Move to Jagran APP

अगर जोड़ों के दर्द से पाना चाहते हैं निजात, तो प्रयोग करें ये थेरेपी

फास्ट फूड, जंक फूड, धूम्रपान जैसी आदतें भी जोड़ों के दर्द को बढ़ाती है। खाने में विटामिन-डी और कैल्शियम की कमी भी हड्डियों की कमजोरी का एक कारण है।

By Edited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 06:18 AM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 03:14 PM (IST)
अगर जोड़ों के दर्द से पाना चाहते हैं निजात, तो प्रयोग करें ये थेरेपी
अगर जोड़ों के दर्द से पाना चाहते हैं निजात, तो प्रयोग करें ये थेरेपी

रोहतक, जेएनएन। बढ़ती उम्र और लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण चलना-फिरना और उठना- बैठना तक मुश्किल हो जाता है। साथ ही लोगों को जोड़ों की समस्या का सामना करना पड़ता है। कैल्शियम युक्त आहार की कमी के कारण महिलाओं में जोड़ों की समस्या अधिक रहती हैं। साथ ही सर्दी के मौसम में भी जोड़ों के दर्द की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। कई बार आराम की स्थिति में भी दर्द होता है, जोड़ों में सूजन आ जाती है। कई बार सुबह उठने पर तकलीफ होती है।

loksabha election banner

ऐसे में अरोमा थैरेपी से इस समस्या से निजात पाई सकती है। थैरेपी एक्सपर्ट डा. अंजली ने बताया कि बढ़ती उम्र में कार्टिलेज घिस जाने, आर्थराइटिस और हड्डियों में मिनरल्स की कमी के कारण जोड़ों का दर्द होता है। जोड़ों के दर्द में अरोमा थैरेपी काफी प्रभावी है। इस थैरेपी में एसेंशियल ऑयल्स का प्रयोग किया जाता है, जोकि त्वचा की नसों में प्रतिक्रिया करते हैं और मस्तिष्क संवेदनशीलता को उत्प्रेरित करता है। यह थैरेपी प्रभावित हिस्से के रक्त संचार को बेहतर बनाती है और सूजन को कम होती हैं। सप्ताह में एक बार थैरेपी कराने से ही आराम दिखने लगता है। लाइफस्टाइल में बदलाव बड़ा कारण बदली लाइफस्टाइल भी जोड़ों की समस्या का बड़ा कारण है। ऐसे में कम उम्र के लोग भी जोड़ों के दर्द से ग्रस्त हो जाते हैं। फास्ट फूड, जंक फूड, धूम्रपान जैसी आदतें भी जोड़ों के दर्द को बढ़ाती है। खाने में विटामिन-डी और कैल्शियम की कमी भी हड्डियों की कमजोरी का एक कारण है। बढ़ता वजन और लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठे रहना भी इसका कारण माना जाता है।

कौन से तेल की थेरेपी है कारगर
- लैवेंडर ऑयल : जिस जगह पर दर्द हो वहां पर सीधे इस ऑयल को लगाएं। इसकी तेज खुशबू आप को दर्ज से निजात दिलाएगी। इस तेल को हमेशा गोलाकर में मसाज करते हुए लगाना चाहिए।
- रोजमेरी ऑयल: आप इस तेल को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। यह तेल रोजमेरिनिक एसिड से युक्त होता है और यह दर्द को कम करता है।
- पिपरमेंट ऑयल: इस ऑयल की 5-8 बूंदों को 2 चम्मच गुनगुने नारियल तेल में मिलाकर तुरंत इस्तेमाल योग्य बनाएं। आप चाहें तो नारियल तेल की जगह किसी दूसरे तेल भी प्रयोग कर सकते हैं।
- लोबान ऑयल : इस तेल को ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर सूजन वाले हिस्से में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ देर बाद आप राहत महसूस करेंगे।

दिनचर्या में करें बदलाव
जोड़ों के दर्द से निजात पाने के लिए सबसे पहले अपनी दिनचर्या में बदलाव करना बहुत जरूरी है। शरीर को विटामिन डी देने के लिए सुबह सूरज की रोशनी में बैठना जरूरी है। सुबह के समय एलोवेरा जूस पीने से भी जोड़ों में ल्यूब्रिकेशन बढ़ता है। गुनगुने पानी में एक चम्मच इप्सम सॉल्ट और सुगंधित एसेंशियल ऑयल्स, बेसिल, यूकेलिप्टस, लेवेंडर, लेमन ग्रास, जुनिपर बेरी, रोजमेरी की 2-3 बूंदें डालकर उसमें पैरों को डुबोकर रखे। इससे दर्द से काफी निजात मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.