जागरण संवाददाता, रोहतक :

रोहतक की नई अनाज मंडी में मंगलवार को दूसरे दिन पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों की मौजूदगी में गेहूं की खरीद हो गई। हालांकि आढ़ती दूसरे दिन भी हड़ताल पर रहे लेकिन सरकारी एजेंसी हेफेड ने किसानों से गेहूं की खरीद की। मंडी में सात किसान अपना 700 क्विंटल गेहूं लेकर पहुंचे। जिसकी खरीद की गई। गेहूं की खरीद से पहले फसल में नमी की मात्रा भी जांची जा रही है। मंडी में दोपहर के समय एसडीएम राकेश कुमार व मार्केट कमेटी सचिव दीपक लोहचब के अलावा पुलिस बल भी पहुंचा। जिनके बाद गेहूं की सरकारी खरीद शुरू हो गई। मंडी में आने वाले गेहूं का उठान भी साथ-साथ किए जाने का दावा अधिकारी कर रहे हैं।

मंडी में आने वाले किसानों को मास्क वितरित किए गए और उनकी थर्मल स्क्रीनिग भी की गई। उनके हाथों को सैनिटाइज भी किया गया। मंडी में मंगलवार को कम ही किसान पहुंचे हैं, लेकिन बुधवार को मंडी में अधिक किसानों के गेहूं लेकर पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। किसानों का कहना है कि उनकी फसल की बिक्री हो गई है। हालांकि एक किसान ने बताया कि मंडी में लेबर की कमी से खरीद प्रक्रिया धीमी बनी हुई है। जिससे उनको परेशानी भी हुई है।

आढ़तियों से मिलने पहुंची विधायक खटक :

उधर, हड़ताल पर चल रहे आढ़तियों से मिलने के लिए मंगलवार को कलानौर हलके की विधायक शकुंतला खटक नई अनाज मंडी में पहुंची। जहां पर उन्होंने न केवल आढ़तियों से बातचीत की बल्कि किसानों से भी उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने कहा कि सरकार को समय पर किसानों की फसल खरीदनी चाहिए। और फसल की राशि का भुगतान भी तय समय पर ही किया जाना चाहिए। ताकि किसानों को कोई समस्या न हो। किसानों की राय :

मार्केट कमेटी की ओर से हमारे पास सूचना आई थी। जिसमें मंगलवार को गेहूं मंडी में लाने की बात की गई। मंडी में आज गेहूं लाने के बाद सरकारी खरीद हो गई।

- रणजीत, किसान । सुबह करीब दस बजे से नई अनाज मंडी में गेहूं की फसल लेकर आए थे लेकिन दोपहर तक उनकी फसल की बिक्री हुई। उनको घंटों तक इंतजार करना पड़ा।

- राजेंद्र, किसान । मंडी में सुबह दस बजे ही गेहूं की फसल लेकर पहुंचा था। फसल की सरकारी खरीद में एक बज गया। फसल की सरकारी खरीद आते ही होनी चाहिए।

- बंसीलाल, किसान । मार्केट कमेटी से संदेश मिलने के बाद मंडी में गेहूं लेकर आए हैं। अधिकारियों ने खरीद शुरू करा दी लेकिन लेबर कम होने से तुलाई व भराई प्रक्रिया धीमी है।

- ज्ञानेंद्र, किसान । मंडी में गेहूं की सरकारी खरीद हो रही है। मंडी में गेहूं लाने के लिए किसानों को एक दिन पहले ही सूचना दी जा रही है। मंडी में उचित शारीरिक दूरी का पालन किया जा रहा है। मास्क वितरित किए जा रहे हैं और सैनिटाइज भी किया जा रहा है। किसानों की थर्मल स्क्रीनिग भी की जा रही है।

- दीपक लोहचब, सचिव, मार्केट कमेटी, रोहतक ।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस