Move to Jagran APP

काठमंडी, आटो मार्केट व ट्रांसपोर्ट नगर शिफ्टिग का मामला फिर से सामने आया, अभी से शुरू हुआ विरोध

जागरण संवाददाता रोहतक काठमंडी (सेक्टर-21 पार्ट कमर्शियल) आटो मार्केट (सेक्टर-18) अ

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Jul 2021 06:10 AM (IST)Updated: Mon, 26 Jul 2021 06:10 AM (IST)
काठमंडी, आटो मार्केट व ट्रांसपोर्ट नगर शिफ्टिग का मामला फिर से सामने आया, अभी से शुरू हुआ विरोध
काठमंडी, आटो मार्केट व ट्रांसपोर्ट नगर शिफ्टिग का मामला फिर से सामने आया, अभी से शुरू हुआ विरोध

जागरण संवाददाता, रोहतक : काठमंडी (सेक्टर-21 पार्ट कमर्शियल), आटो मार्केट (सेक्टर-18) और ट्रांसपोर्ट नगर(सेक्टर-18ए) को शिफ्ट करने की कवायद फिर से शुरू होगी। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण(एचएसवीपी) प्लाट बिक्री के लिए जल्द प्रक्रिया शुरू करने की कवायद शुरू करेगा। साल 2018 के आखिर में इन तीनों ही सेक्टरों में 1686 प्लाट बिक्री के लिए ई-आक्शन में प्लाट बिक्री के लिए रखे गए थे। विरोध के चलते मामला ठंडे बस्ते में चला गया था। फिर से अधिकारियों ने कवायद शुरू की है। इसके बाद भी दो बार एचएसवीपी ने प्रयास किए।

loksabha election banner

तीन-चार साल से इन सेक्टरों में प्लाट के रेट को लेकर भारी विरोध चल रहा है। दुकानदार प्लाट के दाम सस्ते कराना चाहते हैं। शिफ्टिग का मामला अधर में लटकने के कारण हिसार रोड पर लगने वाले जाम से स्थाई तौर से राहत नहीं मिली। काठमंडी एसोसिएशन के प्रधान उम्मेद सिंह ने बताया है कि झज्जर रोड से काठमंडी को शिफ्टिग का मामला इसी शर्त पर फाइनल होगा। जब हमें 10 हजार रुपये प्रति स्क्वेयर मीटर के हिसाब से प्लाट मिले। जबकि एचएसवीपी ने 34 हजार से 36 हजार स्क्वेयर मीटर करने की हमें जानकारी हुई है। चेतावनी दी है कि नियम नहीं बदला तो विरोध जारी रखेंगे और ई-आक्शन का बहिष्कार करेंगे।

बीते साल भी खोली थी फाइल

विश्व कर्मा ट्रक एवं आटो मार्केट एसोसिएशन के उप प्रधान प्रधान मुकेश शर्मा का कहना है कि एचएसवीपी कार्यालय से वार्ता के लिए कुछ माह पहले भी फोन आया था। पदाधिकारी कहते हैं कि जब तक रेट से संबंधित विवाद का समाधान नहीं होगा तब तक वार्ता करने से कोई फायदा नहीं।

आटो-ट्रक मार्केट में रेट और लोकेशन को लेकर मामला फंसा

आटो मार्केट और ट्रक मार्केट में प्लाट खरीदने के लिए 35880 रुपये प्रति स्क्वेयर मीटर के दाम तय थे। आटो-ट्रक मार्केट के पदाधिकारी, दुकानदार, ट्रांसपोर्टर 15 हजार रुपये से अधिक में प्लाट खरीदने की स्थिति में नहीं हैं। दूसरा पेच लोकेशन को लेकर भी फंसा हुआ था। दरअसल, एसोसिएशन ने शुगर मिल के सामने ही दोनों सेक्टरों के लिए जमीन देने की मांग रखी थी। एसोसिएशन का तर्क था कि शुगर मिल के पीछे रिहायशी कालोनी है। दो तरफ नाला है। रिहायशी कालोनियों के निकट ट्रक व दूसरे वाहनों की भीड़ के चलते परेशानी बढ़ जाएगी। दोबारा से अतिक्रमण और जाम से लोग त्रस्त रहेंगे। विवाद की तीसरी वजह अभी यहां विकास न होना है।

कड़ी शर्तें भी योजना में बड़ा अडंगा

एचएसवीपी प्रशासन ने 11 अगस्त 2016 में ट्रांसपोर्ट नगर, आटो मार्केट व काठमंडी को शिफ्टिग के लिए सर्वे कराया था। इसमें आटो मार्केट के लिए सुभाष रोड, हिसार रोड, भिवानी रोड, भिवानी रोड अंडरपास का क्षेत्र। पुरानी अनाज मंडी, माल गोदाम रोड, जींद रोड से सुखपुरा चौक और सुखपुरा चौक से जाट भवन सेक्टर-1 को चिह्नित किया था। काठमंडी के लिए झज्जर रोड ओवरब्रिज से पहले और झज्जर रोड ब्रिज के बाद वाले क्षेत्र को शामिल किया गया थ। इन्हीं क्षेत्रों के कारोबारियों के लिए आवेदन मांगे गए थे। इसके अलावा भी दूसरी कड़ी शर्तें जैसे मलकियत से संबंधित दस्तावेज व दूसरी शर्तें भी शामिल थीं। योजना पर अमल नहीं हुआ।

हादसों और जाम से मिलेगी शहर को निजात

फिलहाल हिसार रोड पर दिन में मुख्य सड़क के सहारे करीब 500-700 चार पहिया वाहन खड़े रहते हैं। इससे हादसों के साथ ही जाम की समस्या बनी रहती है। रात के वक्त इन्हीं वाहनों की संख्या बढ़कर 2000-2500 तक हो जाती है। पिछले नौ-दस साल से शिफ्टिग की मांग उठ रही है, लेकिन योजना सिरे नहीं चढ़ सकी।

-----------------

काठमंडी, ट्रांसपोर्ट नगर और आटो मार्केट को शिफ्ट कराएंगे। लेकिन अभी ई-आक्शन की कोई तिथि तय नहीं है।

श्वेता सुहाग, संपदा अधिकारी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण

--

ऐसे समझें प्लाट बिक्री की स्थिति और रेट को लेकर विवाद

1. काठमंडी में 34 हजार से अधिक रेट

सेक्टर-21 पार्ट काठमंडी में प्लाट के रेट 34684 रुपये प्रति स्क्वेयर मीटर हैं, लेकिन एसोसिएशन 10 हजार प्रति स्क्वेयर मीटर के रेट के हिसाब से ही प्लाट खरीदना चाहती है। काठमंडी में कुल 642 प्लाट पिछली बार बिक्री के लिए रखे गए थे। फिलहाल विवाद के चलते आक्शन से आगे ही मामला नहीं बढ़ा।

--

2. सेक्टर-18 में भी फंसा मामला

सेक्टर-18 यानी आटो मार्केट में बिक्री के लिए कुल 808 प्लाट हैं। इस कमर्शियल सेक्टर में प्लाट खरीदने के लिए 35880 रुपये प्रति स्क्वेयर मीटर के हिसाब दाम तय हैं।

--

3. सेक्टर-18ए में भी नहीं निपटा विवाद

सेक्टर-18ए को ट्रांसपोर्ट नगर के लिए तैयार किया गया है। यहां ट्रांसपोर्ट बुकिग एजेंसी, वर्कशाप, स्टोरी आफिस ब्लाक, स्पेयर पा‌र्ट्स की दुकानें और अन्य श्रेणी की दुकानें भी शामिल हैं। 236 प्लाट बिक्री के लिए हैं। 35880 रुपये प्रति स्क्वेयर मीटर के हिसाब से प्लाट के रेट तय किए थे। नोट : एचएसवीपी की तरफ से पिछली बार ई-आक्शन का ब्योरा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.