Move to Jagran APP

बारिश से पहले ही बाढ़ जैसे हालात, बारिश आने पर घरों में घुस जाता है पानी

गांव फरमाणा खास के एक तालाब ने साथ लगती गली में बारिश से पहले ही बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। लोगों के घरों में गंदा पानी घुस गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 08:14 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 08:14 AM (IST)
बारिश से पहले ही बाढ़ जैसे हालात, बारिश आने पर घरों में घुस जाता है पानी
बारिश से पहले ही बाढ़ जैसे हालात, बारिश आने पर घरों में घुस जाता है पानी

संवाद सहयोगी, महम : क्षेत्र के गांव फरमाणा खास के एक तालाब ने साथ लगती गली में बारिश से पहले ही बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। ग्रामीणों का कहना है कि बारिश आने पर तो यहां गली के घरों में पानी घुस जाता है। जिस कारण तालाब और गली बराबर नजर आते हैं। गली में तालाब का पानी भरा रहने से छोटे बच्चों के डूबने का खतरा बना रहता है। लगभग पांच साल से यह गंभीर समस्या बनी हुई है। इसको लेकर अधिकारियों तक गुहार लगा चुके हैं लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं हुआ है। लगता है अधिकारियों का यहां किसी बड़े हादसे का इंतजार है। अब वे अपने बच्चों को लेकर एसडीएम व उपायुक्त से मिलेंगे।

loksabha election banner

महम-जुलाना रोड स्थित गांव फरमाणा खास में बिल वाला तालाब के साथ बनी गली में तालाब का पानी भरा हुआ है। जिस कारण गली भी तालाब का रूप धारण कर चुकी है। गली में रहने वाले रणधीर, सुभाष, सुरेश, अमित, धनराज, भगत सिंह, सोना, सन्तोष, अंकित, रामफल व पूर्व पंचायत समिति मेंबर रणधीर सिंह ने बताया तालाब के साथ बनी गली में पानी भरने से उनका आना जाना मुश्किल हो रहा है, बच्चे घरों से बाहर नहीं आ सकते, औरतों को पेयजल व पशुओं के लिए चारा लाने के लिए पानी में से जाना पड़ता है। गली में फिसलन होने से यहां गिरकर महिला चोटिल भी हो चुकी है। वहीं, छोटे-छोटे बच्चों के डूबने का भय बना हुआ है। उन्होंने कहा कि यदि कोई अनहोनी होगी तो इसका जिम्मेवार प्रशासन होगा। गांव के सरपंच प्रतिनिधि जय सिंह से तालाब व गली के बीच रिटर्निंग वाल निकलवाने के कई बार कहा जा चुका है। लेकिन रिटर्निंग वाल नहीं बनी है। उन्होंने कहा कि बारिश के दिनों में उनके घरों मे पानी भर जाता है। जिसके कारण उन्हें पलायन करने पर मजबूर होना पड़ता है।

एसडीएम व उपायुक्त से लगाएंगे गुहार :

ग्रामीणों का कहना है कि अनुसूचित जाति की बस्ती होने के कारण इस तालाब की रिटर्निंग वाल नहीं हो पा रही है। गांव का पानी बहकर इसी तालाब में आता है। उन्होंने कहा कि यदि समस्या का समाधान नहीं किया गया तो वे एसडीएम अभिषेक मीणा व उपायुक्त आरएस वर्मा से गुहार लगाएंगे। समस्या हल न होने पर वे पलायन व पंचायत चुनावों के बहिष्कार का फैसला ले सकते हैं। यह तालाब प्राइवेट होने के कारण बहुत से लोग अपना फायदा देखने के लिए इसमें से नलकूप के जरिए खेतों में पानी ले जाते है। ओवरफ्लो होने पर वे पानी नहीं निकालते हैं। पूरे गांव का पानी इस तालाब में बहकर आता है। उन्होंने कहा कि पंचायत के पास रिटर्निंग वाल निकलवाने के लिए बजट नहीं है। लोगों की समस्या को देखते हुए वे मोटरों से पानी निकलवाने के लिए प्रबंध करवाएंगे।

- राजकुमार शर्मा, बीडीपीओ, महम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.