Move to Jagran APP

गर्मियों की आहट, रॉ वाटर ज्यादा संग्रहित करने 28 तक टैंक होंगे साफ

जागरण संवाददाता रोहतक नगर निगम और जनस्वास्थ्य विभाग को अभी से गर्मियों की आहट होने लगी

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Feb 2021 06:30 AM (IST)Updated: Mon, 22 Feb 2021 06:30 AM (IST)
गर्मियों की आहट, रॉ वाटर ज्यादा संग्रहित करने 28 तक टैंक होंगे साफ
गर्मियों की आहट, रॉ वाटर ज्यादा संग्रहित करने 28 तक टैंक होंगे साफ

जागरण संवाददाता, रोहतक : नगर निगम और जनस्वास्थ्य विभाग को अभी से गर्मियों की आहट होने लगी है। इसलिए झज्जर रोड स्थित द्वितीय जलघर के तीनों टैंकों की सफाई के कार्य ने जोर पकड़ लिया है। बीते मानसरोवर पार्क के सामने यानी सोनीपत रोड वाले जलघर के टैंकों की सफाई का कार्य हो चुका है। टैंकों की सफाई के बाद 25-30 फीसद तक अतिरिक्त रॉ वाटर को संग्रहित किया जा सकेगा।

loksabha election banner

नगर निगम के मेयर मनमोहन गोयल ने झज्जर रोड पर जलघर के टैंकों की सफाई के कार्य की मेयर मनमोहन गोयल व आयुक्त प्रदीप गोदारा सीधे तौर से निगरानी रखे हुए हैं। फिलहाल इस टैंकों की सफाई के कार्य को तेजी से कराने के लिए 13 जेसीबी, 25 हाइवा, चार ट्रैक्टर व 30 से ज्यादा कर्मचारी भी लगाए गए हैं। अधिकारियों ने हिदायतें दी हैं कि यह कार्य 28 फरवरी तक यह कार्य हर हाल में पूरा कराना है। जलघरों की सफाई का कार्य पूरा होते ही दोबारा से जलसंचयन के लिए जनस्वस्थ्य विभाग को सौंप दिया जाएगा। इस टैंक की गाद निकलने के पश्चात जलघर द्वितीय के सभी टैंको की गाद निकालने का कार्य पूर्ण हो जाएगा। अमृत योजना में कराया जा रहा कार्य

अमृत योजना(अटल मिशन फॉर रेजुवेनशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन गाइडलाइन्स) में जलघरों के टैंकों की सफाई का कार्य कराया जा रहा है। बताते हैं कि अभी तक जलघरों में तीन से चार फीट तक सिल्ट जमी हुई है। अमृत योजना में जलघरों के टैंकों की सफाई के लिए 15 करोड़ रुपये का बजट था। अधिकारी कहते हैं कि गर्मियों के सीजन में पानी की किल्लत नहीं हो, इसलिए पहल की है। जलघरों के टैंकों की सफाई का कार्य शुरू कराने के लिए बीते साल दिसंबर 2019 में नगर निगम को मंजूरी मिली थी। मिट्टी के साथ जलकुंभी भी जलघरों के टैंकों में है। जेएलएन नहर 16 दिन और भालौठ नहर से आठ दिन ही पेयजल आपूर्ति होती है। 10 से 16 फीट तक गहरे जलघरों के टैंकों की सफाई के बाद अतिरिक्त पानी इकट्ठा होगा। जमीन से सिल्ट साफ कराना किसी खतरे से कम नहीं

जलघरों की जमीन तल से सफाई कराना किसी चुनौती से कम नहीं। वर्षों पहले जलघरों का निर्माण हुआ था। कुछ जलघरों के टैंकों से लीकेज होती है। कुछ वर्षों से झज्जर रोड वाले जलघर के टैंकों से पानी का रिसाव कालोनियों में होता है। टैंकों से पानी लीक होने से घरों में दरारें तक आने का दावा किया है। यह है जनस्वास्थ्य विभाग के जलघरों की क्षमता :::

जलघर : क्षमता

1. प्रथम जलघर मानसरोवर पार्क के सामने सोनीपत रोड : 28

2. द्वितीय जलघर झज्जर रोड : 47 एमएलडी

3. सोनीपत रोड निकट जेएलएन नहर : 18 एमएलडी

नोट : क्षमता एलएडी(मिलियन लीटर पर डे) में।

- वर्जन

गर्मियों से सीजन से पहले ही जलघरों के टैंकों की सफाई का कार्य कराया दिया जाएगा। हमारी कोशिश यही है कि शहरी जनता को पानी की किल्लत का सामना न करना पड़े।

मनमोहन गोयल, मेयर, नगर निगम

--

जलघरों की सफाई के कार्य की हम निगरानी करा रहे हैं। जल्द से जल्द कार्य हो, इसके लिए संबंधित अधिकारियों को को निर्देश दिए गए हैं।

प्रदीप गोदारा, आयुक्त, नगर निगम

--

जलघरों के टैंकों की सफाई के बाद अतिरिक्त रॉ वाटर संग्रहित हो सकेगा। इससे गर्मियों के सीजन में जल संकट से कुछ हद तक राहत मिलेगी।

भानु प्रकाश, एक्सईएन, जनस्वास्थ्य विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.