Move to Jagran APP

पैसा कमाना जीवन का लक्ष्य नहीं : सक्सेना

जागरण संवाददाता रोहतक पैसा कमाना जीवन का लक्ष्य नहीं हो सकता। लोगों के जीवन पर आपके ि

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Mar 2019 11:45 PM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 11:45 PM (IST)
पैसा कमाना जीवन का लक्ष्य नहीं : सक्सेना
पैसा कमाना जीवन का लक्ष्य नहीं : सक्सेना

जागरण संवाददाता, रोहतक : पैसा कमाना जीवन का लक्ष्य नहीं हो सकता। लोगों के जीवन पर आपके लिए क्या प्रभाव पड़ता है, यह मायने रखता है। अपनी प्राथमिकताएं स्पष्ट करें और सिद्धांतों के प्रति सच्चे होने की जरूरत है। यह प्रेरक बातें संघ लोक सेवा आयोग के चेयरमैन अरविद सक्सेना ने कहीं। वह शनिवार को भारतीय प्रबंध संस्थान रोहतक के आठवें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। समारोह में हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव एवं संस्थान के बोर्ड आफ गर्वनर डीएस ढेसी, मंडलायुक्त पंकज यादव व निदेशक विशेष रूप से मौजूद रहें। समारोह में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम और फेलोशिप प्रोग्राम इन मैनेजमेंट के 254 विद्यार्थियों को उपाधियां देकर सम्मानित किया गया। प्रखर छाबड़ा को आलराउंडर उपलब्धियों पर गोल्ड मेडल, रजत जैन को सिल्वर व अक्षय मलिक को ब्रांज मेडल देकर सम्मानित किया।

loksabha election banner

अरविद सक्सेना ने विद्यार्थियों के साथ अपने अनुभवों को साझा किया और जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने विद्यार्थियों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ज्ञान और कौशल से अलग प्रशिक्षण आत्म-मूल्य प्रदान करता है। समाज में सबसे कमजोर लोगों के हित के लिए सामने से देखना होगा। कभी भी कर्मचारी के अव्यक्त ज्ञान को कम न समझें। उन्होंने कहा कि आइआइएम रोहतक शिक्षा और उद्योग में अच्छी तरह से स्थापित हो रहा है। दिल्ली-एनसीआर में एकमात्र आइआइएम रोहतक है, जो भारत में प्रबंधन शिक्षा का एक मानदंड है।

आइआइएम रोहतक के निदेशक प्रो. धीरज शर्मा ने मुख्य अतिथि का परिसर में स्वागत किया। उन्होंने बताया कि दीक्षांत बैच 20 आइआइएम में सातवां सबसे बड़ा पीजीपी बैच है, जो एक अविश्वसनीय उपलब्धि है। आइआइएम रोहतक को एनआइआरएफ रैंकिग 2018 के अनुसार प्रबंधन अनुसंधान में पांचवां स्थान दिया गया है। इसके अलावा, संस्थान को प्रबंधन शिक्षा के लिए भारत में शीर्ष 16 सार्वजनिक प्रबंधन संस्थानों में स्थान दिया गया है और करियर -360 रैंकिग 2018 तक सभी आइआइएम के बीच और भारत के शीर्ष 17 बी स्कूलों में से एक है। संस्थान ने 11वें डीएनए इनोवेटिव एजुकेशन लीडरशिप अवा‌र्ड्स 2019 में बेस्ट बिजनेस स्कूल अवार्ड और वर्ष 2018 में इंडिया डिडक्टिक्स एसोसिएशन द्वारा अनुसंधान और नवाचार में आइडीए एजुकेशन श्रेष्ठ प्रबंधन संस्थान अवार्ड भी प्राप्त किया। आइआइएम रोहतक ने लिग विविधता के मामले में पिछले वर्ष की तुलना में 450 फीसद की वृद्धि के साथ ऐतिहासिक संख्या प्राप्त की और 50 फीसद महिला छात्र के अंक प्राप्त किए, जो कि इतिहास में पहली बार है। उन्होंने कहा के आइआइएम रोहतक पांच वर्षीय समेकित कोर्स शुरू इसी सत्र से शुरू कर रहा है, जिसकी दाखिला प्रक्रिया जून में शुरू होगी। यह कोर्स शुरू करने के लिए पंचकूला और गुरुग्राम में कैंपस किराए पर लेने की योजना बनाई जा रही है। इस अवसर पर रोहतक मंडलायुक्त पंकज यादव, जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग, एचपीएससी के सदस्य डा. कुलबीर छिक्कारा विशेष रूप से उपस्थिति रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.