Move to Jagran APP

बच्चों के लिए कार्टून थीम पर सजाएं जा रहे रूम

जागरण संवाददता, रोहतक : घर को एंटिक और डिजाइनर लुक देना आसान होता है, लेकिन जब

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 12:08 AM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2019 12:08 AM (IST)
बच्चों के लिए कार्टून थीम पर सजाएं जा रहे रूम
बच्चों के लिए कार्टून थीम पर सजाएं जा रहे रूम

जागरण संवाददता, रोहतक :

loksabha election banner

घर को एंटिक और डिजाइनर लुक देना आसान होता है, लेकिन जब बात बच्चों के कमरे की आती है। उस वक्त तो मुश्किल बढ़ जाती है क्योंकि उनके कमरे को डिजाइन करने के लिए हर छोटी से छोटी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। बच्चा जिस माहौल में रहता है। वह वैसा ही सीखता है और उसके चारों ओर का परिवेश से उसके मस्तिष्क पर प्रभाव पड़ता है। ऐसे में अभिभावकों की चाहत रहती है। वह उसे ऐसा वातावरण दे। जिससे वह खुश रहे। इसलिए इन दिनों बच्चों के कमरे को अलग टच देने के लिए कार्टून थीम से डिजाइन किया जा रहा।

इंटीरियर एक्सपर्ट मनोज ने बताया कि आज के समय में बच्चों के ऊपर पढ़ाई का बोझ ज्यादा बढ़ गया है। स्कूल के अलावा अभिभावक उसे अलग-अलग तरीके की एक्टिविटी में व्यस्त रखना चाहते हैं। जिसमें बच्चा पूरे दिन तो व्यस्त रहता है, पर शाम के समय में वह निराश औैर तनाव की दशा में दिखाई देता। साथ ही अपने आप को अकेला महसूस करता है। इसलिए बच्चों को खुश रखने और एक्टिव रखने के लिए उनके पसंदीदा कैरेक्टर से उनका कमरा सजाया जा रहा है। कुछ समय पहले लड़के के लिए गहरे कलर और लड़कियों के लिए हल्के कलर से कमरे को सजाया जाता था, लेकिन अब इंटीरियर में बदलाव कर बच्चों के लिए कार्टून थीम के अलग-अलग एंगल से कमरे को डिजाइन किया जा रहा है। एक थीम पर सजाएं कमरा

आपके बच्चे को जो कार्टून कैरेक्टर पसंद है। आप उसकी पसंद के अनुसार पर्दे, दीवार पैंट, कुर्सी, टेबल, अल्मारी, बुक स्टैंड आदि का इंटीरियर तैयार कराएं। ताकि जब बच्चा शाम को थक हार कर आए, तो वह अपने कमरे को देखकर खुश हो जाए। इससे न सिर्फ बच्चे का मनोरंजन होगा, बल्कि वे काफी कुछ सीखेंगे भी। कार्टून के अलावा एडवेंचर थीम, नेचर थीम, ट्रेवल थीम से भी कमरे को सजा सकते हैं। इस थीम से बच्चों को टीवी, फोन, इंटरनेट की लत से भी छुटकारा मिलता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.