Move to Jagran APP

स्कॉलरशिप परीक्षा में सरकारी स्कूलों के 110 छात्रों ने पाया पात्र सूची में स्थान

एनटीएसइ लेवल-वन के तहत हरियाणा साइंस टेलेंट सर्च स्कॉलरशिप की नवबंर 2019 परीक्षा की पात्रता सूचि में जिले के 121 विद्यार्थियों ने नाम दर्ज करवाया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 06:20 AM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 06:20 AM (IST)
स्कॉलरशिप परीक्षा में सरकारी स्कूलों के 110 छात्रों ने पाया पात्र सूची में स्थान
स्कॉलरशिप परीक्षा में सरकारी स्कूलों के 110 छात्रों ने पाया पात्र सूची में स्थान

जागरण संवाददाता, सिरसा :

prime article banner

एनटीएसइ लेवल-वन के तहत हरियाणा साइंस टेलेंट सर्च स्कॉलरशिप की नवंबर-2019 परीक्षा की पात्रता प्रोविजनल सूची में जिले के 121 विद्यार्थियों ने नाम दर्ज करवाया है। इसमें चयनित विद्यार्थियों में 110 विद्यार्थी सरकारी स्कूलों से हैं, जबकि 6 विद्यार्थी हरियाणा बोर्ड निजी स्कूलों से व 5 विद्यार्थी सीबीएसइ स्कूलों से शामिल हैं। परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों के लिए 11वीं व 12वीं कक्षा में साइंस स्ट्रीम लेना अनिवार्य है। जो विद्यार्थी साइंस स्ट्रीम नहीं लेता है, उसे अंतिम सूची से बाहर माना जाएगा। एनटीएसइ लेवल-वन की वर्ष 2020 की परीक्षा आगामी 13 दिसंबर को आयोजित की जाएगी, जिसके लिए आवेदन एससीआरटी हरियाणा की वेबसाइट पर 20 अक्टूबर से किए जा सकते हैं।

विद्यार्थियों को मिलेगी 1500 रुपये की स्कॉलरशिप

सरकार द्वारा योजना के तहत 1000 छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाती थी, लेकिन इस बार 1500 विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप दी जाएगी। स्कॉलरशिप पाने वालों में 1250 विद्यार्थी हरियाणा बोर्ड के सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों व 250 सीबीएसइ स्कूलों से हैं। जिला गणित विशेषज्ञ नीरज पाहुजा ने बताया कि जिले के सरकारी स्कूलों के 55 विद्यार्थियों को इस परीक्षा से पूर्व मेला ग्राउंड स्थित ग‌र्ल्ज सीनियर सेकेंडरी स्कूल में शिक्षा विभाग द्वारा एनटीएसइ की तैयारी करवाई गई थी। 55 में से 34 विद्यार्थियों ने स्कॉलरशिप लिस्ट में स्थान पाया है। स्कॉलरशिप पाने वाले बच्चों को स्कूल की प्राचार्या जसबीर कौर व प्रवक्ता भारत भूषण की देखरेख में अध्यापकों अनिल आइतान, बलवान बाना, नवीन सिगला, हरपाल मेहता, प्रहलाद, राजेश जैन, सूर्यप्रकाश, गौरव तिन्ना, पूनम, रेखा व रजनी ने बखूबी पूरी मेहनत से तैयारी करवाई थी। साइंस विषय के प्रति विद्यार्थियों में रूचि को बढ़ावा देने के लिए एनटीएसई परीक्षा काफी कारगर सिद्ध हो रही है। सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों में टेलेंट की कोई कमी नहीं है। अगर सही दिशा मिले तो वे अपने टेलेंट को बेहतर तरीके से दिखा सकते हैं।

नीरज पाहुजा, नोडल अधिकारी एनटीएसइ व जिला गणित विशेषज्ञ सिरसा। -हरियाणा साइंस टेलेंट सर्च स्कॉलरशिप में जिले के 121 में से 110 छात्र सरकारी स्कूलों से है। यह सब अध्यापकों और विद्यार्थियों की मेहनत से ही संभव हो पाया है।

संत कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी सिरसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.