Move to Jagran APP

GST Forgery: हिसार में फर्जी फर्म पाई गईं, गिफ्ट कार्ड फर्मों तक पहुंचाने वालों की भूमिका की जांच

केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर (GST) के अधिकारियों ने 1500 करोड़ के फर्जीवाड़े के सुराग दूसरे राज्यों से भी जुटाए जाएंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 12:17 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 12:17 PM (IST)
GST Forgery: हिसार में फर्जी फर्म पाई गईं, गिफ्ट कार्ड फर्मों तक पहुंचाने वालों की भूमिका की जांच
GST Forgery: हिसार में फर्जी फर्म पाई गईं, गिफ्ट कार्ड फर्मों तक पहुंचाने वालों की भूमिका की जांच

रोहतक [अरुण शर्मा]। केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर (GST) के अधिकारियों ने 1500 करोड़ के फर्जीवाड़े के सुराग दूसरे राज्यों से भी जुटाए जाएंगे। हिसार की तरह कहीं दूसरे राज्यों में भी फर्जी फर्म न हों, इस बात से अधिकारी सतर्क हो गए हैं। बैंकों से गिफ्ट कार्ड जिन डिस्ट्रीब्यूटर या फिर कंपनियों तक खरीदने के बाद पहुंचे उनकी धरातल पर जांच कराने की तैयारी है। जिन राज्यों की बैंक या फिर गिफ्ट कार्ड खरीदने वाली कंपनी-फर्म हैं वहां संपर्क शुरू किया गया है। जो पते फर्मों ने डिस्ट्रीब्यूटर या फिर कंपनियों के दिए हैं वह वास्तविकता में धरातल पर हैं कि नहीं यह जांच होगी।

prime article banner

GST अधिकारी किसी भी स्तर पर चूक नहीं करना चाहते हैं। अधिकारी कहते हैं कि यदि धरातल पर फर्म-कंपनी नहीं मिली तो अगला कदम उठाएंगे। इसके बाद कार्पोरेट स्तर पर भी जांच होगी। जिन बैंकों के नाम सामने आ रहे हैं उनके अधिकारियों से सीधे तौर से जांच में सहयोग मांगा जाएगा, जिससे बैंकों से पता किया जा सके कि गिफ्ट कार्ड योजना में फर्जीवाड़ा किस स्तर से हुआ है। बैंकों से गिफ्ट कार्ड डिस्ट्रीब्यूटर या फिर कंपनियों तक सीधे पहुंचे या किसी मध्यस्थ की भूमिका थी। हिसार की फर्मों तक गिफ्ट कार्ड पहुंचने का नेटवर्क किस तरह बना, यही जांच का मुख्य बिंदु होगा। वहीं, जांच अधिकारियों का यह भी कहना है कि कोरोना संक्रमण के बहाने किसी भी स्तर से जांच प्रभावित नहीं होने देंगे।

तमाम बैंकों में गिफ्ट कार्ड योजना वर्षों से बंद

GST के अधिकारियों के लिए गिफ्ट कार्ड फर्जीवाड़ा पहेली के तौर पर सामने आ रहा है। तमाम बैंकों में गिफ्ट कार्ड योजना बंद हो चुकी है। जिन बैंकों में यह योजना संचालित है उनका ब्योरा जुटाया जा रहा है। फर्जीवाड़े का नेटवर्क बहुत बड़ा होने के आसार हैं। पूरे नेटवर्क तक पहुंचने में लंबा समय लग सकता है। ऐसे भी आसार हैं कि पूरे मामला हाईप्रोफाइल भी हो सकता है। इसलिए खास सतर्कता बरती जा रही है। भारतीय रिजर्व बैंकों के नियमों का अवलोकन किया जा रहा है।

भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों का उल्लंघन

सेंट्रल GST हिसार डिवीजन के असिस्टेंट कमिश्नर सचिन अहलावत का कहना है कि पूरे प्रकरण में फर्जीवाड़े के साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों का उल्लंघन हुआ है। इसलिए जांच बड़ी सतर्कता से की जा रही है। 

यह भी पढ़ें: बड़ी शातिर दिमाग हैं ये महिलाएं, NRI की कोठियों पर करती थीं कब्जा, पकड़े जाने पर उतार लेती थी कपड़े

यह भी पढ़ें: सात लड़कियों की जोड़ी तलाशेगी महिलाओं का हुनर, कैसे रखें मन की बात बताएंगी ये बेटियां

यह भी पढ़ें: अच्छी खबर... CIPHET ने तैयार की फल-सब्जियों को कीटाणुरहित करने की तकनीक, ऐसे काम करेगी मशीन

यह भी पढ़ें: किसानों पर फोकस BJP की रणनीति, किसान क्रेडिट कार्ड से पंजाब के गांवों में पैठ बनाएगी पार्टी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.