Move to Jagran APP

जर्मनी की मंगाई लिफ्ट लगेंगी, बाईपास पर 10 किमी का नहीं लगाना होगा चक्कर

अरुण शर्मा, रोहतक दीपावली से पहले ही एलिवेटेड रोड पर वाहन रफ्तार भरेंगे। मुख्यमंत्री मन

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Oct 2018 09:13 PM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 09:13 PM (IST)
जर्मनी की मंगाई लिफ्ट लगेंगी, बाईपास पर 10 किमी का नहीं लगाना होगा चक्कर
जर्मनी की मंगाई लिफ्ट लगेंगी, बाईपास पर 10 किमी का नहीं लगाना होगा चक्कर

अरुण शर्मा, रोहतक

loksabha election banner

दीपावली से पहले ही एलिवेटेड रोड पर वाहन रफ्तार भरेंगे। मुख्यमंत्री मनोहरलाल डा. मंगलसेन की जयंती पर कई कैबिनेट मंत्रियों की मौजूदगी में एलिवेटेड रोड का उद्घाटन करेंगे। 27 अक्टूबर को आंबेडकर चौक पर कार्यक्रम आयोजित होगा। जिसमें एलिवेटेड रोड का नामकरण डा. मंगलसेन के नाम से होगा। सौ करोड़ की योजना पर अभी तक 90 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं। एलिवेटेड रोड निर्माण कार्य शुरू होने के करीब 26 माह बाद संचालन शुरू होगा। जर्मनी से मंगाई गई ऑटोमैटिक लिफ्ट भी कुछ माह के अंदर संचालित होंगी। उद्घाटन की तारीख तय होते ही लोक निर्माण विभाग के अधिकारी तैयारियों में जुट गए हैं। अगले तीन-चार दिनों में सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर की मौजूदगी में ट्रायल होगा।

10 किमी तक का कम काटना होगा चक्कर, ईंधन भी लगेगा कम

एलिवेटेड रोड पर वाहन चलने से हिसार, जींद और भिवानी की तरफ से आवागमन करने वाले वाहनों को फायदा होगा। अभी तक शहर के अंदर तक पहुंचने के लिए बाइपास का चक्कर काटना होता है। अब छह से दस किमी तक कम चक्कर काटना होगा। इससे ईंधन की भी खपत कम होगी।

एलिवेटेड के नीचे तारकोल की बनेगी सड़क

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि एलिवेटेड रोड के नीचे भी नए सिरे से तारकोल की सड़क का निर्माण होगा। नई सड़क तैयार करने की अगले तीन-चार दिनों के अंदर शुरूआत हो जाएगी। अधिकारी यह भी कहते हैं कि यातायात नियमों का पालन कराने वाले सभी चिह्न होंगे। सड़क के दोनों बेहतर फुटपाथ होंगे।

एलईडी लाइट लगवाईं, लिफ्ट का संचालन होगा बाद में

लोक निर्माण विभाग के एसई अर¨वद कुमार कहते हैं कि एलिवेटेड रोड पर तारकोल की सड़क बनाने का कार्य अगले 48 घंटे में पूरा कर लिया जाएगा। साउंड बैरियर लगाने का कार्य अंतिम चरण में है। साइन बोर्ड यानि संकेतक, रात में चमकने वाले संकेतक, बोर्ड भी 25 अक्टूबर तक लगा दिए जाएंगे। विभागीय अधिकारी कहते हैं कि हुडा कॉम्प्लेक्स वाले मार्ग पर व भिवानी स्टैंड के निकट सीढि़यां व लिफ्ट लगाने का कार्य हो रहा है। सीढि़यां उद्घाटन से पहले तैयार हो जाएंगी। जर्मनी से मंगाई गई लिफ्ट का संचालन बाद में होगा। लिफ्ट का संचालन से पहले ट्रायल होगा। बिजली की खपत कम हो, इसलिए एलिवेटेड रोड पर एलईडी लाइट लगाई गईं हैं। एलिवेटेड रोड की चार खूबियां सभी को लुभाएंगी :::

1. एलिवेटेड पर दो-तीन मोड़, 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तय

एलिवेटेड रोड पर दो से तीन घुमावदार मोड़ हैं। इन मोड़ पर वाहन 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अधिक नहीं चला सकेंगे। हालांकि मोड़ को छोड़कर एलिवेटेड रोड पर रफ्तार इससे दोगुनी गति तक रहेगी।

--

2. त्योहार से पहले मुख्य बाजारों को मिलेगी जाम से मुक्ति

मुख्य बाजारों व रिहायशी कॉलोनियों को त्योहार से पहले जाम से मुक्ति मिलेगी। रेलवे रोड, भगत ¨सह चौक(भिवानी स्टैंड), हिसार रोड, किला रोड, पालिका बाजार, झज्जर रोड, सिविल अस्पताल, पुलिस लाइन आदि स्थानों पर लगने वाले जाम से राहत मिलेगी।

--

3. 40 हजार वाहन गुजरेंगे रोजाना

करीब आठ हजार आटो रिक्शा के साथ ही दो पहिया व चार पहिया वाहन करीब 40 हजार वाहन रोजाना यहां से गुजरेंगे। हालांकि इसमें आटो रिक्शा, स्थानीय लोगों के वाहनों के लगने वाले प्रत्येक चक्कर शामिल हैं।

--

4. साउंड बैरियर से 70 फीसद कम होगा ध्वनि प्रदूषण

साउंड बैरियर लगाने का कार्य दो-तीन दिन में पूरा हो जाएगा। साउंड बैरियर दिल्ली से मंगाए गए हैं। रिहायशी क्षेत्र व बाजार एलिवेटेड के निकट हैं। दिल्ली की तर्ज पर रोहतक में पहली दफा 70 से 75 फीसद ध्वनि प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए नया प्रयोग किया है।

---- एलिवेटिड रोड का यह है पूरा ब्योरा :::

प्रोजेक्ट का नाम : एलिवेटिड रोड

कब तक हुआ था निर्माण कार्य शुरू : अगस्त 2016

उद्घाटन होगा : 27 अक्टूबर

लागत : 100 करोड़

रकम खर्च हुई : 90 करोड़

कहां से कहां तक : हिसार रोड से आंबेडकर चौक तक

लंबाई : 1.85 किमी

चौड़ाई : 7.50 मीटर

ऊंचाई : 5.50 से 7 मीटर तक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.