जागरण संवाददाता, रोहतक : अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन की खुशी में रोहतकवासी गदगद हैं। भूमि पूजन की पूर्व संध्या पर ही रोहतक में इसका नजारा देखने को मिलेगा। इसमें भगवान राम, सीता व लक्ष्मण को नाव में बैठाकर केवट उनको प्रतीकात्मक रूप से सरयू नदी पार कराएंगे। राम, सीता, लक्ष्मण व केवट का किरदार रोहतक की रामलीलाओं के कलाकार निभाएंगे। गोकर्ण तीर्थ स्थल पर होने वाले इस धार्मिक कार्यक्रम की तैयारियां शुरू हो गई हैं। शनिवार को गोकर्ण तालाब में पानी छोड़ दिया गया है। इससे पहले तालाब व उसके आसपास की साफ-सफाई का कार्य किया गया है। वहीं, गोकर्ण तीर्थ स्थल को रंगबिरंगी लाइटों से भी सजाया जा रहा है।

राम मंदिर का निर्माण भले ही अयोध्या में शुरू हो रहा हो लेकिन उसकी खुशी रोहतक में भी मनाई जाएगी। श्रीराम जन्मभूमि पूजन की पूर्व संध्या पर 4 अगस्त को रोहतक के गोकर्ण तीर्थ पर दीप महोत्सव होगा। इस अवसर पर गोकर्ण तीर्थ स्थल परिसर में देशी घी के पांच हजार दीये जलाकर खुशी मनाई जाएगी। इससे पहले तालाब परिसर में राम नाम की दीप माला भी बनाई जाएगी। 4 अगस्त को सायं छह बजे यह कार्यक्रम होगा। जिसमें पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर, मेयर मनमोहन गोयल, समाजसेवी व उद्योगपति राजेश जैन के अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ व विश्व हिदू परिषद के पदाधिकारी भी शामिल रहेंगे।

यू ट्यूब व फेसबुक पर होगा लाइव प्रसारण

बाबा लक्ष्मणपुरी डेरा स्थित गोकर्ण तीर्थ के महामंडलेश्वर बाबा कपिलपुरी ने बताया कि लंका पर विजय प्राप्त करने के बाद अयोध्या जाने के लिए भगवान राम, सीता व लक्ष्मण को केवट की नाव से सरयू नदी पार करने का प्रतीकात्मक दृश्य दिखाया जाएगा। यू ट्यूब व फेसबुक पर इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए उन्होंने भक्तों से घरों में ही दीप जलाने का आह्वान किया है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस