Move to Jagran APP

World Alzheimer's Day: नियमित व्यायाम और सही खानपान से अल्जाइमर का इलाज संभव

World Alzheimers Day हरियाणा में करीब एक लाख लोग अल्जाइमर से ग्रस्त हैं। वरिष्ठ नागरिकों में उम्र के पड़ाव या अन्य लोगों में तनाव और नियमित व्यायाम न करने के कारण ऐसा होता है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 10:35 AM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 10:35 AM (IST)
World Alzheimer's Day: नियमित व्यायाम और सही खानपान से अल्जाइमर का इलाज संभव

जेएनएन, रोहतक। प्रत्येक व्यक्ति जीवन में कोई न कोई बात या चीज अवश्य भूलता है। यदि आप भी दैनिक क्रियाओं के बारे में भूलते हैं तो इसे नजरअंदाज न करें। ऐसी स्थिति में अल्जाइमर नामक बीमारी का शिकार हो सकते हैं। पंडित भगवतदयाल शर्मा स्नातकोत्तर स्वास्थ्य संस्थान (PGI) के पूर्व विभागाध्यक्ष न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. पवन शर्मा के मुताबिक देश में करीब 50 लाख व प्रदेश में करीब एक लाख लोग इस बीमारी से ग्रस्त हैं। हालांकि बीमारी का कोई उपचार नहीं है।

prime article banner

अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है, जिसमें मरीज अपनी नियमित क्रियाओं के बारे में भी भूल जाता है। डॉ. पवन शर्मा ने लोगों से आह्वान किया कि यदि कोई भी व्यक्ति अपने खाने, कपड़े पहनने, लोगों के नाम आदि भी भूलने लगे तो इस स्थिति को नजरअंदाज न करें। ऐसा व्यक्ति अल्जाइमर का शिकार हो सकता है। जल्द ही ऐसे व्यक्ति की स्थिति इतनी खराब हो जाती है, कि वह परिजनों के नाम व अन्य जानकारी भी भूलने लगता है।

आमतौर पर ऐसा 60 वर्ष की आयु पार करने के बाद या फिर किसी सड़क दुर्घटना में चोट आदि लगने के कारण होता है। उन्होंने बताया कि करीब .01 फीसद युवाओं को भी अल्जाइमर की बीमारी हो रही है। इसका बड़ा कारण है कि बड़ी संख्या में युवा नियमित तौर पर व्यायाम नहीं करते और मोबाइल या अन्य प्रकार की डिजिटल एक्टिविटी में खुद को व्यस्त रखते हैं। ऐसे में वह एक्टिव नहीं रह पाते हैं और धीरे-धीरे उनके शरीर की महत्वपूर्ण कोशिकाएं निष्क्रिय होने की ओर बढ़ने लगती हैं।

युवाओं में विटामिन बी12 की कमी के कारण होती बीमारी

न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. पवन शर्मा के मुताबिक फिलहाल उनकी ओपीडी में प्रति माह अल्जाइमर के करीब 20 मरीज पहुंचते हैं। युवाओं में विटामिन बी12 की कमी के कारण जबकि वरिष्ठ नागरिकों में उम्र के पड़ाव या अन्य लोगों में तनाव और नियमित व्यायाम न करने के कारण ऐसा होता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए नियमित व्यायाम के साथ ही खानपान का भी ध्यान रखना होता है। साथ ही हाईपरटेंशन और तनाव लेने से भी खुद को बचाना होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.