Move to Jagran APP

अब वेटिग लिस्ट के फेर में उलझे विद्यार्थी, कट ऑफ से अधिक अंक, फिर भी नहीं हो रहे दाखिले

जागरण संवाददाता रोहतक कालेजों में यूजी की सेंट्रलाइज एडमिशन प्रक्रिया विद्यार्थियों के ि

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Jul 2019 08:15 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jul 2019 06:36 AM (IST)
अब वेटिग लिस्ट के फेर में उलझे विद्यार्थी, कट ऑफ से अधिक अंक, फिर भी नहीं हो रहे दाखिले
अब वेटिग लिस्ट के फेर में उलझे विद्यार्थी, कट ऑफ से अधिक अंक, फिर भी नहीं हो रहे दाखिले

जागरण संवाददाता, रोहतक :

prime article banner

कालेजों में यूजी की सेंट्रलाइज एडमिशन प्रक्रिया विद्यार्थियों के लिए सिरदर्द बन गई है। रोज नई परेशानी सामने आ रही है। आधी जुलाई खत्म होने को है, लेकिन अभी तक मेरिट में तय की गई कट ऑफ का आधार ही नहीं समझ आ रहा है। उच्चतर शिक्षा विभाग (डीएचई) के रोज नए फरमान विद्यार्थियों व कालेज प्रशासन की परेशानी का कारण बन रहे हैं।

पहले से ही खामियों से चल रही एडमिशन प्रक्रिया में समय से पहले ओपन काउंसिलिग कराने से असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है। राजकीय कालेजों में बृहस्पतिवार को ओपन काउंसलिग के लिए पहुंचे विद्यार्थियों के दस्तावेजों को जमा कर शाम तक वेटिग लिस्ट जारी कर दी गई। इस वेटिग लिस्ट के आधार पर शुक्रवार को विद्यार्थियों को दाखिले दिए गए। इस लिस्ट में चयनित विद्यार्थी 15 जुलाई तक एडमिशन ले सकते हैं। हालांकि बृहस्पतिवार को आयोजित ओपन काउंसिलिग में बहुत से विद्यार्थी ऐसे रहे जोकि पहुंच ही नहीं पाए। इन विद्यार्थियों के पास डीएचई की ओर से जरूरी मैसेज पहुंचा ही नहीं था। पंडित नेकीराम शर्मा राजकीय कालेज में बीएससी मेडिकल व बीएससी नॉन मेडिकल की वेटिग लिस्ट की जा चुकी है। हालांकि शुक्रवार को इन्हीं विषयों में दाखिले के लिए कई विद्यार्थी पहुंचे। विद्यार्थियों का कहना है कि उनके अंक वेटिग लिस्ट में चयनित विद्यार्थियों से ज्यादा है इसके बावजूद दाखिला नहीं मिल पा रहा है। यह है कालेज प्रशासन की परेशानी

डीएचई के निर्देशानुसार 11 जुलाई को कालेजों में ओपन काउंसिलिग आयोजित की गई। जबकि नौ जुलाई को जारी की गई दूसरी मेरिट लिस्ट के दाखिलों के लिए 15 जुलाई तक का समय रखा गया था। विभाग के बार-बार जारी निर्देशों से पूरी सेंट्रलाइज एडमिशन प्रक्रिया गड़बड़ा गई है। अभी कालेजों को बचे आवेदनों के आंकड़े दिए बगैर ही वेटिग लिस्ट जारी करने के निर्देश दे दिए गए हैं। आलम यह है कि वेटिग लिस्ट में कट ऑफ से ज्यादा अंक होने पर भी विद्यार्थियों को सीटें बचने पर ही दाखिले की आस है। राजकीय कालेजों में दाखिले के क्रेज को देखते हुए, सीटें बचने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। ओपन काउंसिलिग में यह हैं खामियां

- ओपन काउंसलिग के लिए एक ही दिन का समय दिया गया। बहुत से विद्यार्थियों को सूचना ही नहीं मिल पाई

- डीएचई के मैसेज बहुत कम विद्यार्थियों के पास पहुंचे, शुक्रवार को भी ओपन काउंसिलिग के लिए कालेजों में भटकते रहे विद्यार्थी

- 15 जुलाई तक फीस जमा कराने का समय दिया गया है। कट ऑफ से अधिक अंक आने पर भी दाखिला नहीं होने पर परेशान हैं विद्यार्थी

- डीएचई की ओर से ओपन कांउसिलिग का कोई भी शेड्यूल जारी नहीं किया गया है, बचे हुए आवेदनों के आंकड़े भी नहीं दिए गए

- विद्यार्थियों को हर रोज कालेज जाकर काउंसिलिग का पता करना पड़ रहा है। दूर-दराज से आए विद्यार्थियों को इससे परेशानी हो रही है। डीएचई का मैसेज नहीं आया। इस वजह से आज ओपन काउंसिलिग के लिए कालेज में आया हूं। यहां बताया जा रहा है कि वेटिग लिस्ट कल ही जारी कर दी है। वेटिग लिस्ट में कट ऑफ से ज्यादा अंक हैं, लेकिन 15 जुलाई तक इंतजार करने को कहा गया है। सीटें खाली बची तो ही दाखिला होगा।

- परीक्षित, सोनीपत मुझे बीसीए में दाखिला लेना है। पहली मेरिट में हिदू कालेज में नाम आया था। एनआरएस कालेज में दाखिला लेना चाहता हूं। यहां अभी तक बीसीए की काउंसिलिग ही नहीं की गई है। कहा जा रहा है कि हर रोज आकर पता करें।

- गौरव, रोहतक डीएचई के निर्देशानुसार ही वेटिग लिस्ट जारी की गई है। 15 जलाई तक विद्यार्थी फीस जमा करा सकते हैं। जिसके बाद खाली सीटें बचने पर फिजिकल काउंसिलिग की जाएगी। दूसरे विषयों की ओपन काउंसलिग निर्देशानुसार आयोजित की गई।

- पूनम मलिक, प्राचार्या, पंडित नेकीराम शर्मा राजकीय कालेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.