Move to Jagran APP

आबकारी विभाग ने 23 जोन में बांटा जिला, 138 जगह बिकेगी शराब

जागरण संवाददाता, रोहतक। 2018-19 के लिए आबकारी विभाग ने ठेकों की लिस्ट जारी कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Mar 2018 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 17 Mar 2018 03:00 AM (IST)
आबकारी विभाग ने 23 जोन में बांटा जिला, 138 जगह बिकेगी शराब
आबकारी विभाग ने 23 जोन में बांटा जिला, 138 जगह बिकेगी शराब

जागरण संवाददाता, रोहतक। 2018-19 के लिए आबकारी विभाग ने ठेकों की लिस्ट जारी कर दी है। इस बार जिले को 19 की बजाय 23 जोन में बांटा गया है, जिसके अंतर्गत 138 स्थानों पर शराब की बिक्री होगी। खास बात यह है कि शराब की बिक्री को लेकर विभाग को भी अधिक रेवन्यू की उम्मीद है। इसीलिए जिले में सभी ठेकों से लगने वाली बोली की आमदनी न्यूनतम 105 करोड़ रखी गई है। इस बार भी मॉडल टाउन और तिलियार के पास वाले ठेके को सबसे महंगे ठेकों की श्रेणी में रखा गया है।

loksabha election banner

दरअसल, पिछले साल आबकारी विभाग ने जिले को 19 जोन में बांटा था। एक जोन में छह ठेके थे, यानी कि जिले में 114 स्थानों पर शराब ठेके खुले हुए थे, लेकिन इस बार विभाग की तरफ से इसमें बड़ा बदलाव किया गया है। शराब से होने वाली आमदनी को बढ़ाने के लिए इस बार जिले को 23 जोन में बांटा गया है। कुल मिलाकर 138 स्थानों पर ठेकों की लिस्ट जारी की गई है। रोहतक जिले को इस बार 105 करोड़ का न्यूनतम लक्ष्य दिया गया है।

लोकेशन और सेल के आधार पर तय हुई बोली

ठेकों की बोली उनकी लोकेशन और सेल के आधार पर तय की गई है, लेकिन सभी ठेकों से मिलाकर होने वाले आमदनी न्यूनतम 105 करोड़ होनी चाहिए। हालांकि स्थानीय अधिकारियों को उम्मीद है कि 23 जोन में बंटने के बाद आमदनी बढ़ेगी। जिले में सबसे महंगे ठेके की बात करें तो तिलियार लेख के सामने वाला ठेका सबसे महंगा होगा। पिछली बार इस ठेके की न्यूनतम बोली 10 करोड़ 87 लाख से शुरू हुई थी, लेकिन इस बार न्यूनतम बोली 14.50 करोड़ रखी गई है। दूसरे नंबर पर मॉडल टाउन स्थित ठेके को रखा गया है। पिछली बार इस ठेके की बोली 10 करोड़ 90 से शुरू हुई थी, लेकिन इस बार बोली 13.5 करोड़ से शुरू होगी। वहीं हुमायुपुर गांव का ठेका सबसे सस्ता होगा। जिसकी बोली करीब सवा करोड़ से शुरू होगी।

यह होंगे 23 जोन

विभाग की तरफ से जो लिस्ट जारी की गई है उसके अनुसार, तिलियार जोन, शीला बाइपास जोन, इस्माइला जोन, सांपला, हसनगढ़, हुमायुपुर, मॉडल टाउन, नया बस स्टैंड, हिसार रोड, गोहाना स्टैंड, पुराना बस स्टैंड, झज्जर रोड, भालौठ, सांघी, समरगोपालपुर, लाखनमाजरा, खिड़वाली, महम, मदीना, फरमाना, कलानौर, आंवल और रिटौली को जोन बनाया गया है।

पिछली बार जिले को 19 जोन में रखा गया था, लेकिन इस बार जिले में 23 जोन बनाए गए हैं। एक जोन में छह ठेके खोल जाएंगे। इसके लिए 20 मार्च को बोली लगाई जाएगी।

- काकुल सहरावत, उप आबकारी व कराधान आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.