Move to Jagran APP

संविधान के दायरे में रहकर सुझाव दें अमरेंद्र : बीरेंद्र ¨सह

जागरण संवाददाता, रोहतक : केंद्रीय इस्पात मंत्री चौ. बीरेंद्र ¨सह ने कहा है कि पंजाब के मुख्य

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Jul 2018 12:39 AM (IST)Updated: Sun, 22 Jul 2018 12:39 AM (IST)
संविधान के दायरे में रहकर सुझाव दें अमरेंद्र : बीरेंद्र ¨सह
संविधान के दायरे में रहकर सुझाव दें अमरेंद्र : बीरेंद्र ¨सह

जागरण संवाददाता, रोहतक : केंद्रीय इस्पात मंत्री चौ. बीरेंद्र ¨सह ने कहा है कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र ¨सह को संविधान के दायरे में रहकर ही अपने सुझाव देने चाहिए। उन्होंने कहा कि अमरेंद्र ¨सह पहले भी पंजाब के मुख्यमंत्री रह चुके हैं और उन्होंने विधानसभा में प्रस्ताव पास कर 2004 में पड़ोसी राज्यों के साथ नहरों का पानी बांटने का समझौता तोड़ दिया था। वह शनिवार को दीनबंधु सर छोटूराम स्मारक सांपला में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले स्मारक पर छोटूराम विचार मंच की बैठक आयोजित कर प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम पर विचार-विमर्श किया गया।

prime article banner

उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय में जस्टिस एआर दवे की अध्यक्षता वाली पांच जजों की बैंच ने मामले पर सुनवाई करते हुए कहा है कि पंजाब टर्मिनेशन ऑफ एग्रीमेंट एक्ट 2004 असंवैधानिक बताया था और कहा था कि पंजाब को ऐसा एकतरफा निर्णय लेकर पड़ोसी राज्यों से नहरों के पानी के बंटवारे को रोकने का कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि पंजाब ने उस दौरान संवैधानिक मान्यताओं को ताक पर रखकर कानून बनाया था। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को ऐसी कोई बात नहीं करनी चाहिए जिससे कि संविधान की संवेदनशीलता पर आंच आती हो।

बलात्कार की घटनाओं के संबंध में पूछे गये एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि बलात्कारियों को सजा देने के लिए कठोर कानून बनाया गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में क्रिमिनल लॉ बिल 2018 के तहत 12 साल तक की बच्ची के साथ रेप करने पर फांसी की सजा का प्रावधान करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है।

इस अवसर पर उचाना की विधायक प्रेमलता, केंद्रीय मंत्री के ओएसडी सुधीर फौगाट, चांद फौगाट, रामकिशन रोड, रज्जू अहलावत, राज ¨सह हुड्डा, सुरेंद्र मलिक, संजीत नांदल, दीपक मलिक, अमित काजल, सोनु ढुल व बलराज कौशिक सहित अन्य लोग मौजूद थे। हुड्डा व तंवर की कांग्रेस में स्थिति का सबको पता है

कांग्रेस की जनक्रांति व साइकिल यात्रा के बारे में पूछे गये एक सवाल के जवाब में चौ. बीरेंद्र ¨सह ने कहा कि वे लम्बे समय तक कांग्रेस में रहे हैं। कांग्रेस की आन्तरिक राजनीति को अच्छी तरह से समझते है। उन्होंने कहा कि हाल ही में कांग्रेस वर्किंग कमेटी के गठन से यह आसानी से अंदाज लगाया जा सकता है कि हुड्डा व तंवर में से किसकी क्या स्थिति है। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि संसद में राहुल गांधी ने जो कुछ किया उससे उनका उतावलापन झलकता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के मुखिया के आचरण व शैली में गंभीरता व शालीनता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लगता है राहुल गांधी शालीनता की सीमाएं लांघ गए थे। उन्होंने कहा कि शायद राहुल गांधी अपने भाषण को अच्छा समझकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास पीठ थपथपवाने के उद्देश्य से गए थे। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा क्षण था, जिसकी व्याख्या किसी भी ²ष्टि से की जा सकती है। पीएम मोदी से कराएंगे दीनबंधु की प्रतिमा का अनावरण

दीनबंधु सर छोटूराम की सांपला स्मारक में लगी प्रतिमा के अनावरण के बारे में उन्होंने कहा कि 15 अगस्त तक केएमपी का काम पूरा हो जायेगा और जब प्रधानमंत्री इस परियोजना का उद्घाटन करेंगे तो उसी दिन प्रतिमा का अनावरण भी करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्मारक में पार्क आदि बनाने का कार्य सरकार द्वारा किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.