रतन चंदेल, रोहतक :

उम्र सात साल है। कोई क्रिकेट टूर्नामेंट भी नहीं खेला है। लेकिन फिर भी क्रिकेट की दुनिया में छा गई हैं। दुनिया के दिग्गज क्रिकेट की चहेती बन गई है। हम बात कर रहे हैं रोहतक की नन्हीं क्रिकेटर परी शर्मा की। वे एक ऐसी अनोखी प्रतिभा की धनी हैं जो क्रिकेट ग्राउंड में उतरने से पहले ही दुनिया में छा गई हैं। परी की उम्र भले ही अभी छोटी है लेकिन उनमें प्रतिभा कूट-कूट कर भरी है। इसी का परिणाम है कि भारत के अलावा वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, श्रीलंका व आस्ट्रेलिया आदि देशों के दिग्गज क्रिकेटर्स ने उनकी प्रशंसा की है।

भारतीय क्रिकेटर्स महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को परी अपना आदर्श मानती हैं। हेलीकॉप्टर शॉट से लेकर कवर ड्राइव तक लगाने तक में पारंगत हो चुकी परी के ये पसंदीदा शॉट्स हैं। इसके अलावा पुल और कट शॉट भी वे बेहतरीन लगाती हैं। जितनी उनकी उम्र है, उससे अधिक घंटे वे रोजाना क्रिकेट का अभ्यास करती हैं। उनका सपना एक दिन भारतीय महिला क्रिकेट टीम में खेलकर देश के लिए व‌र्ल्ड कप जीतना है। परी की प्रतिभा को पहचान उसे निखारने का कार्य उनके पिता व कोच प्रदीप शर्मा ने किया है, जो खुद प्रदेश स्तरीय क्रिकेटर रहे हैं।

दो करोड़ लोग देश चुके हैं वीडियो

प्रदीप के अनुसार दो साल पहले से उन्होंने परी शर्मा की वीडियो को सोशल मीडिया पर डालना शुरू किया। जिनको अलग-अलग अनेक लोगों ने देखा और सराहना की। घर में बल्लेबाजी का अभ्यास करते हुए पांच अक्टूबर को सोशल मीडिया पर डाली गई परी शर्मा की एक वीडियो को तो अब तक दो करोड़, चार लाख, छह हजार से अधिक लोग देख चुके हैं। सोशल मीडिया पर क्रिकेटर्स ने दी प्रतिक्रिया मैं बड़ा होकर परी शर्मा जैसा बनना चाहूंगा।

- शाइ होप, वेस्टइंडीज के बल्लेबाज। सात साल की परी शर्मा की टाइमिग, फुटवर्क और शॉट सेलेक्शन बेमिसाल है।

-डीन जोंस, आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर। सात साल की परी की बैटिग का प्रत्येक मूवमेंट जबरदस्त है।

- माइकल वॉन, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान। यह वीडियो कई कारणों से महान है।

- नासीर हुसैन, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान। परी से क्रिकेट की कोचिग लेनी पड़ेगी।

- शिखा पांडेय, भारतीय क्रिकेटर । अपने समर्पण, कड़ी मेहनत और अभ्यास को लगातार जारी रखें, भविष्य के लिए शुभकामनाएं।

- शशिकला श्रीवर्धने, श्रीलंका महिला टीम की पूर्व कैप्टन।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस