Move to Jagran APP

इंटरनेशनल कुश्ती टूर्नामेंट में 'दंगल' से पहले ही चित्त हुए दिग्गज पहलवान

मेड्रिड में होने वाले इंटरनेशनल कुश्ती टूर्नामेंट में कोई भी पहलवान भाग नहीं ले सका। स्पेन की सरकार ने वीजा के लिए पहलवानों से पैन कार्ड और पे स्लिप समेत कई जरूरी दस्तावेज मांगे थे।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 17 Jul 2017 01:25 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jul 2017 01:25 PM (IST)
इंटरनेशनल कुश्ती टूर्नामेंट में 'दंगल' से पहले ही चित्त हुए दिग्गज पहलवान
इंटरनेशनल कुश्ती टूर्नामेंट में 'दंगल' से पहले ही चित्त हुए दिग्गज पहलवान

रोहतक, [देवेंद्र चौधरी़]। पेरिस में होने वाली विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के लिए चयनित हरियाणा के सभी चयनित महिला व पुरूष पहलवान स्पेन के वीजा में चित्त हो गए हैं। स्पेन के मेड्रिड में होने वाले इंटरनेशनल कुश्ती टूर्नामेंट में कोई भी पहलवान भाग नहीं ले सका।

loksabha election banner

अब सभी पहलवानों को एक पखवाड़े पूर्व तीन अगस्त को सीधे विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में भेजा जाएगा। इसके लिए पहलवान एक पखवाड़ा पूर्व ही पेरिस के लिए रवाना हो जाएंगे, जहां पहलवान चैंपियनशिप शुरू होने से पहले विदेशी कोच से प्रशिक्षण भी हासिल करेंगे। हालांकि 21 व 22 जुलाई को कोर्नियालनू एंड लेडीफ्लाव इंटरनेशनल कुश्ती टूर्नामेंट का आयोजन होगा। जिसमें सभी चयनित 17 पहलवानों के भाग लेने की संभावना बनी हुई है।

यह भी पढ़ें: नाबालिग लड़की को फैक्टरी में ले जाकर युवक ने किया दुष्कर्म

पेरिस में 21 से 26 अगस्त तक विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के लिए सोनीपत के साई सेंटर में पुरुष और लखनऊ के साई सेंटर में महिला पहलवानों का ट्रायल लिया गया था। इसमें हरियाणा से 12 पुरुष और पांच महिला पहलवानों का चयन किया गया था। विश्व कुश्ती चैंपियनशिप से पहले स्पेन के मेडिड में आमंत्रण कुश्ती के रूप में इंटरनेशनल कुश्ती टूर्नामेंट का आयोजन किया जाना था, लेकिन मेडिड जाने के लिए चयनित पहलवानों को वीजा ही नहीं मिला।

फेडरेशन अधिकारियों के मुताबिक स्पेन की सरकार ने वीजा के लिए पहलवानों से पैन कार्ड और पे स्लिप समेत कई जरूरी दस्तावेज मांगे थे, लेकिन पहलवान पैन कार्ड और पे स्लिप उपलब्ध नहीं करवा सके। इस कारण से 17 पहलवान मेडिड में 15 व 16 जुलाई को हुए इंटरनेशनल कुश्ती टूर्नामेंट ग्रांड प्रिक्स में भाग नहीं ले सके। टूर्नामेंट के बाद सभी पहलवानों को विदेशी कोच से प्रशिक्षण भी हासिल करना था।

यह भी पढ़ें: कांवड़ लेकर जाने वालों को सोशल मीडिया पर मिल रही जान से मारने की धमकी

ये पहलवान नहीं ले सके भाग

फ्री स्टाइल के महिला वर्ग में विनेश फोगाट, ललिता सहरावत, पूजा ढांडा, साक्षी मलिक, पुजा सिहाग व फ्री स्टाइल के पुरूष वर्ग में संदीप तोमर, हरफूल, अमित धनखड़, दीपक, सत्यव्रत कादियान, सुमित और ग्रीको रोमन वर्ग में ज्ञानेंद्र, योगेश, रविंद्र खत्री, हरदीप व नवीन स्पेन के मेडिड में हुए इंटरनेशनल कुश्ती टूर्नामेंट में भाग नहीं ले सके।

स्पेन जाने के लिए चयनित पहलवान वीजा संबंधी जरूरी कागजात जमा नहीं करवा सके। इसलिए सभी पहलवान स्पेन के इंटरनेशनल कुश्ती टूर्नामेंट ग्रांड प्रिक्स में भाग नहीं ले सके। अब सीधे टीम को फ्रांस भेजा जाएगा।

-विनोद तोमर, सचिव, भारतीय कुश्ती संघ।

यह भी पढ़ें: आम व्यापारी को थप्पड़ मारने वाला बजरंग दल नेता पंचकूला से गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.