संवाद सहयोगी, कलानौर :

जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग द्वारा काहनौर गांव में पेयजल के लिए बिछाई गई पाइपलाइन ग्रामीणों के लिए समस्या का कारण बन गयी है। जिसके चलते काहनौर गांव के सुनारों वाली गली से मुख्य बाजार तक का मार्ग बदहाल हो गया है। यह पैदल मार्ग बाजार को जाने वाला है। इससे मार्ग पर दिन रात ग्रामीणों का आना जाना लगा रहता है।

मार्ग बदहाल होने के कारण स्कूली बच्चों को भी आने जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आए दिन बच्चों व ग्रामीण गिर कर चोटिल हो रहे हैं। वहीं मार्ग बदहाल होने के कारण ग्रामीणों में जनस्वास्थ्य विभाग के प्रति रोष भी है। सुनारों वाली गली में रहने वाले रविन्द्र, ¨प्रस, गुलशन ,मनोज, संदीप वर्मा, गो¨बद ,सुरेन्द्र वर्मा व भूप ¨सह ने बताया कि करीब एक माह पहले जनस्वास्थ्य विभाग की भूमिगत पाइपलाइन में लीकेज हो गयी थी। जिसके चलते गली के काफी मकानों में दरार आ गई। ग्रामीणों की शिकायत पर जनस्वास्थ्य विभाग ने करीब 10 दिन पहले पुरानी पाइपलाइन की जगह नई पाइपलाइन तो बिछा दी है लेकिन सड़क न बनने के पाइप लाइन का पानी सड़क पर बह रहा है। जिस कारण मकानों के टूटने का खतरा बना हुआ है। रविवार सुबह हुई बारिश के बाद सड़क पर जल भराव की स्थित पैदा हो गई। ग्रामीणों ने सरपंच से जल्द ही सड़क बनाने की गुहार लगाई है।

--एक सप्ताह पहले जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा पाइपलाइन बदले जाने के बाद सभी घरों में पानी के कनेक्शन दिए जाने थे इसलिए सड़क का निर्माण नही हुआ। दो दिन पहले मजदूर लगाकर सड़क में ब्लॉक लगाने का काम शुरू किया गया है लेकिन रविवार को ज्यादा बारिश के चलते काम नही हुआ।जल्द ही सड़क निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा।

अमित कादयान, सरपंच काहनौर

----

कुछ ग्रामीणों ने पानी के कनेक्शन में लीकेज की शिकायत की थी । ग्रामीणों की समस्या के समाधान के लिए विभाग की तरफ से पाइपलाइन बिछवा दी गई है। रही बात सड़क बनवाने की तो इस बारे में काम शुरू होने से पहले ही सरपंच ने पाइपलाइन के काम के चलते टूटी हुई सड़क को ग्राम पंचायत की तरफ से बनवाने को कहा था ।

---उमा प्रसाद, जेई जनस्वास्थ्य विभाग

Posted By: Jagran