Move to Jagran APP

जुर्माने के साथ वाहन से सड़क पर ओवरलोड माल भी उतारना पड़ेगा

प्रदेश में ओवरलोड वाहनों पर लगाम कसनी शुरू हो गई है। जुर्माने के साथ-साथ अब ओवरलोड वाहनों से अतिरिक्त माल को भी सड़क पर उतरवाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Dec 2020 08:44 AM (IST)Updated: Mon, 21 Dec 2020 08:44 AM (IST)
जुर्माने के साथ वाहन से सड़क पर ओवरलोड माल भी उतारना पड़ेगा
जुर्माने के साथ वाहन से सड़क पर ओवरलोड माल भी उतारना पड़ेगा

विनीत तोमर, रोहतक

loksabha election banner

प्रदेश में ओवरलोड वाहनों पर लगाम कसनी शुरू हो गई है। जुर्माने के साथ-साथ अब ओवरलोड वाहनों से अतिरिक्त माल को भी सड़क पर उतरवाया जाएगा। इसके लिए सभी जिलों में तीन से चार जगह निर्धारित की जाएंगी। खास बात यह है कि उस खाली जगह का किराया भी ओवरलोड वाहन मालिकों से भी वसूला जाएगा। सभी जिलों के आरटीए (क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण) सचिव को सरकार की तरफ से आदेश जारी कर दिए गए हैं। जनवरी से यह प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। दरअसल, ट्रक, डंपर और हाईवा आदि में ओवरलोड माल भरा जाता है। इसके पीछे की वजह यह है कि यदि एक ट्रक की क्षमता 20 टन डस्ट की है तो वह उसमें 25 टन तक भरकर चलता है। इससे एक ही चक्कर में पांच टन माल अतिरिक्त पहुंच जाता है। अभी तक प्रक्रिया यह है कि एक टन अतिरिक्त माल मिलने पर 20 हजार रुपये जुर्माना और उससे अधिक मिलने पर प्रति टन चार हजार रुपये बढ़ाकर जुर्माना लिया जाता है।

यह होगी प्रक्रिया

चेकिग के दौरान यदि किसी वाहन में निर्धारित क्षमता से ज्यादा माल मिलता है तो आरटीए की टीम उसका चालान करेगी। इसके अलावा जिले में अलग-अलग स्थानों पर जो जगह निर्धारित रहेगी वहां पर वाहन को ले जाकर अतिरिक्त माल को उतरवा दिया जाएगा। जो माल उतारा जाएगा यदि वाहन मालिक उसे दो या तीन दिन या इससे अधिक दिन में उठाता है तो इस अवधि तक माल वहां पड़ा होने का किराया भी वसूला जाएगा। इसके लिए प्रतिदिन के हिसाब से राशि तय की जाएगी।

पुराने स्टाफ के मुकाबले नए स्टाफ ने वसूला अधिक जुर्माना

रोहतक आरटीए की टीम ने दो माह की अवधि में करीब 450 वाहनों का चालान किया है। पुराने स्टाफ के समय वसूले गए जुर्माने पर नजर डाले तो 50 से 55 लाख के बीच होता था। नए स्टाफ ने आने के बाद नवंबर में करीब 63 लाख का जुर्माना वसूला और इस माह भी जुर्माना राशि 70 लाख तक पहुंचने की उम्मीद है।

ओवरलोड को लेकर सुर्खियों में रहा आरटीए स्टाफ

ओवरलोड वाहनों से अवैध वसूली को लेकर आरटीए स्टाफ पिछले साल काफी सुर्खियों में रहा था। आरटीए के अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक रुपये लेकर ओवरलोड वाहनों को अपने जिले से निकलवा देते थे। इस मामले में चरखी दादरी आरटीए के कर्मचारियों समेत कई अन्य को गिरफ्तार किया गया था। उस समय रोहतक के आरटीए स्टाफ में भी हड़कंप मच गया था। इन मामलों को रोकने के लिए सरकार ने कुछ दिन पहले अधिकतर आरटीए स्टाफ को बदलकर नए स्टाफ को तैनात कर दिया था। वर्जन

सरकार की तरफ से आदेश आ चुके हैं। जिले में तीन-चार खाली जगह तलाश की जा रही है। जनवरी से यह प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। किसी भी हालत में ओवरलोड वाहन नहीं चलने दिए जाएंगे। चेकिग के लिए भी अलग से टीम बनाई गई है।

- संदीप गोयत, सचिव क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण रोहतक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.