जागरण संवाददाता, रोहतक :

रोटरी इंटरनेशनल ने सोमवार को रोहतक में ग्लोबल हैंडवाश डे मनाया। जिसमें 5000 विद्यार्थियों को खाने से पहले हैंडवाश करने की शपथ भी दिलाई गई। क्लब की ओर से राजीव गांधी खेल स्टेडियम में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। रोटरी के अंतरराष्ट्रीय प्रधान रोटेरियन पदमश्री सुशील गुप्ता कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे जबकि हरियाणा के सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर, हरियाणा के पीडब्ल्यूडी मंत्री राव नरवीर ¨सह व समाजसेवी उद्योगपति राजेश जैन विशिष्ट अतिथि रहे। कार्यक्रम के संयोजक रवि गुगनानी, अजय गुप्ता व लोकेश जैन रहे। सभी अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए और ग्लोबल हैंडवाश डे की आकृति बनाकर स्वच्छता का संदेश भी दिया। बच्चों को हैंडवाश के प्रति जागरूक करते हुए गीत भी सुनाया गया। इस अवसर पर मंत्री मनीष ग्रोवर ने पांच लाख जबकि लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर ¨सह ने क्लब को छह लाख रुपये देने की घोषणा की। इससे पहले अतिथियों का यहां पहुंचने पर गुलदस्तों से स्वागत किया गया। अंत में राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।

जीवन में स्वच्छता जरूरी :

सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने कहा कि जीवन में स्वच्छता बहुत जरूरी है। महात्मा गांधी ने स्वच्छता पर जोर दिया और अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी स्वच्छता पर जोर दे रहे हैं। क्लब की ओर से ग्लोबल हैंडवाश-डे मनाकर लोगों को जागरूक बनाना प्रशंसनीय है। इसके साथ ही क्लब को यह संदेश गरीब बच्चों व झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले लोगों तक भी पहुंचाना चाहिए। ताकि गरीब से गरीब बच्चा भी हैंडवाश के प्रति जागरूक हो सके। सरकार का प्रयास है कि प्रत्येक योजना का नाम गरीब से गरीब व्यक्ति तक पहुंचाया जाए।

देश के नागरिक रखे स्वच्छता

लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर ¨सह ने कहा कि देश की आबादी लगभग डेढ़ सौ करोड़ है। सभी को मिलकर स्वच्छता रखने का संकल्प लेना चाहिए। स्वच्छता के अभाव में देश में हर साल लाखों बच्चे संक्रामक रोग होने के कारण मर जाते हैं। स्वच्छता रखकर उनको बचाया जा सकता है। इसके साथ ही पॉलीथिन भी खतरनाक रूप ले चुका है। एक पॉलीथिन को गलने में 400 साल लग जाते हैं। विकसित देशों की तरह ही भारत में भी लोग पॉलीथिन का प्रयोग न करें। सरकारी तौर पर पॉलीथिन का प्रयोग बंद किया गया है।

हाईजेनिक के प्रति कर रहे जागरूक :

रोटरी के इंटरनेशनल अध्यक्ष पदमश्री डा. सुशील गुप्ता ने कहा कि क्लब की ओर से हाईजेनिक के प्रति बच्चों को जागरूक किया जा रहा है। क्लब की ओर से पांच देशों में कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में 13 करोड़ बच्चे मिड डे मील खाते हैं। हाइजेनिक के प्रति बच्चों को जागरूक कर उनको बीमारियों से बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों में सरकार की ओर से हैंडवाश स्टेशन स्थापित किए जाएं, इस कार्य में रोटरी क्लब भी साथ देगा। हैंडवाश ही नहीं स्वच्छ पेयजल और स्वच्छ खाने पर भी विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

पब्लिक टॉयलेट्स हो एडवांस :

प्रसिद्ध उद्योगपति एवं समाजसेवी राजेश जैन ने कहा कि सरकार की ओर से स्वच्छता पर विशेष फोकस किया जा रहा है। लेकिन पब्लिक टॉयलेट्स की हालत अच्छी नहीं है। उन्होंने कहा कि पब्लिक टॉयलेट्स भी एडवांस हों, ताकि आम लोगों को भी स्वच्छता का लाभ हो। देश के सामाजिक विकास में यह विशेष रूप से जरूरी है। स्वच्छता के अभाव में बीमारियां अधिक फैल सकती है। स्कूलों में देंगे हैंडवाश स्टेशन :

कार्यक्रम के संयोजक डा. रवि गुगनानी ने सभी का धन्यवाद किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से क्लब को जो कुल 11 लाख रुपये देने की घोषणा की है। सरकार की ओर से वह राशि मिलने पर उससे वा¨शग स्टेशन खरीद कर सरकारी स्कूलों में स्थापित किए जाएंगे। अब सरकार जितना जल्दी राशि देगी, उतना ही जल्दी सरकारी स्कूलों में हैंडवाश स्टेशन की सुविधा दे दी जाएगी।

ये रहे कार्यक्रम में मौजूद :

इस अवसर पर विनय भाटिया, विनोद बंसल, लोकेश जैन, संगीता बंसल, महेश अग्रवाल, विवेक गोयल, गौरव जैन, राजेश कपूर, मीडिया प्रभारी राजीव जैन, अमित गांधी, सुभाष महेंद्रू, संजीव वधवा, अमित जुनेजा, विनय गोयल, नरेश जैन, संदीप गर्ग प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस