Move to Jagran APP

जेएलएन नहर में आया 500 क्यूसेक पानी, आज से 3000 क्यूसेक पेयजल आपूर्ति

जागरण संवाददाता रोहतक शहरी क्षेत्र में पानी की किल्लत दूर होगी। अभी तक बंद चल रही जेए

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 May 2019 06:20 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2019 06:20 PM (IST)
जेएलएन नहर में आया 500 क्यूसेक पानी, आज से 3000 क्यूसेक पेयजल आपूर्ति
जेएलएन नहर में आया 500 क्यूसेक पानी, आज से 3000 क्यूसेक पेयजल आपूर्ति

जागरण संवाददाता, रोहतक : शहरी क्षेत्र में पानी की किल्लत दूर होगी। अभी तक बंद चल रही जेएलएन नहर में बुधवार की रात 400-500 क्यूसेक पानी छोड़ दिया गया। बृहस्पतिवार की दोपहर को नहरी पानी जलघरों तक पहुंचने लगा। फिलहाल नहरी पानी मिलने से जनस्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। वहीं, सिचाई विभाग ने दावा किया है कि शुक्रवार की सुबह तक जेएलएन नहर में 3000 क्यूसेक पानी मिलने लगेगा। इससे शहरी क्षेत्र में जल संकट नहीं रहेगा।

loksabha election banner

यहां बता दें कि जेएलएन नहर से 16 दिन पेयजल आपूर्ति होती है, जबकि इतने ही दिन नहरी पानी बंद रहता है। भालौठ नहर से आठ दिन पेयजल आपूर्ति और 24 दिन बंद रहती है। पिछले दो सप्ताह से जेएलएन नहर बंद हो चुकी थी। खास बात यह है कि तीन दिन देरी से पानी मिला था और दो दिन पहले ही नहरी पानी बंद हो गया था। इसलिए शहरी क्षेत्र की कालोनियों में पानी की आपूर्ति पूरी तरह से प्रभावित थी। फिलहाल नहरी पानी मिलने से जनता के लिए राहतभरी खबर लेकर आई है। सिचाई विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अगले 16 दिनों तक जेएलएन नहर से पानी की आपूर्ति होगी, इसके बाद आठ दिन भालौठ नहर से पेयजल आपूर्ति होगी। तीन दिन देरी से मिला नहरी पानी, पूरे 16 दिन होगी आपूर्ति

जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 30 अप्रैल की रात से ही पानी की आपूर्ति होनी थी। हालांकि तीन दिन देरी से नहरी पानी की आपूर्ति हुई है। विभागीय अधिकारियों ने दावा किया है कि 3200 क्यूसेक क्षमता वाली जेएलएन नहर से पूरे 16 दिन पानी की आपूर्ति होगी। जो भी कटौती हुई है, उसकी भरपाई भी इसी दौरान हो जाएगी। जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कहते हैं कि सिचाई विभाग को इस प्रकरण में बता दिया है। जिससे पानी की कटौती का सामना न करना पड़े। जनता की परेशानी को देखते हुए जेएलएन नहर में हमने बुधवार की रात से ही 500 क्यूसेक पानी छुड़वा दिया था। अब शुक्रवार की तड़के तक रोहतक को 3000 क्यूसेक पानी मिलने लगेगा। जितनी देरी से पानी की आपूर्ति हुई है, उतने ही दिन ज्यादा पानी की आपूर्ति होगी।

अरुण मुंजाल, एक्सईएन, सिचाई विभाग, जेएलएन नहर

--

शहरी क्षेत्र में जिन कालोनियों में पानी की किल्लत थी, उन क्षेत्रों के बूस्टिग स्टेशनों में बृहस्पतिवार से पानी छुड़वाना शुरू कर दिया है। शुक्रवार से जिन कालोनियों में दिक्कत है, वहां सबसे पहले पानी की आपूर्ति कराएंगे।

भानु प्रकाश, एक्सईएन, जनस्वास्थ्य विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.