जागरण संवाददाता, रोहतक :

रोहतक में शुक्रवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विभिन्न स्थानों पर पौधरोपण किया गया। पौधरोपण में बच्चों से लेकर युवाओं व बुजुर्गों तक ने भाग लिया। पर्यावरण प्रेमी व सामाजिक संगठनों ने पौधरोपण की तैयारी पहले ही कर ली थी। जिला में अलग-अलग स्थानों पर पौधरोपण कर पर्यावरण दिवस को यादगार बनाया गया। इसके साथ ही उन्होंने हरियाली की रक्षा करने का संकल्प भी लिया। वहीं, अनेक विद्यार्थियों ने अलग-अलग चार्ट बनाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। रोटरी क्लब ऑफ रोहतक ने भगवान महावीर पार्क में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधरोपण किया। क्लब मीडिया प्रभारी राजीव जैन ने बताया कि क्लब के प्रधान नरेश जैन, राजीव जैन, सुनील जैन ने महावीर पार्क में पौधरोपण किया। उन्होंने अन्य लोगों को भी पौधरोपण और उनका संरक्षण करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर सतीश व हरीश शर्मा आदि मौजूद रहे।

----

मेडिकल मोड पर पार्क में पौधरोपण

पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण प्रेमी जगदीश पंडित, धर्म सिंह प्रतापति व सुरेंद्र बड़क आदि ने शुक्रवार को मेडिकल मोड के पास स्थित पार्क में पौधे लगाए। उन्होंने आमजन से इस महामारी में भी पौधरोपण करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि चाहे घर-परिवार में किसी का जन्म दिवस हो या किसी की शादी की सालगिराह हो, हर अवसर पर पौधरोपण किया जाना चाहिए। ऐसे करने से ही पर्यावरण हराभरा रह सहेगा। इस दौरान मुकेश मुदगल, अमन मुदगल, यश, ईशु आदि भी मौजूद रहे।

----

मकड़ौली खुर्द गांव में लगाए पौधे :

उधर, विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधरोपण करने में गांव भी पीछे नहीं रहे। शुक्रवार को मकड़ौली खुर्द गांव में जलघर के निकट पौधरोपण किया गया। इसके साथ ही ग्रामीणों से भी अधिक से अधिक पौधे लगाने का आह्वान किया गया। इससे पहले गांव में ही चौपाल में हवन भी किया गया। जिसमें पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया। इस अवसर पर सरपंच सुमित और स्वजन, दया आर्या, सुभाष सांगवान, होशयार सिंह, जगबीर आर्य व ग्रामीण मौजूद रहे।

-----

विद्यार्थियों ने दिया पर्यावरण बचाने का संदेश :

कोरोना काल में घरों में रह रहे बच्चों ने चार्ट बनाकर पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। आंबेडकर चौक स्थित माडल स्कूल के विभिन्न विद्यार्थियों ने सुंदर चार्ट बनाए हैं। शिक्षकों ने बताया कि इन दिनों विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। शिक्षकों के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों ने ये चार्ट बनाए हें। वहीं, एचडी पब्लिक स्कूल बहुअकबरपुर के विद्यार्थियों ने भी चार्ट बनाकर पृथ्वी बचाने का संदेश दिया है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस