Move to Jagran APP

रामनवमी के दिन रही मंदिरों भक्तों की भीड़, घरों हुआ कन्या पूजन

जागरण संवाददाता, रोहतक : शारदीय नवरात्र के अंतिम दिन में मां दुर्गा की पूजा-अर्चना कर भक्तो

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 08:33 PM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 08:33 PM (IST)
रामनवमी के दिन रही मंदिरों भक्तों की भीड़, घरों हुआ कन्या पूजन
रामनवमी के दिन रही मंदिरों भक्तों की भीड़, घरों हुआ कन्या पूजन

जागरण संवाददाता, रोहतक :

loksabha election banner

शारदीय नवरात्र के अंतिम दिन में मां दुर्गा की पूजा-अर्चना कर भक्तों ने रामनवमी मनाई। इस दौरान मंदिरों में हवन, भजन कीर्तन के साथ लोगों ने भी अपने घरों में कन्या पूजन किया। भक्तों ने कंजक पूजन के साथ मंदिरों में पहुंचकर माता रानी को भोग लगाकर व्रत का समापन किया। रामनवमी पर श्रद्धालुओं ने कन्याओं को अपने घर बुलाकर उनके चरण धोने के साथ उनकी पूजा-अर्चना की। कन्याओं को हलवा, पूरी, चने सहित अन्य पकवान का भोग लगाकर आशीर्वाद लिया। कन्याओं को विभिन्न प्रकार के उपहार भी दिए।

संकट मोचन मंदिर में कन्या पूजन कर किया भंडारे का आयोजन

माता दरवाजा स्थित संकट मोचन मंदिर में ब्रह्मलीन गुरुमां गायत्री की कृपा से शारदीय मास के नवरात्रों में बृहस्पतिवार को रामनवमी पर्व पर दुर्गा मां और राम दरबार की पूजा-अर्चना श्रद्धा और उत्साह से की। भक्तों ने विधि-विधाननुसार हवन में आहूति डालकर सुख-समृद्धि की कामनाएं की। इस अवसर पर मानेश्वरी देवी ने मां जगदंबे के स्वरूप में आई कन्याओं के चरण धोकर, रोली-मोली बांधकर, तिलक लगाकर, श्रृंगार का सामान देकर, आरती की और छोले-पूरी-हलवा, नारियल का प्रसाद देकर कन्याओं का पूजन किया। राम जन्म प्रसंग की विस्तार से व्याख्या करते हुए परमश्रद्धेया मानेश्वरी देवी ने बताया कि जीवन जीने की दो पद्धतियां हैं। एक दशरथ जैसे, दूसरा दशानन यानि रावण। अगर जीवन महाराज दशरथ जैसे होगा तो घर में राम आएंगे और कृपा बरसेगी। यदि जीवन दशानन जैसा होगा तो जीवन में दु:ख और कष्ट ही आएंगे। वैसे तो रावण ने भगवान शिव को गुरु बनाया था, लेकिन उसने गुरु का मार्गदर्शन नहीं लिया और जिसके परिणामस्वरूप उसके साथ-साथ पूरे कुल का भी सर्वविनाश हुआ। उन्होंने बताया कि हमें भगवान राम और हनुमान जैसी मित्रता करनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.