Move to Jagran APP

वित्त मंत्री की कोठी का घेराव करने जा रहे एएनएम-जीएनएम छात्रों को पुलिस ने रोका, हल्की झड़प

जागरण संवाददाता, रोहतक : एएनएम और जीएनएम कोर्स की परीक्षाएं नियमित समय पर नहीं होने के क

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Dec 2017 03:01 AM (IST)Updated: Sat, 16 Dec 2017 03:01 AM (IST)
वित्त मंत्री की कोठी का घेराव करने जा रहे एएनएम-जीएनएम छात्रों को पुलिस ने रोका, हल्की  झड़प
वित्त मंत्री की कोठी का घेराव करने जा रहे एएनएम-जीएनएम छात्रों को पुलिस ने रोका, हल्की झड़प

जागरण संवाददाता, रोहतक :

loksabha election banner

एएनएम और जीएनएम कोर्स की परीक्षाएं नियमित समय पर नहीं होने के कारण विद्यार्थी हेल्थ यूनिवर्सिटी के खिलाफ सड़कों पर उतर आए। वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु की कोठी का घेराव करने और ज्ञापन देने जा रहे छात्र-छात्राओं को पुलिस ने जबरदस्ती रोका तो वह बीच सड़क पर धरने पर बैठ गए। इस दौरान छात्रों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई। धरने के दौरान छात्रों को एसएफआइ व आम नागरिकों का भी समर्थन मिला। बाद में सहाकारिता मंत्री के प्रतिनिधि ने ज्ञापन लेकर छात्रों को जल्द परीक्षा कराने का आश्वासन दिया और उन्हें शांत किया।

शुक्रवार को एएनम और जीएनएम कोर्स के छात्र-छात्राओं ने मानसरोवर पार्क में सभा आयोजित की। उन्होंने कहा कि एएनएम यानि ऑक्जीलरी नर्स मिडवाइफरी और जीएनएम यानि जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी के कोर्स की परीक्षाओं को नियमित समय पर नहीं कराया जा रहा है। जिस कारण छात्रों के भविष्य पर तलवार लटक रही है। वर्ष 2013, 2014 और 2015 सत्र के एक-एक सत्र की परीक्षा अभी तक नहीं कराई गई है। जबकि छात्र कई बार हेल्थ विवि और सरकार से मांग कर चुके हैं, लेकिन कोई भी इस तरफ ध्यान नही दे रहा है। इस कारण नए सत्र के लिए भी प्रवेश फार्म भी नहीं आ रहे हैं। इस तरह सत्र देरी से शुरू करने पर हमेशा छात्रों को ही खामियाजा भुगतना पड़ता है। पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान संस्थान से प्रदेश में एएनएम के 76 और जीएनएम के 77 स्कूल संचालित हो रहे हैं और सभी स्कूलों में यहीं हाल है। कहीं भी अभी तक इस वर्ष में कोई परीक्षा नही कराई गई है।

----------------

विरोध-जुलूस के बीच छात्रों की पुलिस के साथ हुई झड़प

मानसरोवर पार्क में आम सभा करने के बाद सभी छात्रों ने वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु की कोठी का घेराव करने और उन्हें ज्ञापन देने का निर्णय लिया और जुलूस के रूप में सड़क पर उतर पड़े। दिल्ली रोड पर जुलूस के रूप में जा रहे छात्र-छात्राओं को पुलिस ने डी पार्क के पास रोक लिया और आगे न जाने का आग्रह किया, लेकिन छात्र अपनी जिद पर अड़े रहे। इस दौरान काफी देर तक छात्रों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई। हालांकि पुलिस ने उन्हें आगे जाने से रोक दिया, तो छात्रों ने बीच सड़क पर धरना दे दिया और अपनी मांग पर अड़े रहे। काफी देर तक पुलिस छात्र-छात्राओं से मान-मनौव्वल करती रही, लेकिन वह नही माने। इस दौरान यातायात में कठिनाई का सामना करना पड़ा। पुलिस ने व्यवस्था कर वाहनों को निकाला। बाद में सहाकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर के प्रतिनिधि छात्रों के बीच पहुंचे और उनसे ज्ञापन लेकर परीक्षा को जल्द कराने का आश्वासन दिया। इसके बाद ही विद्यार्थी शांत हुए।

--------------------

आम नागरिकों समेत एसएफआइ ने भी छात्रों का दिया साथ

सड़क पर जुलूस के दौरान पुलिस ने तीन छात्रों को उठाकर गाडी में डाल लिया। इसका पता चलने पर अन्य छात्र-छात्राओं ने हंगामा खड़ा कर दिया। इस घटना पर सड़क पर जा रहे अन्य लोग भी छात्रों के समर्थन में कूद गए। उन्होंने कहा कि जब छात्र शांतिपूर्वक जुलूस निकाल रहे हैं, तो इस तरह छात्रों को गाड़ी में डालने का क्या मतलब। इस दौरान छात्रों को एसएफआइ यानि स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया का भरपूर समर्थन मिला। उन्होंने उठाए गए छात्रों को तुरंत रिहा करने की मांग की। हंगामे की स्थिति बढ़ती देख पुलिस को झुकना पड़ा और मौके पर उठाए गए छात्रों को लाना पड़ा।

--------------------

सरकार को हेल्थ विवि की ओर से परीक्षा फार्म के लिए कई बार पत्र लिखा जा चुका है, लेकिन अभी तक परीक्षा फार्म नहीं आए है। परीक्षा फार्म आते ही तुरंत एएनएम-जीएनएम के कोर्स की परीक्षा आयोजित करा दी जाएगी।

डा. संजय कुमार, परीक्षा नियंत्रक, हेल्थ विवि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.