Move to Jagran APP

पीजीआइ में जन औषधि केंद्र खुला, 59 रुपये की टेबलेट मिलेगा मात्र छह रुपये में

जागरण संवाददाता, रोहतक : पीजीआइएमएस के मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। केंद्र सरकार

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Oct 2018 07:39 AM (IST)Updated: Sat, 13 Oct 2018 07:39 AM (IST)
पीजीआइ में जन औषधि केंद्र खुला, 59 रुपये की टेबलेट मिलेगा मात्र छह रुपये में
पीजीआइ में जन औषधि केंद्र खुला, 59 रुपये की टेबलेट मिलेगा मात्र छह रुपये में

जागरण संवाददाता, रोहतक : पीजीआइएमएस के मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। केंद्र सरकार की स्कीम के तहत शुक्रवार को कुलपति डा. ओपी कालरा ने प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र का उद्घाटन किया। केंद्र पर पीजीआइएमएस के साथ-साथ कोई भी व्यक्ति किसी भी चिकित्सक की पर्ची दिखाकर बाजार से 90 फीसद कम रेट पर दवाइयां खरीद सकता है। इसमें 214 तरह की दवाइयां मिल सकेगी। इसके साथ ही संस्थान मे भर्ती होने वाले मरीजों के लिए कंप्यूटराइज्ड इंडोर रजिस्ट्रेशन की भी शुरूआत भी की गई है।

loksabha election banner

इस दौरान कुलपति ने कहा कि केंद्र सरकार की योजना के तहत संस्थान मे प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र शुरू हुआ है। फिलहाल जन औषधि केंद्र सुबह आठ से रात आठ बजे तक खोला जाएगा, जो कुछ समय बाद 24 घंटे खुला रहेगा। यहां पर सिर्फ पीजीआइ के मरीज ही नहीं, बल्कि अन्य किसी भी अस्पताल के मरीज आकर भी दवाई ले सकते हैं। यहां पर कम दामों पर दवाइयां उपलब्ध होगी। कुछ जेनेरिक दवाइयां तो बाजार से 90 प्रतिशत तक कम रेट पर मिलेंगी। खास बात यह है कि औषधि केंद्र पर ऐसी दवाई ही रखी जाएगी जिसकी एक्सपायरी डेट केवल एक साल तक की है। इसकी वजह यह है कि केंद्र पर दवाइयों का स्टॉक जमा नहीं होगा। इसके अलावा संस्थान में कंप्यूटराइज्ड इंडोर रजिस्ट्रेशन सिस्टम की शुरूआत भी की गई है। जिसमें मरीज को दाखिल होते ही एक यूनिक कोड मिलेगा, जिसमें उसकी सारी रिपोर्ट दर्ज होंगी। मरीजों को ऑनलाइन एक्सरे फिल्म देने से करीब दो माह मे ही संस्थान को करीब 36 लाख 20 हजार रुपये की बचत हुई है। इस मौके पर कुलसचिव डा. एचके अग्रवाल, निदेशक डा. रोहताश यादव, चिकित्सा अधीक्षक डा. एमजी वशिष्ठ, डा. संजय तिवारी, डा. जेएस मलिक, डा. वरूण अरोड़ा, डा. सुखदेव चांदला, डा. सुखबीर ¨सह और डा. संजय गुप्ता आदि मौजूद रहे।

ओपीडी मे भी खुलेगा जन औषधि केंद्र

कुलपति ने बताया कि ओपीडी के मरीजों को दवाई लेने के लिए आपातकालीन विभाग की तरफ आना पड़ता है। इस समस्या को देखते हुए दिसंबर माह तक चौधरी रणबीर ¨सह ओपीडी में भी एक जन औषधि केंद्र खोलने की तैयारी है। ओपीडी के केंद्र को केवल ओपीडी के समय तक ही खोला जाएगा। इससे मरीजों को दवाई लेने के लिए दूर जाने की जरूरत नहीं होगी।

एक क्लिक पर जान सकेंगे मरीज हाल : संस्थान की तरफ से जल्दी ही एक मोबाइल एप भी लांच किया जाएगा। इसकी खासियत यह होगी कि कोई भी व्यक्ति घर बैठे एप के माध्यम से अपने मोबाइल पर मरीज की सारी रिपोर्ट दे सकेगा। कंप्यूटराइज्ड इंडोर रजिस्ट्रेशन सिस्टम के तहत भर्ती होते ही मरीज को यूनिक कोड मिलेगा। मोबाइल में संचालित होने वाली इस एप में यूनिक कोड डालना होगा, तभी पूरी जानकारी सामने आ जाएगी।

इतनी सस्ती मिलेंगी दवाइयां

डिकलोफेंस सोडियम 100एमजी की टेबल का मार्केट रेट करीब 59 रुपये हैं, जबकि केंद्र में यह टेबलेट मात्र छह रुपये मिलेंगी। पैरासिटामॉल आइपी 500एमजी की टेबलेट का मार्केट रेट 9.39 रुपये हैं, जबकि केंद्र में यह टेबलेट 4.3 रुपये में मिलेगी। पेंटाजोनिक इंजेक्शन आइपी 30एमजी-एमएल का मार्केट रेट 5 रुपये हैं, वहीं केंद्र पर यह इंजेक्शन 2.7 रुपये में मिलेगा। इसी तरह अन्य दवाइयां भी मार्केट रेट से सस्ती मिलेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.