Move to Jagran APP

अब रोहतक में ही बनेंगे हाइड्रोलिक मशीनों के उपकरण, 21 देशों में होगा निर्यात

जागरण संवाददाता रोहतक रोहतक के लिए अच्छी खबर है। अब रोहतक में ही हाइड्रोलिक मशीन

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 11:50 PM (IST)Updated: Fri, 08 Nov 2019 06:40 AM (IST)
अब रोहतक में ही बनेंगे हाइड्रोलिक मशीनों के उपकरण, 21 देशों में होगा निर्यात
अब रोहतक में ही बनेंगे हाइड्रोलिक मशीनों के उपकरण, 21 देशों में होगा निर्यात

जागरण संवाददाता, रोहतक

loksabha election banner

रोहतक के लिए अच्छी खबर है। अब रोहतक में ही हाइड्रोलिक मशीनों के उपकरण तैयार होंगे। रोहतक में 1979 से संचालित माइक्रोन प्रीशियस स्क्रूज(एमपीएस) और 100 साल पुरानी स्वीडिश कंपनी स्पेकमा इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बीच करार हुआ है। पुणे के बाद अब रोहतक में इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी हाइड्रोलिक मशीनों के करीब तीन हजार प्रकार के उपकरण यहीं तैयार होंगे। आइएमटी(इंडस्ट्रियल मॉडल टाउनशिप) में डेढ़ एकड़ जमीन में प्लांट लग चुका है। आठ नवंबर को योजना का उद्घाटन होगा। उपकरणों का निर्यात 21 देशों में किया जाएगा। योजना के पहले चरण में 500 लोगों को प्रत्यक्ष और तीन हजार लोगों को अप्रत्यक्ष तौर से रोजगार मिलेगा।

माइक्रोन प्रीशियस स्क्रूज के प्रबंध निदेशक करन बिग और स्पेकमा इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की मंगलवार को दिल्ली रोड स्थित एक निजी होटल में प्रेसवार्ता हुई। प्रेसवार्ता के दौरान प्रबंध निदेशक करन बिग ने योजना बताते हुए कहा कि अभी तक हाइड्रोलिक मशीनों के उपकरण जैसे होजपाइप, होज ट्यूब, स्टील ट्यूब, अडॉप्टर, कनेक्टर आदि पुर्जों का निर्माण होगा। इन पुर्जों की आपूर्ति महेंद्रा, जेसीबी, एस्र्काट, आयशर आदि आटो कंपनियों में होगी। इनके साथ ही आटोमोबाइल के साथ ही कृषि और इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्रों की कंपनियों में भी इन पुर्जों की आपूर्ति की जाएगी। एमपीएस कंपनी फिलहाल नटबोल्ट के कारोबार से जुड़ी हुई है, 14 देशों में इनका कारोबार है। प्रेसवार्ता में ब्रिगेडियर दीपक खुराना भी मौजूद रहे।

प्रधान सचिव खुल्लर करेंगे उद्घाटन

प्रबंध निदेशक बिग ने बताया है कि नवनिर्मित कंपनी के निर्माण में एमपीएस और स्पेकमा कंपनी ने संयुक्त रूप से 15 मिलियन डॉलर का निवेश किया गया है। पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि आठ नवंबर को शाम 5.30 बजे उद्घाटन होगा। उद्घाटन समारोह में स्वीडिश कंपनी स्पेकमा के प्रमुख के अलावा स्वीडन, डेनमार्क, इंग्लैंड, कोरिया, चीन आदि 11 देशों के प्रतिनिधि शिरकत करेंगे। शाम को छह बजे प्लांट का टूर, शाम सात बजे प्रजेंटेशन और रात आठ बजे सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। प्लांट का उद्घाटन हरियाणा के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर करेंगे। इनके अलावा पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर, मेयर मनमोहन गोयल शिरकत करेंगे। सभी कार्यक्रमों के आयोजन से पहले आठ नवंबर को शाम तीन बजे स्वीडन कंपनी और रोहतक के पदाधिकारी भारत, हरियणा और रोहतक में होने वाले कुल निवेश और आगामी रणनीति को बताने के लिए संयुक्त रूप से प्रेसवार्ता करेंगे। इनके अलावा भी तमाम दूसरी कंपनियों की अधिकारियों को कार्यक्रम के लिए आमंत्रण भेजा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.