Move to Jagran APP

लघु सचिवालय में उड़ रहीं नियमों की धज्जियां

जागरण संवाददाता रोहतक कोरोना संक्रमण को हराने के लिए सबसे जरूरी है कि शारीरिक

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 09:00 AM (IST)
लघु सचिवालय में उड़ रहीं नियमों की धज्जियां
लघु सचिवालय में उड़ रहीं नियमों की धज्जियां

जागरण संवाददाता, रोहतक : कोरोना संक्रमण को हराने के लिए सबसे जरूरी है कि शारीरिक दूरी के नियम का पालन हो। मास्क लगाए जाएं। हालांकि लघु सचिवालय में सभी नियमों की धज्जियां उड़ रहीं हैं। जिन कार्यालयों में भीड़ पहुंचती है वहां नियमों का खुला उल्लंघन मिला। दैनिक जागरण की टीम ने वीरवार को लघु सचिवालय में हालातों का जायजा लिया। प्रमुख स्थानों पर निरीक्षण के बाद स्थिति बेहद चिताजनक मिली।

loksabha election banner

लघु सचिवालय में पहुंचने वाले लोगों को कोरोना तक का खौफ नहीं है। लघु सचिवालय में जब दैनिक जागरण की टीम पहुंची तो बर्थ-डेट बनवाने वाले काउंटर के अलावा थोड़ी ही दूरी पर आधार कार्ड बनवाने के लिए अलग से काउंटर पर भीड़ थी। कैमरे को देखते ही लोग फोटो खींचने के डर से मुंह छिपाने लगे। ऐसा ही कुछ हाल लघु सचिवालय के ई-दिशा केंद्र व एसडीएम कार्यालय में आधार कार्ड बनवाने वाले काउंटरों पर था। कैमरे देखते ही कतारों में लगे लोगों ने मुंह छिपाना शुरू कर दिया है। लेकिन शारीरिक दूरी का फिर भी पालन नहीं किया। लघु सचिवालय में ये मिले हालात :::

1. आधार केंद्र व बर्थ-डेथ वाले काउंटरों पर भीड़

राजकीय महिला महाविद्यालय के सामने वाले मुख्य गेट से लघु सचिवालय में एंट्री की। यहां पार्किंग की तरफ पीछे वाले गेट से एंट्री करने पर लघु सचिवालय में पहुंचे। यहां बर्थ-डेथ वाले काउंटर पर भीड़ थी। 60 फीसद लोगों के मास्क तो लगे हुए थे, लेकिन शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो रहा था। कुछ ऐसा ही हाल निकट ही संचालित आधार केंद्र का था। यहां लोगों के बैठने के लिए इंतजाम नहीं था, इसलिए लोग जमीन पर ही बैठे हुए थे। शारीरिक दूरी के नियम का यहां पालन नहीं मिला।

--

2. एसडीएम कार्यालय के निकट आधार केंद्र का भी हाल-बेहाल

लघु सचिवालय स्थित रोहतक एसडीएम कार्यालय में आधार केंद्र बनवाने के लिए काउंटर लगे हुए थे। यहां जब पहुंचे तो काउंटर पर करीब 12 लोग कतार में थे और कुछ लोग अंदर भी थे। शारीरिक दूरी के नियम का पालन नहीं मिला। एसडीएम कार्यालय में ड्राइविग लाइसेंस बनवाने और रिन्यूअल वाली कतार थी।

--

3. ई-दिशा पर सभी नियमों का उल्लंघन

लघु सचिवालय में ई-दिशा केंद्र पर पिछले कुछ माह से कार्य बंद थे। लेकिन कुछ दिनों से यहां कार्य शुरू हो चुके हैं। वीरवार को ई-दिशा केंद्र पर भीड़ का आलम यह था कि सभी काउंटरों पर भीड़ थी। शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो रहा था। करीब 40 फीसद लोग मुंह पर मास्क नहीं लगाए हुए थे।

--

4. कमरा नंबर-22 यहां भी हालत खराब

लघु सचिवालय में पुरानी बिल्डिग के कमरा नंबर-22 में हालात खराब मिले। यहां आधार कार्ड व दूसरे प्रमाण-पत्र बनवाने वालों की भीड़ केंद्र संचालकों के चारो तरफ बैठी थी। तमाम लोग आसपास भी खड़े थे। यहां 45 फीसद लोग मास्क नहीं लगाए हुए थे। शारीरिक दूरी के नियम का पूरी तरह से उल्लंघन मिला।

--

5. एसपी कार्यालय के बाहर भी भीड़

यूं तो लघु सचिवालय में एंट्री होते ही मुख्य गेट पर सैनिटाइजर से हाथ धुलवाने के इंतजाम किए हैं। तापमान की भी जांच हो रही थी। फिर भी लघु सचिवालय में संचालित एसपी कार्यालय के बाहर बैठे फरियादी भी नियमों को तोड़ते हुए मिले। दरअसल, तमाम फरियादी शारीरिक दूरी का पालन नहीं कर रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.