Move to Jagran APP

इनफर्टिलिटी का समय से पता चलने पर उपचार संभव

जागरण संवाददाता रोहतक पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के रेडियो डायग्नोसि

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 11:12 AM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 11:12 AM (IST)
इनफर्टिलिटी का समय से पता चलने पर उपचार संभव
इनफर्टिलिटी का समय से पता चलने पर उपचार संभव

जागरण संवाददाता, रोहतक : पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के रेडियो डायग्नोसिस विभाग व इंडियन रेडियोलॉजिकल एंड इमेजिग एसोसिएशन द्वारा रविवार को एक वार्षिक कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। एलटी पांच में इमेजिग इन इनफर्टिलिटी रीसेंट एडवांटेज विषय पर आयोजित कार्यशाला का शुभारंभ पीजीआइ कुलसचिव डा. एचके अग्रवाल और निदेशक डा. रोहताश यादव व एसोसिएशन के सचिव डा. रामबक्श शर्मा ने किया। इस दौरान निदेशक डा. यादव ने कहा कि इनफर्टिलिटी का समय से पता चलने पर उपचार संभव है। इसके लिए मरीज को समय-समय पर विशेषज्ञ चिकित्सकों से परामर्श लेना चाहिए।

loksabha election banner

रविवार को लेक्चर थिएटर पांच में कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान निदेशक डा. रोहताश यादव ने कहा कि इस प्रकार की कांफ्रेंस से चिकित्सकों व पीजी छात्रों का मार्गदर्शन होता है। बताया कि एसोसिएशन के विभिन्न पदों के लिए चुनाव भी आयोजित किए गए, जिसमें अध्यक्ष पर जींद से डा. रामेंद्र राणा व सचिव पद पर हिसार से डा. रामबक्श शर्मा का चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि इनफर्टिलिटी की जांच व इलाज में अल्ट्रासांउड व एमआरआइ बहुत मददगार साबित हो सकती है। स्त्री रोग विशेषज्ञों ने भी अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि इनफर्टिलिटी के क्या-क्या कारण हो सकते हैं और ऐसे मे कौन सी जांच करानी चाहिए। कांफ्रेंस में दिल्ली, जयपुर, यूपी व पूरे हरियाणा से प्रतिभागी हिस्सा लेने आए हैं। डा. शैलेंद्र अग्रवाल ने बताया कि इंफर्टिलिटी की समस्या के कई कारण होते हैं और आजकल इसका इलाज बेहतर होता जा रहा है। डा. ज्योत्सना ने बताया कि इस कांफ्रेंस से पीजी छात्रों को बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा। इसके अलावा पीजीआइ की डा. सीमा रोहिल्ला ने रॉल ऑफ एमआरआइ इन इनफर्टिलिटी स्ट्रक्चर्ड अप्रोच्ड विषय पर, जयपुर से डा. एमपी गोयल ने मेल इनफर्टिलिटी-1, सोनीपत से डा. अभिषेक ने मेल इनफर्टिलिटी-2, करनाल से डा. देवेंद्र कौर ने सिस्टेमेटिक अल्ट्रासांउड इवेल्यूएशन ऑफ एंडोमेट्रियोसिस पर, एम्स नई दिल्ली से डा. समिता मनचंदा ने एमआरई इन एंडोमिटरोसिस प‌र्ल्स एंड पिटफाल्स पर, महाराजा अग्रसेन नई दिल्ली से डा. प्रिया दहिया ने फीमेल फर्टिलिटी, फोर्टिस अस्पताल नई दिल्ली से डा. प्रीति शर्मा ने अल्ट्रासांउड फॉर फिबरोइड मैपिग विषय पर व्याख्यान देकर मरीजों को बीमारी से बचने के तरीके बताए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.