Move to Jagran APP

रोहतक में 880 लोगों ने अभी तक नहीं कराया आधार डाटा ¨लक

जागरण संवाददाता, रोहतक : समाज कल्याण विभाग से पेंशन प्राप्त करने वाले रोहतक के 880 लोगों

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 09:01 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 09:01 PM (IST)
रोहतक में 880 लोगों ने अभी तक नहीं कराया आधार डाटा ¨लक
रोहतक में 880 लोगों ने अभी तक नहीं कराया आधार डाटा ¨लक

जागरण संवाददाता, रोहतक :

loksabha election banner

समाज कल्याण विभाग से पेंशन प्राप्त करने वाले रोहतक के 880 लोगों ने अभी तक भी अपना डाटा आधार से ¨लक नहीं कराया है। जिसके चलते उनकी पेंशन अटक गई है। इतना ही नहीं अगर उन्होंने तय तिथि तक आधार डाटा ¨लक नहीं कराया तो उनकी पेंशन कट भी सकती है। विभाग के बार-बार तिथि बढ़ाने का भी असर अब तक अनेक पेंशनधारकों पर नहीं हुआ है। हालांकि विभाग की ओर से अब 30 जून तक डाटा ¨लक कराने का समय दिया गया है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि अब अंतिम तिथि तक डाटा जमा नहीं कराया गया तो पेंशन कट सकती है। इनमें से जिन पेंशनधारकों ने डाटा आधार से ¨लक नहीं कराया है उनमें सबसे अधिक रोहतक शहर के हैं। हालांकि विभाग का कहना है कि इन पेंशन धारकों का डाटा ¨लक कराने के लिए विभागीय स्तर पर भी कार्यवाही की जा रही है। बता दें कि विभाग की ओर से पहले भी करीब चार बार इसके लिए तिथि बढ़ाई जा चुकी है। हालांकि उस दौरान काफी पेंशन धारकों ने अपना डाटा आधार से ¨लक भी कराया है। लेकिन उसके बावजूद भी 880 से भी अधिक पेंशनधारक ऐसे बचे हुए हैं। जिनका डाटा अभी तक आधार से ¨लक नहीं हुआ है। जिस कारण उनकी पेंशन रूक गई है। 30 मई तक आए आवेदन स्वीकृत :

विभागीय अधिकारियों की मानें तो 30 मई तक विभाग के पास जिन भी लोगों ने नई पेंशन बनवाने के लिए आवेदन किया था। उनको विभाग की ओर से स्वीकृत कर लिया गया है। इन सभी की पेंशन जुलाई के अंत तक उनके बैंक खाते में पहुंचने की संभावना है। पेंशन धारकों को 30 जून तक डाटा जमा कराने के लिए अंतिम अवसर दिया गया है। इस तिथि तक भी अगर पेंशन धारकों ने अपना डाटा आधार से ¨लक नहीं कराया तो उनकी पेंशन कट सकती है। ऐसे में उनको फिर नए सिरे से आवेदन कर पड़ सकता है।

- राजेश कुमार, सहायक समाज कल्याण अधिकारी, रोहतक ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.