जागरण संवाददाता, रोहतक : विज्ञान में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में रोजगार की व्यापक संभावनाएं है। स्नातक उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) का जीव विज्ञान संकाय (फैकल्टी ऑफ लाइफ साइंसेज) बेहतर कॅरियर के अवसर उपलब्ध कराता है। यहां से उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थी सरकारी एवं निजी क्षेत्र में नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं।

मदवि के जीव विज्ञान संकाय की अधिष्ठाता (डीन) प्रो. पुष्पा दहिया ने बताया कि विश्वविद्यालय में जीव विज्ञान संकाय के अंतर्गत विज्ञान विषय से उत्तीर्ण स्नातक विद्यार्थियों के लिए- एमएससी-बॉटनी, इनवायरमेंटल साइंस, इनवायरमेंटल बायोटेक्नोलोजी, फूड टेक्नोलोजी, जेनेटिक्स, फोरेंसिक साइंस, बायोइंफोर्मेटिक्स, बायोटेक्नोलॉजी, एग्रीकल्चरल बायोटेक्नोलॉजी, मेडिकल बायोटेक्नोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, माइक्रोबिअल बायोटेक्नोलोजी, माइक्रोबायोलोजी, जूलोजी आदि पाठयक्रम हैं।

प्रो. पुष्पा दहिया ने बताया कि इन पाठ्यक्रमों में सत्र 2020-2021 के लिए एडमिशन प्रक्रिया जारी है और विज्ञान में स्नातक विद्यार्थी उपरोक्त पाठ्यक्रमों में अपनी रूचि अनुसार एडमिशन लेकर सुनहरा भविष्य बना सकते हैं।

प्रो. पुष्पा दहिया ने बताया कि जीव विज्ञान संकाय में एमएससी- बॉटनी में 40 सीटें, एमएससी-इनवायरमेंटल साइंस में 35 सीटें व इनवायरमेंटल बायोटैक्नोलोजी में 20 सीटें, एमएससी-फूड टैक्नोलोजी में 20 सीटें, एमएससी -जेनेटिक्स में 30 सीटें व फोरेंसिक साइंस में 25 सीटें, एमएससी-बायाइंफोर्मेटिक्स में 20 सीटें, एमएससी- बायोटैक्नोलोजी में 20 सीटें व एग्रीकल्चरल बायोटैक्नोलोजी में 20 सीटें, एमएससी- मेडिकल बायोटैक्नोलोजी में 30 सीटें, एमएससी-बायोकैमिस्ट्री में 40 सीटें, एमएससी- माइक्रोबिअल बायोटेक्नोलॉजी में 20 सीटें तथा माइक्रोबायोलोजी में 25 सीटें, एमएससी-जूलोजी में 40 सीटें हैं।

यूआइईटी में ऑनलाइन कैंपस प्लेसमेंट आज

रोहतक : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) के यूनिवर्सिटी इस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिग एंड टेक्नोलॉजी का ट्रेनिग एंड प्लेसमेंट ऑफिस ऑनलाइन कैंपस प्लेसमेंट इवेंट का आयोजन कर रहा है। यूआइईटी के ट्रेनिग एंड प्लेसमेंट अधिकारी अरूण हुड्डा ने बताया कि प्रतिष्ठित कंपनी- अनथिकेबल साल्यूशन्ज लि., गुरुग्राम इस ऑनलाइन कैंपस प्लेसमेंट इवेंट में शिरकत करेगी। उन्होंने बताया कि अनथिकेबल साल्यूशन्ज लि. के अधिकारी 5 अगस्त को कंपनी बारे ऑनलाइन प्रेजेंटेशन देंगे तथा 7 अगस्त को ऑनलाइन टेस्ट का संचालन करेंगे। बीटेक की सभी ब्रांचेंज के पास आउट तथा फाइनल वर्ष और एमसीए के विद्यार्थियों के लिए इस कैंपस प्लेसमेंट इवेंट का आयोजन किया जा रहा है। शार्टलिस्ट विद्यार्थी फिर ऑनलाइन एचआर राउंड में भाग लेंगे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस