जागरण संवाददाता, सिरसा : घरों में लगे पेयजल व शौचालय कनेक्शनों उपभोक्ताओं की जानकारी एक क्लिक के साथ मिलेगी। जन स्वास्थ्य विभाग ने पेयजल व शौचालय कनेक्शन का डाटा ऑनलाइन 31 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। विभाग ने घर-घर जाकर डाटा फीड करने का 95 फीसद कार्य पूरा कर लिया है। विभाग सक्षम युवाओं की टीम बनाकर बाकी बचे डाटा को पूरा करने में लगे हुए हैं। जिले के 338 गांवों में 184145 कनेक्शन का डाटा फीड किया जा चुका है। जबकि अभी 7654 कनेक्शनों का डाटा फीड किया जाना है।

अवैध कनेक्शन भी किए जा रहे हैं वैध

जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा पेयजल कनेक्शन को वैध करने का कार्य किया जा रहा है। विभाग को जांच के दौरान 45269 कनेक्शन सही नहीं मिले। जिनके डाटा ऑनलाइन नहीं किए गए हैं। इनमें कई घरों के अंदर दो से तीन कनेक्शन मिले थे। विभाग की टीम ने डाटा फीड करने के साथ जल संरक्षण करने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। वहीं जिन घरों में नल पर टोंटी नहीं लगी हुई है वहां पर लगाने का कार्य किया जा रहा है जिससे घरों में पानी व्यर्थ नहीं बहेगा। ये मिलेगी जानकारी

जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा डाटा ऑनलाइन फीड किया जा रहा है। इससे किसी भी उपभोक्ता की एक क्लिक से जानकारी मिल सकेगी। इसमें पेयजल कनेक्शन की लोकेशन कहां है। पेयजल कनेक्शन किसके नाम व परिवार में कितने सदस्य है। पेयजल कनेक्शन वैध है या अवैध यह भी जानकारी मिल सकेगी।

---

जिले में गांव की संख्या 338

कनेक्शन ऑनलाइन किए गये 184145 पेयजल कनेक्शन

डाटा फीड किए जाने हैं 7654 पेयजल कनेक्शन

-----

पेयजल कनेक्शन के डाटा ऑनलाइन फीड किए जा रहे हैं। इससे पेयजल कनेक्शन की क्लिक करते ही जानकारी मिलेगी। ऑनलाइन डाटा फीड करने का 95 फीसद कार्य पूरा कर लिया है।

- राकेश सोगलान, जिला संयोजन, जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन, जन स्वास्थ्य विभाग।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस