Move to Jagran APP

तीन करोड़ का हुआ भुगतान, अब झज्जर रोड के जलघर के तीन टैंक अमृत योजना में होंगे साफ

अमृत योजना के तहत झज्जर रोड के जलघर के तीन टैंकों की सफाई का कार्य शुरू हो गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 07:55 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 07:55 AM (IST)
तीन करोड़ का हुआ भुगतान, अब झज्जर रोड के जलघर के तीन टैंक अमृत योजना में होंगे साफ
तीन करोड़ का हुआ भुगतान, अब झज्जर रोड के जलघर के तीन टैंक अमृत योजना में होंगे साफ

जागरण संवाददाता, रोहतक:

loksabha election banner

अमृत योजना के तहत झज्जर रोड के जलघर के तीन टैंकों की सफाई का कार्य शुरू हो गया। टैंकों की सफाई का कार्य पूरा होने पर शहरी जनता को पानी की किल्लत का सामना नहीं करना होगा। दरअसल, शहरी जनता को 20-25 फीसद अतिरिक्त पानी मिल सकेगा। पिछले करीब एक साल से टैंकों की सफाई का कार्य अटका हुआ था। 2.99 करोड़ रुपये का भुगतान होने के बाद टैंकों की सफाई का कार्य शुरू किया गया है।

झज्जर रोड स्थित जलघर के तीन टैंक हैं। जलघर की क्षमता 47 एमएलडी (मिलियन लीटर पर डे) है। पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर ने नारियल तोड़कर टैंकों की सफाई के कार्य का शुभारंभ किया गया। मेयर मनमोहन गोयल, आयुक्त प्रदीप गोदारा, सीनियर डिप्टी मेयर राजकमल सहगल राजू, डिप्टी मेयर अनिल कुमार भी मौजूद रहे। अमृत योजना में यह कार्य शुरू किया गया है। सब कुछ ठीक रहा तो अगले 20-25 दिनों के अंदर 12 बाई 12 फीट साइज के सभी तीनों टीमों की सफाई का कार्य बारी-बारी से शुरू होगा। इस दौरान भाजपा नेता सतीश नांदल, वार्ड-1 के पार्षद कृष्ण कुमार, वार्ड-20 की पार्षद पूनम किलोई के प्रतिनिधि सूरजमल किलोई, वार्ड-18 की पार्षद दीपिका नारा के प्रतिनिधि देवेंद्र ठेकेदार आदि मौजूद रहे। शहरी क्षेत्र के जलघरों की वर्षों से सफाई नहीं हुई थी। जलघरों के टैंकों की सफाई का कार्य कराने का कार्य शुरू कर दिया है। इससे पानी की किल्लत दूर होगी।

मनीष ग्रोवर, पूर्व मंत्री यदि लेबर ज्यादा लगी तो जलघरों के टैंकों की सफाई का कार्य 15-20 दिनों में पूरा हो सकता है। टैंकों की सफाई के कार्य के दौरान हम पानी की किल्लत नहीं होने देंगे। एक टैंक की सफाई के बाद दूसरे टैंक की सफाई का कार्य कराया जाएगा।

भानु प्रकाश, एक्सईएन, जनस्वास्थ्य विभाग

सेक्टरों में जिन जलघरों से पेयजल आपूर्ति होती है, वह टैंक भी साफ कराए जाएं। हाउसिग बोर्ड और सेक्टरों में दूषित पानी की आपूर्ति हो रही है। शिकायतों के बावजूद भी समस्याओं का समाधान नहीं होता है। पानी की किल्लत भी रहती है।

कदम सिंह अहलावत, पार्षद, वार्ड-11

15 करोड़ से होने हैं तीन बड़े काम : मेयर

अमृत योजना में तीन अहम कार्य होने हैं। मेयर मनमोहन गोयल ने बताया कि करीब 15 करोड़ रुपये की लागत से सोनीपत रोड स्थित जलघर के तीनों टैंक बीते साल ही साफ हो चुके हैं। इस रकम का भुगतान 2.99 करोड़ रुपये किया गया है। अब झज्जर रोड स्थित जलघर के टैंक के अलावा हिसार रोड औद्योगिक क्षेत्र के जलघर के मरम्मत के कार्य होंगे। नए टैंक का भी निर्माण होगा। जेएलएन नहर से हिसार रोड तक करीब 11 किमी की नई लाइन बिछाने का कार्य होगा। लाइन बिछाने के बीच में रेलवे लाइन भी आएंगी। इन्हीं रेलवे लाइन के बीच से लाइन निकालने के लिए रेलवे से मंजूरी मांगी गई है। कुछ माह बाद जलघर के टैंकों के मरम्मत का कार्य होगा।

मेरे वार्ड में पानी की किल्लत, तत्काल हों सभी कार्य : कृष्ण सेहरावत

वार्ड-1 के पार्षद कृष्ण सेहरावत ने दावा किया है कि उनके वार्ड में पीने के पानी की किल्लत है। टैंकों की सफाई के साथ ही करीब 11 करोड़ रुपये की लागत से हिसार रोड पर पानी की किल्लत दूर करने के लिए औद्योगिक क्षेत्र के जलघर के टैंकों पर काम होना था। करीब 11 किमी नई लाइन बिछाकर पेयजल आपूर्ति होनी थी। फिर भी पानी की आपूर्ति को लेकर कोई इंतजाम नहीं हुए। इन्होंने टैंकों की सफाई के कार्य के शुभारंभ के मौके पर पहुंचकर मेयर व अधिकारियों से काम शुरू कराने की मांग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.