Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस से पहले ही ट्रैक्टरों के काफिले दिल्ली के लिए रवाना

तीन कृषि कानूनों को लेकर सरकार व किसान संगठनों के बीच गतिरोध बना हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 07:50 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 07:50 AM (IST)
गणतंत्र दिवस से पहले ही ट्रैक्टरों के काफिले दिल्ली के लिए रवाना
गणतंत्र दिवस से पहले ही ट्रैक्टरों के काफिले दिल्ली के लिए रवाना

जागरण संवाददाता, रोहतक :

loksabha election banner

तीन कृषि कानूनों को लेकर सरकार व किसान संगठनों के बीच गतिरोध बना हुआ है। जिसके चलते रोहतक से तमाम किसान गणतंत्र दिवस से पहले ही 300 ट्रैक्टर लेकर दिल्ली की लिए रवाना हो गए है। जबकि बड़ी संख्या में 24 जनवरी को भी ट्रैक्टरों का काफिला दिल्ली रवाना होने का दावा किया जा रहा है। रविवार को भी किसान बाइक व अन्य वाहनों से भी दिल्ली कूच करेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री भुपेंद्र सिंह हुड्डा लाखनमाजरा में धरने को समर्थन देने पहुंचे। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को किसानों को ट्रैक्टर प्रदर्शन निकालने का पूरा अधिकार है। उधर, कलानौर में ट्रैक्टर रैली निकाली गई और 26 जनवरी को दिल्ली कूच का आह्वान किया गया। वहीं, 26 जनवरी को बीजेपी या जेजेपी नेताओं या मंत्रियों के ध्वजारोहण को लेकर भी किसान संगठन मान गए हैं।

मकड़ौली टोल पर भूख हड़ताल समाप्त :

मकड़ौली टोल प्लाजा पर किसानों की ओर से दिए जा रहे धरने से शनिवार को 300 ट्रैक्टर दिल्ली कूच कर गए। किसानों का कहना है कि 400 ट्रैक्टरों के काफिले 24 जनवरी को दिल्ली के लिए कूच किया जाएगा। यहां भूख हड़ताल पर बैठे राजू मकड़ौली, पूर्व सरपंच बिजेंद्र हुड्डा, आजाद हुड्डा व हरि स्वरूप हुड्डा ने बताया कि सभी किसानों के आग्रह पर भूख हड़ताल समाप्त कर दी। बाबा भोलादास ने जूस पिलाकर भूख हड़ताल समाप्त करवाई। इससे पहले यहां नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती भी मनाई गई।

आज टीकरी बार्डर के लिए रवाना होंगे जत्थे :

वहीं, निगम पूर्व पार्षद सूरजमल रोज ने बताया कि 24 जनवरी को पुराना बस स्टैंड रोहतक से बड़ी संख्या में पैदल यात्री, बाइक, ट्रैक्टर और गाड़ियों से जत्थे किसान आंदोलन में टीकरी बार्डर जाने के लिए रवाना होंगे। जिसमें जिले के विभिन्न हलकों के वर्तमान और पूर्व विधायक, सामजिक संगठनों के प्रतिनिधि व काफी संख्या में शहरवासी शामिल होंगे। पैदल मार्च पुराना बस स्टैंड से तिलियार झील तक चलेगा। वहां से सभी लोग बाइक, ट्रैक्टर और गाड़ियों से टीकरी बार्डर पहुंचेंगे। जिसके बाद 26 जनवरी की ट्रैक्टर परेड में भागीदारी करेंगे।

नेताओं के झंडा फहराने पर माने किसान संगठन :

उधर, भारतीय किसान यूनियन अम्बवता के प्रदेश अध्यक्ष अनिल नांदल उर्फ बल्लू प्रधान ने जारी बयान में कहा कि गणतंत्र दिवस हम सब का पर्व है और किसान संगठन इसमें किसी भी प्रकार का व्यवधान नहीं डालेंगे, चाहे झंडा सरकार या प्रशासन की तरफ से कोई भी फहराए। इससे पहले किसान संगठनों ने गणतंत्र दिवस पर तिरंगा फहराने को लेकर जेजेपी व बीजेपी के मंत्री व कार्यकर्ताओं का विरोध करने का ऐलान किया था, जिसको लेकर किसान संगठनों ने अपना हाथ पीछे खींच लिया है और वह इसके लिए तैयार हो गए हैं की तिरंगा कोई भी फहराए उन्हें कोई दिक्कत नहीं है।

धरने पर पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा

संवाद सहयोगी, लाखनमाजरा :

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व पूर्व मंत्री आनंद सिंह दांगी लाखनमाजरा में चल रहे धरने पर समर्थन देने पहुंचे। हुड्डा ने समर्थन देते हुए कहा कि 26 जनवरी को किसानों को ट्रैक्टर प्रदर्शन निकालने का पूरा अधिकार है। हुड्डा ने कहा कि सरकार को किसानों की मांगों को मान लेना चाहिए और तीनों कृषि पर आधारित कानूनों को वापस लेना चाहिए। पूर्व मंत्री आनन्द सिंह दांगी ने कहा कि महम हलके के बहुत से किसान सेवा भावना से किसान आंदोलन में भाग लेने जा रहे हैं। इस अवसर पर पूर्व उप चेयरमैन जिला परिषद् रोहतक बलराम दांगी भी मौजूद रहे।

धरने पर मनाई सुभाष जयंती

संवाद सहयोगी, महम :

मदीना टोल पर किसानों ने धरना स्थल पर ही नेताजी सुभाष जयंती हर्षोल्लास से मनाई। कार्यक्रम में देश भक्ति से संबंधित रागनी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए गए।

किसान सभा के जिलाध्यक्ष बलवान सिंह ने बताया कि सभा के सदस्यों ने गांव सैमाण में घर घर जाकर किसानों से ट्रैक्टर सहित दिल्ली जाने का आह्वान किया है। हर गांव से किसानों ने ट्रैक्टरों सहित दिल्ली कूच करना शुरू कर दिया है। धरने पर प्रकाश भैणी चंद्रपाल, प्रेम सिंह सिवाच, सत्यनारायण किशनगढ़, प्रदीप बेरवाल, अंकुश सिवाच, नरेश अहलावत व अन्य किसान नेता शामिल रहे।

किसानों ने निकाली ट्रैक्टर रैली

संवाद सहयोगी, कलानौर :

किसानों ने शनिवार को ट्रैक्टर रैली निकालकर दिल्ली कूच का आह्वान किया। रैली कलानौर के गुढ़ान मोड से शुरू होकर मोखरा मार्ग, तहसील मार्ग से होते हुए पुराना बस अड्डा से होकर निकली। भाकियू के जिला उपाध्यक्ष राजेंद्र तोमर ने कहा कि क्षेत्र से बड़ी संख्या में किसान ट्रैक्टर के साथ रविवार को दिल्ली कूच करेंगे। इस मौके पर रघुबीर उर्फ टोनी, कालू राणा, नरेश, अनिल नैन, नरेश पहलवान, धीर सिंह, सुंदर मलिक व नरेश मौजूद रहे। उधर, किसान आंदोलन में दिल्ली बार्डर पर डटे किसानों के लिए गांव पटवापुर के किसान राशन व जरूरी समान के लेकर टीकरी बार्डर के लिए रवाना हुए। जिनमें राजसिंह, आजाद, रामकुंवार, अशोक, सुरेंद्र, बिजेंद्र, रणबीर, अनिल व राकेश आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.