Move to Jagran APP

लू के थपेड़ों से झुलस रहे लोग

जागरण संवाददाता, रोहतक : मई के अंतिम सप्ताह में सूरज आग उगलने लगा है। ऐसे में गर्मी का प

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 May 2018 03:57 PM (IST)Updated: Fri, 25 May 2018 03:57 PM (IST)
लू के थपेड़ों से झुलस रहे लोग
लू के थपेड़ों से झुलस रहे लोग

जागरण संवाददाता, रोहतक : मई के अंतिम सप्ताह में सूरज आग उगलने लगा है। ऐसे में गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है। शुक्रवार को चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों के साथ नौतपा की शुरुआत हुई। रोहतक में 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली गर्म हवाओं ने घंटों तक झुलसाया। अधिकतम तापमान भी 44 डिग्री रहा। वहीं अगले दिनों तापमान में और भी वृद्धि के आसार मौसम विभाग ने जताए हैं। उधर, भयंकर गर्मी के मद्देनजर शिक्षा निदेशक की ओर से स्कूलों में समय में बदलाव के निर्देशों का पालन अभी तक रोहतक में नहीं हुआ है। 44 डिग्री तापमान में भी स्कूलों के नन्हें बच्चों को जाना पड़ रहा है। हालांकि प्राथमिक शिक्षकों की ओर से समय में बदलाव करने की मांग भी की थी लेकिन उसके बाद भी प्रशासन की ओर से अभी तक कोई ताजा निर्देश नहीं दिए गए हैं। शुक्रवार को दोपहर से पहले ही तापमान 40 डिग्री तक पहुंच गया। जिससे लोगों को गर्म हवाओं ने झुलसाना शुरू कर दिया। दोपहर बाद तक तापमान में और वृद्धि हुई और यह 44 डिग्री तक पहुंचा। भीषण गर्मी ने लोगों को जीना मुहाल बना दिया। भयंकर गर्मी के चलते जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हो चला है।

loksabha election banner

..........

हवा में आ‌र्द्रता 17 फीसद :

वहीं हवा में आ‌र्द्रता की मात्रा भी गिरती जा रही है। शुक्रवार को दिन के समय हवा में नमी की मात्रा भी महज 17 फीसद ही दर्ज की गई। ऐसे में लू के थपेड़ों ने लोगों का घंटों तक बुरा हाल बनाया। पैदल चलने वालों से लेकर दोपहिया वाहन चालकों तक को लू से भारी दिक्कतें हुई।

..........

पशुओं के चारे की समस्या :

आमजन के साथ ही पशुओं के लिए घास और पानी की पर्याप्त व्यवस्था को लेकर भी समस्याएं सामने आने लगी है। गर्मी से बचाव के लिए लोगों ने दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच घरों व दफ्तरों से बाहर निकलना कम कर दिया है। अगर कोई निकल भी रहा है तो सिर पर कपड़ा डालकर निकलना पड़ रहा है।

..........

3 जून तक रहेगा नौतपा :

नौतपा की शुरुआत शुक्रवार से हो गई है और यह 3 जून तक चलेगा। नौतपा के पहले ही दिन भीषण गर्मी रही है। वहीं अगले दो से तीन दिनों में तापमान और भी अधिक होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। बता दें कि नौतपा के हर साल गर्मी चरम पर होती है। वहीं मौसम विभाग की मानें तो मई के अंत में आंधी तूफान व बूंदाबांदी की संभावना भी बनी हुए हैं। जिसके चलते लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.