Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री के आगमन से पहले काम पूरा करना बना चुनौती

अजय रोहज, सांपला : छोटूराम संग्रहालय में सर छोटूराम की मूर्ति के अनावरण को लेकर प्रधान

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Oct 2018 07:23 PM (IST)Updated: Sun, 07 Oct 2018 07:23 PM (IST)
प्रधानमंत्री के आगमन से पहले काम पूरा करना बना चुनौती
प्रधानमंत्री के आगमन से पहले काम पूरा करना बना चुनौती

अजय रोहज, सांपला : छोटूराम संग्रहालय में सर छोटूराम की मूर्ति के अनावरण को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन के कुछ घंटे ही बचे हुए हैं, लेकिन व्यवस्थाएं अभी भी अधूरी पड़ी हुई हैं। प्रशासनिक अमला पिछले एक सप्ताह से व्यवस्थाओं में जुटा हुआ है, लेकिन प्रधानमंत्री के आगमन से पहले सभी कार्य पूरे कर लिए जाएंगे। यह चुनौती बनकर सामने खड़ी है। मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने प्रधानमंत्री के आगमन से पहले संग्रहालय व सभा स्थल पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। छोटूराम संग्रहालय में सड़क का भले ही काम पूरा हो गया है, लेकिन संग्रहालय की इमारत पर पेंट, खिड़की दरवाजों पर पेंट का कार्य अधूरा पड़ा हुआ है। बाहरी हिस्से में फव्वारे सहित कई अन्य जगहों पर पेंट का काम अधूरा पड़ा हुआ है तो पार्क पर भी अभी तक कार्य चल रहा है। यह हालत तो तब है कि जब प्रदेशभर का पूरा सिस्टम व्यवस्था करने में जुटा हुआ है। तालाब में भरा गंदा पानी निकालने में भी प्रशासन सफल नहीं हो पाया है। सड़कों के निर्माण का कार्य अधूरा पड़ा हुआ है। सभा स्थल व संग्रहालय के पास चौराहे पर सड़क का निर्माण न होने से धूल के गुबार अभी तक उठ रहे हैं।

loksabha election banner

स्टेजों का निर्माण भी अधूरा

सभा स्थल पर प्रधानमंत्री व अन्य वीवीआइपी के बैठने के लिए बनाए जा रहे स्टेजों के निर्माण का कार्य अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। सभा स्थल पर टेंट लगाने का काम पूरा नहीं हो पाया है। काफी हिस्से में टेंट लगाकर कुर्सी गद्दे वाली कुर्सी डाली जा रही हैं। गर्मी से लोगों को कोई परेशानी न हो इसके लिए कूलर व पंखे भी लगाए जा रहे हैं। संग्रहालय में रेस्त्रा के अंदर लकड़ी पर छोटूराम के जीवन से संबंधित पेंटिग का कार्य अभी शुरू ही हो पाया है। प्रतिमा के चारों तरफ इलेक्ट्रानिक पर्दे, रिमोट से उठेंगे पर्दे

छोटूराम संग्रहालय में प्रतिमा के चारों तरफ इलेक्ट्रोनिक सिस्टम से पर्दे कनेक्ट किए गए हैं। प्रधानमंत्री रिमोट का बटन दबाकर ही अनावरण करेंगे। बटन दबते ही प्रतिमा के चारो तरफ लगाया गया पर्दा उठेगा। सभा स्थल के निकट प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री मनोहरलाल के बड़े होर्डिंग लगाए गए हैं। ये काम कब होंगे पूरे

-सांपला में प्रशासन ने संग्रहालय व सभा स्थल सहित जहां से मुख्यमंत्री को गुजरना है यानी हाईवे पर पूरी साफ सफाई करवाने के साथ पेंट किया है।

-शहर के अंदर के हिस्से में सुधार नहीं हो पाया है। बाईपास पर ब्रिज के नीचे एवं बस स्टैंड के पास सड़क निर्माण कार्य भी अधर में लटका हुआ है।

- मुख्य बाजार व चौराहे पर बनाई गई सड़क की रोड़ी बनने के साथ ही उखड़ रही हैं। खरखौदा मार्ग पर ब्रिज के आगे सड़क में गड्ढे हैं।

-रेलवे मार्ग सहित अन्य कुछ रास्तों पर सफाई व्यवस्था अभी भी बेहतर नहीं हैं। पुलिस छावनी में तब्दील हुआ सांपला

प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए सांपला पुलिस छावनी में तबदील हो गया है। जिले सहित दूसरे जिलों से भारी पुलिस बल सांपला में पहुंच गया है। कई जिलों के पुलिस अधीक्षकों सहित अन्य फोर्स चप्पे-चप्पे पर तैनात है। छोटूराम संग्रहालय व सभा स्थल सहित हेलीपेड व हाइवे पर पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया है। सांपला स्टेशन पर एक्सप्रेस ट्रेन के ठहराव के लिए सौंपा ज्ञापन सांपला रेलवे स्टेशन पर लंबी दूरी की एक्सप्रेस गाड़ियों के ठहराव की मांग को लेकर सांपला वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा। एसोसिएशन के अध्यक्ष महावीर धमीजा व अशोक बंसल आदि ने पदाधिकारी छोटूराम संग्रहालय पहुंचे। मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपते हुए अवध एक्सप्रेस, इंटरसिटी, गोरखधाम एक्सप्रेस सहित अन्य लंबी दूरी की ट्रेनों के स्टेशन पर ठहराव की मांग की। महावीर धमीजा, अशोक बंसल आदि ने बताया कि सांपला स्टेशन सौ वर्ष से पुराना है, यहां से प्रतिदिन दस हजार लोग ट्रेन से सफर करते हैं। एक्सप्रेस रेल गाड़ियों के ठहराव न होने के कारण लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.