजय ¨सह, अनीता, चारू, संदीप कौर मौजूद थी। ड्यूटी पर तैनात अध्यापक भरेंगे ओएमआर सीट

मेगा राउंड सक्षम परीक्षा में तीसरी कक्षा की ओएमआर सीट ड्यूटी पर तैनात अध्यापक ही भरेंगे। जिससे रोल नंबर भरने में किसी प्रकार की कोई परेशानी न आए। छात्र को प्रश्न हल करने के लिए टिक करना होगा। पांचवीं व सातवीं कक्षा के छात्रों को ओएमआर पर प्रश्नों को पेन या पेंसिल से भरनी होगी।

किस खंड में कितने छात्र देंगे परीक्षा

खंड तीसरी कक्षा पांचवीं कक्षा सातवीं कक्षा कुल

सिरसा 892 906 1239 3037

रानियां 720 734 836 2290

ओढ़ां 624 568 674 1866

ऐलनाबाद 832 825 968 2625

बड़ागुढ़ा 581 575 691 1847

--- मेगा राउंड परीक्षा के लिए चयनित स्कूल 199

परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या 11665

परीक्षा में ड्यूटी देने वाले अध्यापकों की ड्यूटी 445 :::मेगा राउंड सक्षम परीक्षा को लेकर सभी प्रकार की तैयारी कर ली है। मेगा राउंड सक्षम की जिले के 199 स्कूलों में आयोजित होगी। जिसमें तीसरी, पांचवीं व सातवीं कक्षा के 11665 विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

नरेंद्र कुमार, सहायक जिला परियोजना अधिकारी, एसएसए

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस