जागरण संवाददाता, रोहतक :

जैन समाज द्वारा भगवान महावीर स्वामी का दो दिवसीय 2617 जन्म कल्याणक महोत्सव 28 व 29 मार्च को मनाया जाएगा। मीडिया प्रभारी राजीव जैन ने बताया कि जन्म कल्याण महोत्सव के मुख्यातिथि उद्योगपति राजेश जैन दीप प्रज्वलित कर विशाल भजन संध्या का शुभारंभ करेंगे एवं रथ यात्रा को धर्म की झंडी दिखाकर शहर का भ्रमण के लिए रवाना करेंगे। राजीव जैन ने बताया कि महावीर पार्क में 28 मार्च को भजन संध्या पर सायं सात बजे से श्रीवर्धमान कीर्तन मंडल, जैन स्कूल एवं जैन पाठशाला के बच्चों द्वारा सुंदर सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की जाएगी और नृत्य नाटिका भी दिखाई जाएगी। बाहर से आए संगीत कलाकारों द्वारा भगवान का गुणगान किया जाएगा। इसके साथ ही कीर्ति स्तंभ पर विशाल दीप मलिका श्रद्धालुओं द्वारा की जाएगी।

108 दीपकों से होगी महाआरती 108 दीपकों के साथ भक्तों द्वारा संगीतमय महावीर भगवान की महाआरती की जाएगी। बृहस्पतिवार को प्रात: 7.30 बजे विशाल स्वर्ण रथ यात्रा निकाली जाएगी। विशाल स्वर्ण रथ यात्रा सराय मुहल्ले में स्थित श्री दिगंबर जैन मंदिर से प्रारंभ होकर भगवान महावीर मार्ग झज्जर रोड, अप्रोच रोड, पुरानी अनाज मंडी, रेलवे रोड, भिवानी स्टैंड, प्रताप चौक, केवल गंज, बाबरा मुहल्ला, पिथावड़ा मुहल्ला, किला रोड से होते हुए श्री दिगंबर जैन मंदिर सराय मौहल्ला में पहुंचेगी।

महाभिषेक कर निकालेंगे लकी ड्रॉ मंदिर में 108 कलशों से इंद्रों द्वारा महावीर भगवान का महाअभिषेक होगा। साथ में लक्की ड्रॉ भी निकाले जाएंगे। रथ यात्रा में दिल्ली की दीपचंद की शहनाई व ढोल ताशे व बाहर से आए प्रसिद्ध बैंड अपनी मधुर ध्वनि से भजन सुनाकर सभी को मंत्रमुग्ध करेंगे। आगरे के कारीगरों द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढाओ, भूण्र हत्या पाप है आदि विभिन्न तरह से सजाई गई झांकियां शहरवासियों को संदेश देगी। शहर में रथ यात्रा के स्वागत के लिय जगह-जगह पर स्वागत गेट बनाए गए। श्रद्धालु अपने घरों व दुकानों के आगे श्रीजी के रथ की आरती उतारेंगे और रथ यात्रा में श्रद्धालुगण एक ही ड्रेस में नगर कीर्तन करते हुए पैदल चलेंगे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस