Move to Jagran APP

सुरक्षित निवेश के लिए सही प्रबंधन आवश्यक : प्रो. घोष

जागरण संवाददाता रोहतक भविष्य की जरूरतों के लिए सुरक्षित निवेश बेहद जरूरी है। सुरक्षित

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 06:44 AM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2020 06:44 AM (IST)
सुरक्षित निवेश के लिए सही प्रबंधन आवश्यक  : प्रो. घोष
सुरक्षित निवेश के लिए सही प्रबंधन आवश्यक : प्रो. घोष

जागरण संवाददाता, रोहतक : भविष्य की जरूरतों के लिए सुरक्षित निवेश बेहद जरूरी है। सुरक्षित निवेश के लिए सही प्रबंधन आवश्यक है। आज जरूरत है कि निवेश प्रबंधन को लेकर समाज में जागरूकता बढ़े। यह बात महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के प्रबंध अध्ययन एवं शोध संस्थान (इमसॉर) के पूर्व निदेशक प्रो. एच.जे. घोष रॉय ने कही। वे वीरवार को इमसॉर द्वारा-स्ट्रेटजी फॉर मैनेजिग पर्सनल फाइनेंस इनक्लूडिग म्यूचल फंड्स: ड्यूरिग एंड आफ्टर कोविड-19 विषय पर आयोजित राष्ट्रीय वेबीनार में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। एसोसिएशन ऑफ म्यूच्यूअल फंड इन इंडिया के सहयोग से यह राष्ट्रीय वेबीनार आयोजित किया गया। प्रो. घोष ने कहा कि वित्तीय साक्षरता आज के समय में एक समीचीन विषय है। वर्तमान समय हमारे सामने कोरोना कई प्रश्न लेकर आया है। इस काल में अपने अस्तित्व को बचाने के साथ साथ वित्तीय सशक्तिकरण पर बल देने की जरूरत है, ऐसा प्रो. घोष का कहना था।

loksabha election banner

इमसॉर निदेशक प्रो. राजकुमार ने कहा कि कोरोना के समय में एसोसिएशन ऑफ म्यूच्यूअल फण्ड इन इंडिया साधुवाद के पात्र हैं जिन्होंने अपनी जिम्मेदारियों के तहत मदवि को इस विषय पर वेबिनार आयोजित करने का अवसर दिया व देश की बड़ी बड़ी संस्थाओं से वक्ता उपलब्ध कराए। सेबी के प्रवक्ता देब भट्ट्चार्जी ने बताया कि सेबी भारत में निवेशकों के हिट को सुरक्षित रखने के लिए बहुत प्रयास कर रही है व उसने इस कार्य में काफी सफलता भी हासिल की है।

एनएसडीएल के प्रवक्ता अनूप अग्रवाल ने राष्ट्रीय पेंशन योजना के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। छैक्स् की ही अन्य प्रवक्ता हिमानी ने डीमैट खातों के सम्बन्ध में अपने विचार रखते हुए बताया कि डीमैट खाता आपके सभी प्रकार की प्रतिभूतियों को सुरक्षित रखता है व निवेशक को डीमैट खाता खुलवाकर अपनी सारी प्रतिभूतियो को इसमें इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में रखना चाहिए। डा. सीमा सिंह तथा डा. सपना ने कार्यक्रम का संचालन किया। डा. ईश्वर मित्तल ने आभार प्रदर्शन किया। आने वाला एक वर्ष आर्थिक रूप से कठिन होगा : सूर्यकांत शर्मा

सूर्यकांत शर्मा मुख्य सलाहकार एसोसिएशन ऑफ म्यूच्यूअल फंड इन इंडिया उत्तरी क्षेत्र तथा पूर्व डीजीएमए सेबी द्वारा अपने वक्तव्य के वर्तमान समय में निवेश के परि²श्य को प्रस्तुत किया गया। उन्होंने आगाह किया कि आने वाला कम से कम एक वर्ष हम सब के लिए आर्थिक रूप से कठिन होने वाला है। इसीलिए सबसे पहले अगले एक वर्ष के लिए अपने मासिक खर्चों के बराबर का पैसा बिल्कुल अलग कर लें तथा साथ ही साथ अगले एक वर्ष में जो भी आपके सामाजिक एवं पारिवारिक जिम्मेदारियां पूरी करनी है उसके लिए भी पर्याप्त राशि रख लें। इस राशि को आप अपने बचत खाते फिक्स डिपाजिटए लिक्विड फंड शॉर्ट टर्म फंड, अल्ट्रा शॉर्ट टर्म फंड में निवेश कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.