जागरण संवाददाता, रोहतक। हरियाणा सरकार ने रविवार को आम आदमी पार्टी द्वारा हरियाणा के विभिन्न जिलों में निकाले जाने वाले शांति मार्च की इजाजत नहीं दी है। इस पर पार्टी के प्रदेश संयोजक नवीन जयहिंद ने रोष जताया है। जयहिंद ने कहा कि हरियाणा सरकार ने यह रोक लगाकर साबित कर दिया कि वह शांति की विरोधी है। सरकार द्वारा अनुमति नहीं दिए जाने के बावजूद पार्टी शांति मार्च निकालेगी।

नवीन जयहिंद ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा शांति मार्च निकालने इजाजत न दिए जाने से 'आप' कार्यकर्ताओं में नाराजगी है। प्रदेश की मौजूदा भाजपा सरकार शांति विरोधी है, इसलिए वह इस तरह के कदम काे रोक रही है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में हिंसा करने वाले लोगों को तो किसी की इजाजत की जरूरत नहीं होती लेकिन शांति मार्च करने वालों की राह में प्रशासनिक अधिकारी रोड़ा बन रहे हैं। भडक़ाऊ बयान देकर प्रदेश का माहौल बिगाडऩे वाले नेताओं पर सरकार कोई रोक नहीं लगा रही है। यह वहीं अधिकारी हैं जो फरवरी माह के दौरान हुई हिंसा के दौरान पीठ दिखाकर भागे थे और उनकी नाकामी ने आंदोलनकारियों को उत्पात मचाने का पूरा मौका दिया।

जयहिंद ने कहा कि आम आदमी पार्टी के जिला प्रभारियों द्वारा नियमानुसार सभी जिला प्रशासनिक अधिकारियों से 5 जून को शांति मार्च निकालने की इजाजत मांगी गई थी। इसके बावजूद अधिकारियों ने इस इजाजत को जानबूझ कर लटकाया। पार्टी द्वारा इस शांति मार्च के लिए प्रदेश के सभी जिलों में कार्यकर्ताओं की डयूटियां लगा दी गई हैं।

उन्होंने कहा कि शांति मार्च से कुछ घंटे पहले ही प्रशासनिक अधिकारियों ने भादसं की धारा 144 लागू होने का हवाला देकर इस मार्च को निकालने से रोक दिया। जयहिंद ने कहा कि युद्ध के समय में भी सरकारों द्वारा शांति बहाली के लिए काम करने वाले कार्यकर्ताओं को रोकने की बजाए सुरक्षा मुहैया करवाई जाती है लेकिन आज हरियाणा में युद्ध से भी बदतर हालात बन चुके हैं।

जयहिंद ने कहा कि आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता भाजपा सरकार की तरह घरों में छिपकर नहीं बैठेंगे। हरियाणा के सभी राजनैतिक दलों को 5 जून को शांति मार्च निकालने का आहवान करते हुए उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी के तमाम कार्यकर्ता ' मेरी जाति हिंदुस्तानी' कार्यक्रम के तहत रविवार को हाथों में तिरंगा लेकर सड़कों पर रहेंगे और लोगों को शांति का संदेश देंगे।

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस