Move to Jagran APP

श्रीराम-रावण के बीच शुरू हुआ भयंकर युद्ध

श्री रामलीला उत्सव कमेटी रोहतक की ओर से पुरानी आइटीआइ ग्राउंड में चल रहे रामलीला महोत्सव एवं दशहरा मेला में वीरवार को नौवें दिन अहिरावण वध के बाद श्रीराम और रावण का आमना सामना होता है। दोनों के बीच भयंकर युद्ध शुरू हो जाता है और दोनों तरफ से एक से एक शक्तियों का प्रयोग किया जाने लगता है। दोनों के बीच हुए युद्ध का मंचन देख दर्शकर भी रोमांचित हो उठे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Oct 2021 06:44 AM (IST)Updated: Fri, 15 Oct 2021 06:44 AM (IST)
श्रीराम-रावण के बीच शुरू हुआ भयंकर युद्ध
श्रीराम-रावण के बीच शुरू हुआ भयंकर युद्ध

जागरण संवाददाता, रोहतक : श्री रामलीला उत्सव कमेटी रोहतक की ओर से पुरानी आइटीआइ ग्राउंड में चल रहे रामलीला महोत्सव एवं दशहरा मेला में वीरवार को नौवें दिन अहिरावण वध के बाद श्रीराम और रावण का आमना सामना होता है। दोनों के बीच भयंकर युद्ध शुरू हो जाता है और दोनों तरफ से एक से एक शक्तियों का प्रयोग किया जाने लगता है। दोनों के बीच हुए युद्ध का मंचन देख दर्शकर भी रोमांचित हो उठे। मुम्बई से आए कलाकारों ने इसका सुंदर ढंग से मंचन किया। रामलीला देखने के लिये शहरवासी बड़ी संख्या में उमड़ रहे हैं। मीडिया प्रवक्ता राजीव जैन ने बताया कि रामलीला में सान्निध्य पूर्व सहकारी मंत्री हरियाणा सरकार मनीष कुमार ग्रोवर व रोहतक नगर निगम के महापौर मनमोहन गोयल का हरा जबकि समारोह अध्यक्षता रामलीला उत्सव कमेटी के संरक्षक समाज सेवी उद्योगपति राजेश जैन ने की। समाजसेवी उद्योगपति राजेंद्र बंसल एवं रोहित बंसल, मुख्य अतिथि पूर्व अध्यक्ष कांग्रेस सेवादल हरियाणा राजीव गुगनानी एवं समाजसेवी उद्योगपति राकेश गुगनानी, अति विशिष्ट अतिथि रोटरी क्लब आफ सिटी के पूर्व प्रधान अजय गुप्ता एवं लांयस क्लब रोहतक के पूर्व प्रधान आरके जैन, प्रधान सुभाष तायल ने फीता काटकर रामलीला का उद्घाटन किया। जिसके बाद सभी अतिथियों ने रामजी की संगीतमय आरती की। रामलीला उत्सव कमेटी के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने सभी अतिथियों को पटके व स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया। मंच को सुंदर ढंग से सजाया गया और चारों तरफ लाइटिग भी की गई। मंच का संचालन सतीश भारद्वाज व विजय गुप्ता बाबा ने किया। शुक्रवार को दशहरा महोत्सव धूमधाम से सांय छह बजे मनाया जाएगा। जिसमें रावण, कुंभकर्ण व मेघनाद के पुतले दहन किए जाएंगे। इस अवसर पर रंगबिरंगी अतिशबाजी की जाएगी।

loksabha election banner

-----------

लक्ष्मण शक्ति, मेघनाद-कुंभकर्ण वध का किया मंचन :

उधर, पुराना बस स्टैंड के निकट स्थित श्री प्राचीन रामलीला सोसायटी (लोकल) की ओर से की जा रही रामलीला में वीरवार को कलाकारों ने लक्ष्मण शक्ति, मेघनाद-कुंभकर्ण वध का मंचन किया। रामलीला के दौरान युद्ध का मंचन देख दर्शक भी जोश से भर गए। रामलीला सोसायटी के प्रधान मोहन लाल बंसल ने बताया कि यहां वृंदावन से आए कलाकारों की ओर से यहां रामलीला का मंचन किया जा रहा है। रामलीला उत्सव का आनंद लेने के लिए वीरवार को आसपास के लोग बड़ी संख्या में यहां पहुंचे। वीरवार को मुख्य अतिथि पवन मित्तल खरकिया व अजय बंसल रहे और उन्होंने रामलीला का शुभारंभ किया। आयोजकों की ओर से सभी अतिथियों को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर सोसायटी के प्रधान मोहन के अलावा उप प्रधान शंकर लाल गर्ग, सह सचिव सुरेश मित्तल, कोषाध्यक्ष संदीप कुमार गर्ग, नितिन तायल, विकास बंसल, बिजेंद्र जैन, व कार्यकारिणी सदस्यों सहित तमाम रामभक्त मौजूद रहे। वहीं, शुक्रवार को दशहरा उत्सव रामलीला मैदान में मनाया जाएगा। जहां रावण वध सांय पांच बजे किया जाएगा। उधर, महम कस्बे में भी आदर्श रामलीला में कलाकारों ने सुंदर मंचन किया। इनके अलावा शहर में पंजाबी रामलीला, कुकारों वाली रामलीला का मंचन भी किया गया। शुक्रवार को उनकी ओर से भी दशहरा महोत्सव मनाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.