Move to Jagran APP

नकद जब्ती अपीलीय कमेटी का गठन

जागरण संवाददाता रोहतक लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान नकद राशि को लेकर आमजन को कोई

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 06:55 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 06:55 PM (IST)
नकद जब्ती अपीलीय कमेटी का गठन
नकद जब्ती अपीलीय कमेटी का गठन

जागरण संवाददाता, रोहतक :

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान नकद राशि को लेकर आमजन को कोई असुविधा न हो तथा नकदी से संबंधित उनकी समस्या का समाधान करने के लिए नकद जब्ती अपीलीय कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी में जिला परिषद रोहतक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमरजीत सिंह, डीईटीसी (सेल्स टैक्स) एस के बोडवाल, जिला श्रम अधिकारी, एक्सपेंडीचर मोनिटर का नोडल अधिकारी व जिला खजाना अधिकारी आर एस साहू शामिल है। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग के आदेश में इस कमेटी का गठन किया गया है।

आदेशों में कहा गया है कि यह कमेटी नकदी जब्त करने वाले सभी मामलों की देखरेख करेगी और निर्णय लेगी। पुलिस, स्टेटिक्स सर्विलेंस टीम और फ्लाइंग स्क्वायड की ओर से जब्त की गई नकदी के ऐसे मामले जिनमें एफआइआर दर्ज नहीं की गई हो और न ही कोई शिकायत हो, ऐसे मामलों में कमेटी स्वत: संज्ञान लेकर परीक्षण करेगी। इसके अलावा कमेटी नकदी जब्त के ऐसे मामलों को भी देखेगी, जिनमें प्रत्याशी, राजनैतिक दल या चुनाव प्रचार से कोई जुड़ाव नहीं है। ऐसे मामलों में कमेटी तुरंत कार्रवाई करते हुए नकदी को छोड़ने के आदेश जारी करेगी।

आदेशों में कहा गया है कि छोड़ी गई नकदी का रिकॉर्ड नोडल अधिकारी एक्सपेंडिचर मोनीटरिग द्वारा रजिस्ट्रर में दर्ज किया जाएगा। इसमें क्रमांक नंबर, तिथि, नकदी का विवरण और जिस व्यक्ति को नकदी जारी की जाएगा, उसका विवरण भी रजिस्ट्रर में दर्ज करना होगा। अगर छोड़ी गई राशि दस लाख से अधिक है तो आयकर के नोडल अधिकारी को इसकी सूचना देनी होगी। पुलिस, स्टेटिक्स सर्विलेंस टीम और फ्लाइंग स्कवायड द्वारा जब्त की गई नकदी संबंधी सभी मामलों को कमेटी के संज्ञान में लाना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.