Move to Jagran APP

पांच को होगी सामान्य अस्पताल में अघोषित हड़ताल

जागरण संवाददाता रोहतक हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विस एसोसिएशन की ओर से पांच दिसंबर को

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 11:55 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 11:55 PM (IST)
पांच को होगी सामान्य अस्पताल में अघोषित हड़ताल
पांच को होगी सामान्य अस्पताल में अघोषित हड़ताल

जागरण संवाददाता, रोहतक : हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विस एसोसिएशन की ओर से पांच दिसंबर को करनाल में आमसभा का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि प्रदेश भर से करीब 1200 चिकित्सक हिस्सा लेंगे। जिसके चलते पांच दिसंबर को चिकित्सकों की अघोषित हड़ताल जैसे हालत सामान्य अस्पतालों में दिखाई देंगे। चिकित्सक के आमसभा में हिस्सा लेने जाने के चलते यहां पर चिकित्सक नहीं रहेंगे। जिसके चलते अकेले सामान्य अस्पताल में ही करीब दो हजार मरीज प्रभावित होंगे।

loksabha election banner

दो घंटे की हड़ताल में परेशान हुए थे मरीज

प्रदेश सरकार की ओर से वार्ता नहीं किए जाने से नाराज हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विस एसोसिएशन पदाधिकारी 12 नवंबर को भी दो घंटे की हड़ताल कर अपनी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं। तब भी मरीजों को खासी परेशानी उठानी पड़ी थी। काफी मरीजों के अल्ट्रासाउंड नहीं हो पाए थे तो काफी को इंतजार कर निजी अस्पतालों में इलाज करवाना पड़ा था। अब कुछ ऐसे ही हालात पांच दिसंबर की आमसभा वाले दिन बनते दिखाई दे रहे हैं।

तीन मांगों के लिए आंदोलनरत है एसोसिएशन

हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विस एसोसिएशन की ओर से कहा जा रहा है कि प्रदेश में स्पेशलिस्ट काडर में केवल एक तिहाई पदों पर ही चिकित्सक तैनात हैं। इसके चलते मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल पा रही हैं। ऐसे में तुरंत प्रभाव से स्पेशलिस्टि काडर बनाया जाए व डीजीएचएस स्तर पर कमेटी गठित कर इस पर कार्य शुरु किया जाए। वहीं पीजी कोर्स में पूर्व से चला आ रहा है 40 प्रतिशत कोटा फिर से बहाल किया जाए, जिससे चिकित्सकों को एमडी करने के ज्यादा अवसर मिल सकें व ग्रामीण एरिया के मरीजों को लाभ मिल सके। वहीं एसएमओ की सीधी भर्ती पर तुरंत प्रभाव से रोक लगाई जाए। क्योंकि एसएमओ भर्ती की वर्तमान पालिसी से चिकित्सकों का हक मारा जा रहा है।

------------------

पांच दिसंबर को करनाल में आमसभा बुलाई गई है। जिसमें प्रदेश भर के करीब 1200 चिकित्सक शामिल होंगे। वे किसी भी मरीज को परेशानी नहीं आने देना चाह रहे लेकिन उनकी जायज मांगों को अनसुना किया जा रहा है। वे मरीजों के हक की लड़ाई ही लड़ रहे हैं। स्पेशलिस्ट कैडर बनेगा व चिकित्सकों की संख्या बढ़ेगी तो मरीजों का ही फायदा होगा।

डा. जसविद्र परमार, प्रदेशाध्यक्ष, हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विस एसोसिएशन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.