रोहतक, जेएनएन। हरियाणा के युवा दुल्‍हन दिलाने के नाम पर ठगों के शिकार हो रहे हैं। अविवाहित युवाओं को ठग अपने जाल में फंसाते हैं और फिर ये दुल्‍हनें अपने दूल्‍हे को चूना लगाकर फुर्र हो जाती हैं। पिछले चार माह में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। हरियाणा समेत रोहतक शहर में उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड का गिरोह सक्रिय है जो युवाओं को शादी कराने का लालच देकर उनसे मोटी रकम वसूल रहा है। इस सबके बावजूद युवाअों का दिल है कि मानता नहीं।

यूपी, बिहार और झारखंड का गिरोह सक्रिय, पिछले चार माह में कई मामले आ चुके हैं सामने

खास बात यह है कि मोटी रकम वसूलने के बाद शादी तो करा दी जाती, लेकिन शादी के एक या दो दिन बाद ही दुल्हन किसी न किसी बहाने से भाग जाती है। ऐसा नहीं है कि लोग ठगी के बारे में बिल्‍कुल भी न जानते हों, लुटेरी दुल्‍हनों के किस्‍से अब तो फिल्‍मों में दिखाए जाने लगे हैं। मगर दूल्‍हा बनने की ख्‍वाहिश ऐसी है कि दिल मानता ही नहीं।

केस : 1

रुपये लेकर चंपत हुआ ठग
सुखपुरा चौक का रहने वाला संजीव दिल्ली में एक प्राइवेट नौकरी करता है। वहां पर उसके संपर्क में झारखंड का एक व्यक्ति आया और उसकी शादी कराने का लालच दिया। शादी कराने के नाम पर ढाई लाख रुपये ले लिए, लेकिन बाद में वह चंपत हो गया। इसके बाद उससे कोई संपर्क भी नहीं हुआ। इस मामले की जांच दिल्ली पुलिस कर रही है।

केस : 2
गाजियाबाद की महिला ने ठगे दो लाख
माता दरवाजा मोहल्ला निवासी सतीश के संपर्क में उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद की रहने वाली एक महिला आई। महिला ने अपनी एक रिश्तेदार से उसकी शादी कराने की बात कही। तय किया गया कि 30 अगस्त को गाजियाबाद के मंदिर में शादी करा दी जाएगी। आरोप है कि शादी से कई दिन पहले लड़की पक्ष ने आर्थिक तंगी का हवाला देकर युवक से दो लाख रुपये ले लिए।

30 अगस्त को युवक शादी के लिए गाजियाबाद पहुंचा तो पता चला कि लड़की पक्ष वहां से फरार हो चुका है। बिचौलिया महिला भी नहीं मिली। आसपास के लोगों से जानकारी मिली तो पता चला कि लड़की पक्ष ने दो माह पहले ही किराये पर मकान लिया था और कई दिन पहले खाली कर दिया।



केस : 3
शौच के बहाने धोखा दे गई दुल्हन
इंद्रा कालोनी निवासी राजीव की शादी भी अप्रैल माह में गाजियाबाद में तय हुई थी। एक महिला ने दोनों का रिश्ता कराया। यहां पर युवती पक्ष की गरीबी का हवाला देकर युवक से एक लाख रुपये ले लिए। युवक बरात लेकर गाजियाबाद गया था। मंदिर में दोनों की शादी भी हो गई थी, लेकिन बीच रास्ते में दुल्हन शौच का बहाना कर वहां से फरार हो गई थी। पीडि़त ने थाने में शिकायत दी, लेकिन पुलिस अभी तक भी इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई।

केस : 4
एक लाख देकर की शादी, दो दिन बाद दुल्हन फरार
गांधी कैंप निवासी पंकज के साथ भी शादी के नाम पर भी ठगी की गई। 27 नवंबर को झारखंड के हजारीबाग जिला स्थित चम्पाडीह सूरजपुरा गांव की युवती से शादी की। इसके एवज में बिचौलिए ने एक लाख रुपये लिए। शादी के बाद इलेक्ट्रीशियन अपनी दुल्हन को लेकर रोहतक आ गया। दो दिन बाद दुल्हन रात के समय चकमा देकर फरार हो गई। पीजीआइ थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है।

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस