Move to Jagran APP

प्रेम नगर में सीवरेज लाइन बिछी नहीं, शुरू करा दिया 60 लाख रुपये से सड़क निर्माण, विरोध शुरू

जागरण संवाददाता, रोहतक: प्रेम नगर में शुरू हुए सड़क निर्माण का विरोध शुरू हो गया है। ि

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 08:17 AM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 08:17 AM (IST)
प्रेम नगर में सीवरेज लाइन बिछी नहीं, शुरू करा दिया 60 लाख रुपये से सड़क निर्माण, विरोध शुरू
प्रेम नगर में सीवरेज लाइन बिछी नहीं, शुरू करा दिया 60 लाख रुपये से सड़क निर्माण, विरोध शुरू

जागरण संवाददाता, रोहतक: प्रेम नगर में शुरू हुए सड़क निर्माण का विरोध शुरू हो गया है। विरोध जताते हुए स्थानीय लोगों ने मांग की है कि पहले सीवरेज लाइन बिछाने का कार्य किया जाए। जो सीवरेज की लाइन यहां बिछी हुई है, वह बेहद छोटी हैं। बरसाती सीजन के दौरान गलियां पानी से फुल हो जाती हैं। जल निकासी का बेहतर इंतजाम नहीं होता है। घरों तक में पानी घुस जाता है। स्थानीय लोगों ने शिकायत की है कि 60 लाख रुपये की लागत से सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। मगर सड़क का निर्माण तभी कारगर साबित होगा, जब सड़क निर्माण से पहले सीवरेज लाइन बिछाने का कार्य होगा।

loksabha election banner

यहां बता दें कि मौजूदा वार्ड-5 स्थित प्रेम नगर चौक से विकास नगर और हुडा सिटी पार्क के निकट तक सड़क का निर्माण होना है। दो दिन पहले ही सड़क का निर्माण कार्य शुरू कराया गया है। सड़क का निर्माण शुरू होते ही स्थानीय लोग विरोध में उतर आए हैं। स्थानीय लोगों ने विरोध की वजह है कि सीवरेज लाइन बड़ी बिछाने से पहले ही सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। विरोध जताते हुए स्थानीय लोगों ने कहा कि इस प्रकरण को लेकर जल्द ही विकास नगर, प्रेम नगर व दूसरी कालोनियों के लोग सामूहिक बैठक करेंगे। इसी के बाद अगले दो-तीन दिनों के अंदर ही जिला उपायुक्त और नगर निगम के आयुक्त से शिकायत करेंगे। साथ ही जब तक सीवरेज लाइन नहीं बिछेगी तब तक सड़क का निर्माण कार्य भी नहीं होने देंगे। बता दें कि सड़क निर्माण का कार्य एक माह में पूरा होना है। --यहां ढाई फीट चौड़ी सीवरेज लाइन, लोग बोले चार फीट की जरूरत स्थानीय लोगों के विरोध को पूरी तरह से गलत बताते हुए नगर निगम के अधिकारियों ने दावा किया है कि संबंधित स्थान पर ढाई फीट चौड़ी सीवरेज लाइन बिछी हुई है। जिन स्थानों पर लाइन बंद होती है, वहां सफाई कार्य कराएंगे। वहीं, स्थानीय निवासी दीपक जाखड़, लक्की, प्रदीप, रमेश चंद्र आदि ने दावा किया है कि सीवरेज लाइन 1982 में बिछाई गई थी। उस दौरान प्रेम नगर, विकास नगर की आबादी बेहद कम थी। घर भी पांच-दस फीसद बने हुए थे। अब स्थिति इसके उलट है। --सीवरेज लाइन रहती है बंद, दो से ढाई फीट भर जाता है पानी स्थानीय लोगों ने ने कहा सीवरेज लाइन अक्सर बंद रहती है। इस कारण बरसात होते ही दो से ढाई फीट तक पानी सड़क पर ही भर जाता है। करीब एक किमी लंबाई में यही दिक्कत रहती है। स्थानीय निवासी बबलू कहते हैं कि सड़क का निर्माण होना चाहिए, हमें कोई आपत्ति नहीं, लेकिन सीवरेज लाइन बड़ी बिछनी चाहिए। --15 दिन पहले ही चौक हो गई थी सीवरेज लाइन, मशीनें लगानी पड़ी स्थानीय निवासी मुकेश शर्मा, विकास सिवाच, सज्जन ¨सह मलिक कहते हैं कि सीवरेज लाइन बंद रहती हैं। सफाई के नाम पर जनस्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी फंटी मारकर चल जाते हैं। 15 दिन पहले ही सीवरेज लाइन बंद होने का दावा करते हुए विकास सिवाच ने कहा कि कई दिनों बाद मशीनें लगानी पड़ी थीं। --सीवरेज की खराबी के कारण ही टूटी सड़क स्थानीय निवासी राकेश, हरिओम, रोमी, राजेंद्र आदि ने दावा किया है कि सीसी सड़क का निर्माण बिल्कुल सही है। सड़क पर कोई दिक्कत नहीं थी। प्रेम नगर चौक से विकास नगर तक सड़क का निर्माण शुरू कराया गया है। संबंधित सड़क जितनी भी टूटी पड़ी है, वह सीवरेज लाइनों के कारण टूटी पड़ी है।

--सीवरेज की दिक्कत हो सकती है। लेकिन अब सभी कार्य नगर निगम को अमृत योजना में कराने हैं। संबंधित स्थान पर भी नगर निगम को ही कार्य कराने हैं।

बिजेंद्र ¨सह हुड्डा, एक्सईएन, जनस्वास्थ्य विभाग --कॉलोनी में चार से पांच बड़े स्कूल हैं। बच्चों के चार-पांच अन्य स्कूल हैं। पुलिस लाइन, सुखपुरा चौक और बस अड्डे तक जाने के लिए यह शॉर्टकट रास्ता है। हुडा सिटी पार्क के लिए भी यही मार्ग है। वर्षो पहले बेहद छोटू लाइन बिछी थी। अब बड़ी लाइन बिछे तभी जल निकासी बेहतर होगी।

मुकेश शर्मा, स्थानीय निवासी, प्रेम नगर --1982 में सीवरेज लाइन बिछी थी। हमें तो यही बताया गया था कि सीवरेज लाइन बदली जाएगी। अमृत योजना में काम होगा। मगर अब तो यहां सड़क का निर्माण शुरू हो गया। हमें सड़क से ज्यादा जरूरत है कि सीवरेज लाइन बदली जाए।

बबलू, स्थानीय निवास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.