Move to Jagran APP

रॉक स्टार से दीनहीन से हुआ राम रहीम, सफेद दाढ़ी और चेहरे पर पड़ी झुर्रियां

कभी ठाठ बाठ का जीवन जीने वाला राम रहीम जेल में नौ महीने में ही कुंद पड़ चुका है। बाल सफेद हो चुके हैं, चेहरे पर झुर्रियां पड़ी हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 24 May 2018 08:15 PM (IST)Updated: Fri, 25 May 2018 09:00 PM (IST)
रॉक स्टार से दीनहीन से हुआ राम रहीम, सफेद दाढ़ी और चेहरे पर पड़ी झुर्रियां
रॉक स्टार से दीनहीन से हुआ राम रहीम, सफेद दाढ़ी और चेहरे पर पड़ी झुर्रियां

रोहतक [ओपी वशिष्ठ]। नौ महीने पहले तक डेरा सच्चा सौदा सिरसा का प्रमुख गुरमीत राम रहीम स्वयंभू भगवान था। भगवान भी ऐसा वैसा नहीं रॉक स्टार जैसा। लेकिन, अब वह जेल में दीनहीन बुजुर्ग हो गया है। लंबी दाढ़ी में छिपा झुर्रियों से भरा चेहरा देख एकबारगी तो उसे पहचाना ही नहीं जा सकता है। चेहरे की झुर्रियों से उसकी उम्र का भी आभास होने लग गया है। सुनारिया जेल के सूत्र बताते हैं कि गुरमीत को देखकर तो एक बार प्रदेश के जेल मंत्री कृष्णलाल पंवार भी उसे नहीं पहचान सके।

loksabha election banner

दरअसल, गुरमीत को न तो दाढ़ी-बाल कलर करने की सुविधा है न ही कपड़े प्रेस करवाने की। जेल मैनुअल इसकी इजाजत नहीं देता। इसलिए जेल मैनुअल के तहत वहीं पर बने खादी के कपड़े पहनना मजबूरी है। वह सुबह-शाम गार्डन में पौधों और उगाई सब्जियों की सिंचाई करता है।

रामचंद्र छत्रपति मामले की पेशी ने बढ़ा दी चिंता

पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड में लगातार हो रही पेशी से गुरमीत ज्यादा चिंतित लगता है। ड्राइवर खïट्टा सिंह की गवाही ने भी भयाक्रांत कर दिया है। साधुओं को नपुंसक बनाने के आरोप में भी उसे सजा हो सकती है। यह बात अलग है कि जेल में हर तीसरे दिन मुलाकात करने पहुंच रहे वकील और सप्ताह में आ रहे परिवार वाले उसे बेहतर होने की उम्मीद बंधाकर जाते हैं।

जेल प्रशासन के सामने है सुरक्षा की चुनौती

जेल में राम रहीम की सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किए गए हैं। उच्च कोटि की तकनीक वाले कैमरे से उसकी सेल के आसपास के एरिया पर नजर रखी जाती है। सूत्र बताते हैं कि गुरमीत डिप्रेशन में है। ऐसी स्थिति में कोई गलत कदम न उठा ले, इसको लेकर जेल प्रशासन अलर्ट रहता है। उसकी सुरक्षा में तैनात सुरक्षा कर्मचारी भी उसके साथ बातें करके व्यस्त रखते हैं। शुरुआत में वह जेल के खाने से परहेज करता था, अब ऐसा नहीं है।

25 अगस्त को सुनारिया जेल में आया था गुरमीत

गुरमीत को साध्वी दुष्कर्म प्रकरण में सीबीआइ की विशेष अदालत ने पंचकूला में 25 अगस्त को दोषी करार दिया था। इसी दिन उसे सुनारिया जेल में भेज दिया गया था। 28 अगस्त को जेल में ही अदालत लगाकर गुरमीत को दो मामलों में 10-10 साल की सजा सुनाई थी। यह सजा 20 साल तक चलेगी। 25 अगस्त से ही वह सुनारिया जेल में बंद है।

यह भी पढ़ेंः पत्नी से बोला- चल मरने चलते हैं, फिर जो हुआ उससे खिसक गई पत्नी की पैरों तले जमीन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.