Move to Jagran APP

रात्रि चौपाल में ग्रामीणों ने उपायुक्त के सामने रखी 115 समस्याएं

संवाद सहयोगी, कलानौर : काहनौर के सामुदायिक केंद्र में जिला प्रशासन द्वारा प्रशासनिक शिविर

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 May 2018 10:51 PM (IST)Updated: Fri, 25 May 2018 10:51 PM (IST)
रात्रि चौपाल में ग्रामीणों ने उपायुक्त के सामने रखी 115 समस्याएं
रात्रि चौपाल में ग्रामीणों ने उपायुक्त के सामने रखी 115 समस्याएं

संवाद सहयोगी, कलानौर : काहनौर के सामुदायिक केंद्र में जिला प्रशासन द्वारा प्रशासनिक शिविर एवं रात्रि चौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें उपायुक्त डा. यश गर्ग ने ग्रामीणों की लगभग 115 समस्याएं सुनीं और उनका मौके पर ही अधिकारियों को निपटारा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि काहनौर आदर्श गांव है इसमें अनेक विकास कार्य हुए हैं लेकिन दरबार में लोगों ने व्यक्तिगत समस्याएं मकान बनवाने, बीपीएल कार्ड बनवाने, विकलांग वृद्धावस्था पेंशन बनवाने, शौचालयों का निर्माण करवाने, घरों के ऊपर से बिजली की तार हटवाने, लोहे के बिजली के पोल हटवाने, लड़की की शादी हेतु आर्थिक सहायता मुहैया करवाने, विकलांग प्रमाण-पत्र बनवाने जैसी रखीं। उन पर उपायुक्त ने कहा कि सर्वे करवाकर बीपीएल कार्ड, मकान तथा शौचालय आदि बनवा दिए जाएंगे।

loksabha election banner

दरबार में ड्रेन नंबर-आठ पर दो पुलों का निर्माण करवाने, ड्रेन की सफाई करने, कटेसरा माइनर में पानी न आने, भूथान माइनर की सफाई करवाने व बकाया खाल का निर्माण करवाने, मोगा नंबर-13200 पर खाल बनवाने तथा तालाब को नहरी पानी से जोड़ने का अनुरोध किया। इस पर उपायुक्त ने अधिकारियों को तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जलघर में पानी न भरने के मामले पर संज्ञान लेते हुए उपायुक्त ने अधिकारियों को मौके का मुआयना करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वे स्वयं 12 जून को नहर में पानी आने पर जलघर में पानी न भरने तथा टेल पर पानी न पहुंचने बारे निरीक्षण करेंगे। इसके अलावा रात्रि दरबार में स्कूल व श्मशान घाट की चारदीवारी, दक्ष प्रजापति पार्क में लाइट व मूर्ति लगवाने तथा आंबेडकर लाइब्रेरी में सोलर पैनल लगवाने की मांग की। उपायुक्त ने इन पर भी त्वरित गति से कार्य करने के निर्देश दिए। शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा जनकल्याणकारी नीतियों और विकास परियोजनाओं को दर्शाने वाले स्टॉल भी लगाए गए। इसके अलावा युवाओं के ड्राइ¨वग लाइसेंस भी बनाने के लिए मौके पर ही औपचारिकताएं पूरी की गई। गांव के सरपंच अमित कादयान ने प्रशासन का रात्रि दरबार एवं जन सुनवाई कार्यक्रम लगाने पर आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक जशनदीप ¨सह रंधावा, अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार, एसडीएम राकेश कुमार, नगराधीश महेंद्रपाल, जिला शिक्षा अधिकारी सुनीता रूहिल, सीएमओ अनिल बिड़ला, जिला कार्यक्रम अधिकारी शांति जून, जिला राजस्व अधिकारी ब्रह्मप्रकाश, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी अरविन्द मलिक, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी परमेश्वरी हुड्डा समेत अनेक अधिकारी उपस्थित थे। सबसे ज्यादा बिजली की रही शिकायतें

रात्रि ठहराव के दौरान ग्रामीणों ने अधिकारियों से गांव में तैनात बिजली विभाग के जेई गुलशन कुमार की शिकायत की। ग्रामीणों ने बताया कि जेई द्वारा किसी भी समस्या का समाधान नहीं किया जाता। बिजली के बिलों को जमा करवाने में भी देरी करता है। इसके साथ ही ग्रामीणों द्वारा बिजली गुल होने की शिकायत करने पर दु‌र्व्यवहार भी करता है। जिस पर अधिकारियों ने बिजली विभाग के आलाधिकारियों से गांव के जेई को ट्रांसफर करवाने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.