Move to Jagran APP

झज्जर में भ्रूण ¨लग जांच कराने का दिया था लालच, छापा मारा तो अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश

जागरण संवाददाता, रोहतक : स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उत्तर प्रदेश में चल रहे ¨लग जांच केंद्र क

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Jul 2018 12:43 AM (IST)Updated: Sun, 22 Jul 2018 12:43 AM (IST)
झज्जर में भ्रूण ¨लग जांच कराने का दिया था लालच, छापा मारा तो अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश
झज्जर में भ्रूण ¨लग जांच कराने का दिया था लालच, छापा मारा तो अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश

जागरण संवाददाता, रोहतक : स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उत्तर प्रदेश में चल रहे ¨लग जांच केंद्र का पर्दाफाश किया है। जांच में सामने आया है कि गिरोह के सदस्यों ने झज्जर में भ्रूण ¨लग जांच कराने का लालच दिया था। इसके लिए 27 हजार रुपये मांगे थे। जब टीम ने छापा मारा तो अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश हुआ। मौके से पकड़े गए आरोपितों ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और हरियाणा समेत कई राज्यों में अपने एजेंट फैला रखे थे जो लोगों को भ्रूण ¨लग जांच करने की बात कह कर लाते थे और मोटी रकम ऐंठते थे। आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज कर पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक, सिविल सर्जन कार्यालय में सूचना मिली कि शहर में ¨लग जांच के दलाल सक्रिय हैं। ये उत्तर प्रदेश में भ्रूण ¨लग की जांच कराते हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक टीम का गठन किया गया और मामले की जांच की गई। इस दौरान उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद जिला के लोनी तहसील के बनथला गांव में एक जांच केंद्र में भ्रूण ¨लग जांच करने का मामला पाया गया। यहां पर बने संजीवनी अस्पताल में मेरठ के डा. शैलेंद्र द्वारा ¨लग जांच की जाती थी। टीम ने बताया कि यह केंद्र पूरी तरह से फर्जी है। इस अस्पताल में रखी गई अल्ट्रासाउंड मशीन भी पंजीकृत नहीं है।

धरपकड़ के लिए नकली ग्राहक बनाकर भेजा था

जांच में पाया गया कि यहां पर ¨लग जांच का कार्य पोर्टबल अल्ट्रासाउंड मशीन से किया जाता था। टीम के प्रमुख डा. संजीव ने बताया कि एक नकली ग्राहक तैयार कर दलाल से संपर्क साधा गया। दलाल ने जांच कराने के नाम पर 27 हजार रुपए मांगे। पहले तो झज्जर में ही जांच कराने का लालच दिया। इसके बाद दलाल ने वजीराबाद में बुलाया। वहां से गाजियाबाद की तहसील लोनी में जाने के लिए बोला गया। जब वह लोनी में पहुंचे तो कई दलालों की नजर ग्राहक पर थी। टीम के सदस्य करीब चार किलोमीटर पैदल से ही पीछा कर रहे थे। इसके बाद वहां से दलाल ने ग्राहक को बनथला गांव में पहुंचने को कहा। कुछ देर बाद दलाल भी साथ में ही पहुंच गया। टीम ने केंद्र पर छापा मार दिया। दलाल मशीन को लेकर भागने लगे। उन्हें बाइक समेत ही पकड़ लिया गय। अब इनके खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया ह। टीम में पीएनडीटी एक्ट के डा. विकास सैनी, विजय कुमार, नीरज व जो¨गद्र सैनी शामिल रहे चार औरतों से भी की जा रही है पूछताछ

छापेमारी के दौरान जांच केंद्र से चार औरतें भी मिली थीं। अब पुलिस उन चार औरतों से भी पूछताछ कर रही हैं। इसके साथ ही विभिन्न राज्य में फैले भ्रूण ¨लग जांच के दलालों को तलाशने की कोशिश की जा रही है। जांच में सामने आया है कि भ्रूण ¨लग जांच कराने वाले एजेंट या दलाल राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्य में भी फैले हैं। टीम ने बरामद किए 27 हजार

टीम ने ¨लग जांच कराने वालों से 27 हजार रुपए बरामद किए। टीम ने बताया कि यहां पर रेवाडी, पलवल व अन्य आस-पास के इलाकों से भी ¨लग जांच करवाने आए हुए थे। इसके लिए किसी से 20 तो किसी से 25 हजार रुपए लिए गए। टीम ने लोनी के डिप्टी सिविल सर्जन डा. मुंशी लाल व स्थानीय पुलिस की मदद से इस अपराध को अंजाम देने वाले आरोपितों को काबू किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.